comscore UPI: अब फीचर फोन से भी कर सकेंगे Paytm, PhonePe पेमेंट? RBI ने बताया प्लान
News

अब फीचर फोन से भी कर सकेंगे Paytm, PhonePe पेमेंट? RBI ने बताया प्लान

UPI Payment Feature: अभी तक यूपीआई पर आधारित पेमेंट ऐप्स आपको सिर्फ स्मार्टफोन में मिल रहे थे, लेकिन जल्द ही यह फीचर की-पैड फोन्स में भी देखने को मिल सकता है। RBI ने इस संबंध में एक प्लान पेश किया है, जिसके बाद फीचर फोन में भी यूपीआई पेमेंट की सुविधा मिल सकती है।

  • Published: December 13, 2021 10:45 AM IST
Dizo-Star-300

प्रतीकात्मक तस्वीर


रिजर्व बैंक ने डिजिटल भुगतान का दायरा बढ़ाने के मकसद से फीचर फोन यूजर्स के लिए UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) बेस्ट पेमेंट प्रोडक्ट पेश करने का प्रस्ताव किया है। साथ ही केंद्रीय बैंक ने खुदरा निवेशकों द्वारा UPI के उपयोग को प्रोत्साहन को लेकर खुदरा प्रत्यक्ष योजना और आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) आवेदनों के लिए इसके जरिए लेन-देन की सीमा को दो लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने का प्रस्ताव किया है। Also Read - UPI सर्विस हुई डाउन, PhonePe, Google Pay, PayTM से अटक गया लोगों का पेमेंट

आरबीआई ने कहा कि दूरसंचार नियामक TRAI के अक्टूबर के आंकड़ों के अनुसार, भारत में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने वालों की संख्या करीब 118 करोड़ है। इसमें 74 करोड़ स्मार्टफोन हैं जबकि शेष फीचर फोन हैं। फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के पास डिजिटल भुगतान उत्पादों तक सीमित पहुंच हैं। हालांकि, फीचर फोन में एनयूयूपी (नेशनल यूनिफाइड यूएसएसडी प्लेटफार्म) है। यह मूल भुगतान सेवा प्राप्त करने का विकल्प है। Also Read - Jio UPI AutoPay खुद कर देगा मोबाइल रिचार्ज, यूजर्स की बड़ी टेंशन हुई खत्म

RBI ने पेश किया प्रस्ताव

आरबीआई ने कहा कि वित्तीय उत्पादों की पहुंच बढ़ाने के लिए फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को डिजिटल भुगतान की मुख्यधारा में लाना महत्वपूर्ण है। केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि नियामकीय ‘सैंडबॉक्स’ (सीमित दायरे में नए उत्पादों और सेवाओं का सीधा परीक्षण) के पहले समूह में, कुछ नवोन्मेषकों ने ‘खुदरा भुगतान’ विषय के तहत फीचर फोन भुगतान के लिए अपने समाधानों का सफलतापूर्वक प्रदर्शन किया था। Also Read - RBI ने नए साल पर लिया बड़ा फैसला, अब ऑफलाइन भी कर सकेंगे डिजिटल पेमेंट

फीचर फोन में मिल सकती है UPI पेमेंट सुविधा

उन्होंने कहा कि इन उत्पादों एवं कुछ अन्य पूरक समाधानों के साथ फीचर फोन में डिजिटल भुगतान सुविधा दी जा सकती है। अत: डिजिटल भुगतान का दायरा बढ़ाने के मकसद से फीचर फोन उपयोगकर्ताओं के लिए UPI आधारित भुगतान उत्पाद पेश करने का प्रस्ताव है। इस बारे में जल्दी ही विस्तृत ब्योरा जारी किया जाएगा। इसके अलावा, खुदरा निवेशकों द्वारा यूपीआई के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए खुदरा प्रत्यक्ष योजना और आईपीओ आवेदनों के लिए इसके जरिये लेन-देन की सीमा को दो लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने का प्रस्ताव किया गया है।

आरबीआई ने कहा कि आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के लिए यूपीआई एक लोकप्रिय भुगतान विकल्प बन गया है। ऐसी रिपोर्ट है कि दो से पांच लाख रुपये के आईपीओ आवेदन का हिस्सा कुल आवेदनों का लगभग 10 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि लेन-देन की मात्रा (अक्टूबर 2021 में प्रति दिन 14 करोड़ लेनदेन) के हिसाब से यूपीआई देश में सबसे बड़ी खुदरा भुगतान प्रणाली है। यूपीआई के प्रारंभिक उद्देश्यों में से एक कम मूल्य के लेनदेन में नकदी की जगह इसका उपयोग करना था।

50 फीसदी पेमेंट 200 रुपये से कम की होती है

दास ने कहा कि आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि यूपीआई के जरिए 50 प्रतिशत लेन-देन 200 रुपये से कम के हैं। हालांकि, ये कम मूल्य के लेन-देन, महत्वपूर्ण प्रणाली क्षमता और संसाधनों का उपयोग करते हैं। कभी-कभी ‘कनेक्टिविटी’ से संबंधित मुद्दों के कारण लेनदेन की विफलता के कारण ग्राहकों को असुविधा होती है। उन्होंने कहा कि इसीलिए यूपीआई ऐप में ‘ऑन-डिवाइस’ वॉलेट के माध्यम से छोटे मूल्य के लेनदेन को सक्षम करके एक सरल प्रक्रिया बनाने का प्रस्ताव है, जो उपयोगकर्ता के लिए लेनदेन के अनुभव में किसी भी बदलाव के बिना बैंकों की प्रणाली से जुड़े संसाधनों का संरक्षण करेगी।
(भाषा)

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 13, 2021 10:45 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers