comscore Reliance Jio ने MyJio App पर UPI Payment Service किया लॉन्च | BGR India Hindi
News

Reliance Jio ने MyJio App पर शुरू की UPI पेमेंट सर्विस (Payment Service)

Reliance Jio यूजर्स अब My Jio App की मदद से UPI पेमेंट कर पाएंगे। रिलायंस जियो देश की पहली टेलीकॉम कंपनी है जो अपने प्लेटफॉर्म पर UPI पेमेंट सर्विस ऑफर कर रही है। रिलायंस जियो ने UPI पेमेंट की सर्विस अपनी वॉलेट ऐप JioMoney की बजाय MyJio ऐप पर शुरू की है।

reliance-jio

Reliance Jio यूजर्स अब My Jio App की मदद से UPI पेमेंट कर पाएंगे। Entrackr की की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो देश की पहली टेलीकॉम कंपनी है जो अपने प्लेटफॉर्म पर UPI पेमेंट सर्विस ऑफर कर रही है। रिलायंस जियो ने UPI पेमेंट की सर्विस अपनी वॉलेट ऐप JioMoney की बजाय MyJio ऐप पर शुरू की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह सर्विस फिलहाल कुछ ही यूजर्स के लिए शुरू की गई है।


रिलायंस जियो यूजर्स को UPI पेमेंट सर्विस यूज करने के लिए MyJio ऐप की मदद से नई UPI ID बनानी होगी। यह UPI आईडी ‘@Jio’ से खत्म  होगी। एक बार साइन-अप प्रोसेस पूरी करने के लिए रिलायंस यूजर्स को अपनी बैंक डिटेल्स वेरिफाई करते हुए UPI पिन जनरेट करनी होगी। इसके बाद यूजर्स UPI पेमेंट कर पाएंगे।

रिलायंस जियो द्वारा MyJio ऐप पर शुरू की गई नई पेमेंट सर्विस को फिलहाल कोई नाम नहीं दिया गया है। रिलायंज जियो इस सर्विस की मदद से UPI पेमेंट के साथ-साथ अपने रिलायंस जियो सब्सक्रिप्शन को रिचार्ज भी कर सकते हैं। रिपोर्ट में यह भी रिलायंस जियो ने UPI पेमेंट सर्विस के लिए ICICI Bank, Axis Bank और SBI के बात की है।

Reliance Jio बनी देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी

Reliance Jio ग्राहकों की संख्या के लिहाज से भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई है। यह जानकारी टेलीकॉम रेगूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) नवंबर 2019 के आकड़ों के आधार पर दी है। TRAI के मुताबिक नवंबर में Reliance Jio के मोबाइल ग्राहकों की संख्या 36.9 करोड़ रही। इसके साथ ही नवंबर महीने में Vodafone idea के मोबाइल यूजर्स की संख्या 33.62 करोड़ और Airtel के ग्राहकों की संख्या 32.73 करोड़ रही।

देश में कुल दूरसंचार ग्राहकों की संख्या नवंबर में 2.4 प्रतिशत घटकर 117.58 करोड़ रही , जो कि अक्टूबर में 120.48 करोड़ थी। मोबाइल ग्राहकों की संख्या भी इस महीने 2.43 प्रतिशत घटकर 115.43 करोड़ रही। अक्टूबर में यह आंकड़ा 118.34 करोड़ था। नवंबर महीने में वोडाफोन आइडिया के ग्राहकों की संख्या सबसे ज्यादा 3.6 करोड़ घटी है। इस दौरान , Reliance Jio ने 56 लाख नए ग्राहक , Airtel ने 16.59 लाख ग्राहक और BSNL ने 3.41 लाख ग्राहक जोड़े हैं।

 

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: January 21, 2020 9:39 AM IST
  • Updated Date: January 21, 2020 11:47 AM IST