comscore रिलायंस जियोफोन को मिलेगा फेसबुक एप | BGR India
News

रिलायंस जियोफोन को मिलेगा फेसबुक एप

रिलायंस जियो का कहना है कि फेसबुक एप को पूरी तरह से रीडिजाइन किया गया है ताकि वह KaiOS पर आधारित JioPhone को सपोर्ट कर सके।

  • Updated: February 15, 2022 5:01 PM IST
Reliance-jiophone-Make-in-India-gallery


फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सबसे पॉपुलर है, जिसमें दो बिलियन मंथली एक्टिव यूजर्स हैं। इस पॉपुलर एप को अब JioPhone में भी उपलब्ध कराया जाएगा। कंपनी काफी समय से फेसबुक के साथ इस फोन में फेसबुक का एप उपलब्ध कराने के लिए बातचीत कर रही थी। आपको बता दें कि इस KaiOS के लिए फेसबुक का एप नहीं था। Also Read - Instagram पर ब्लू टिक पाना है बहुत आसान, बस करना होगा यह काम

Also Read - Meta ने अक्टूबर में Facebook, Instagram से हटाया 32 मिलियन बुरा कंटेंट, जानें वजह

रिलायंस जियो का कहना है कि फेसबुक एप को स्पेशली KaiOS पर आधारित JioPhone के लिए बनाया गया है। KaiOS एक वेब-बेस्ड ऑपरेटिंग सिस्टम है जो कि Mozilla’s Firefox OS पर आधारित है। कंपनी का कहना है कि फेसबुक एप का JioPhone पर आने से भारक में 50 करोड़ फीचर फोन यूजर्स के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के रास्ते खोलेगा। Also Read - टेक कंपनियों का 'बुरा दौर'? Elon Musk हों या Mark Zuckerberg, हर रोज गंवा रहे हजारों करोड़

जियो के डायरेक्टर आकाश अंबानी का कहना है कि JioPhone दुनिया के सबसे सस्ता स्मार्टफोन है, जो ट्रांसफॉर्मल टैक्नोलॉजी के साथ बनाया गया है। यह विशेष रूप से उन यूजर्स के लिए है जो क फीचर फोन से एक स्मार्टफोन पर माइग्रेट करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि जैसा कि वादा किया गया था JioPhone दुनिया के प्रमुख एप्लिकेशन को उपलब्ध कराएगी और इसकी शुरुआत फेसबुक से की जा रही है।

बयान में रिलायंस जियो का कहना है कि एप को मुख्य सुविधाओं के साथ फेसबुक के व्यापक अनुभव की पेशकश करने के लिए डिजाइन किया गया है जैसे प्लेटफॉर्म पर लोगों के साथ जुड़ने की क्षमता। यह पुश नोटिफिकेशन, वीडियो देखने की क्षमता और प्लेटफॉर्म पर अपने उपयोगकर्ताओं द्वारा साझा बाहरी कंटेंट के लिंक का भी समर्थन करता है।

फेसबुक मोबाइल पार्टनरशिप के वाइस प्रेसिडेंट Francisco Varela का कहना है कि हम जियो करे साथ साझेदारी कर काफी उत्साहित हैं। इस पार्टनरशिप से हम जियोफोन का इस्तेमाल करने वाले करोड़ों लोगों के लिए सबसे अच्छा संभव फेसबुक अनुभव प्रदान करने की पूरी कोशिश करेंगे। जियो के साथ साझेदारी कर हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हर कोई, जुड़ने के लाभों का आनंद ले सके।

आईडीसी के मुताबिक, भारत में फीचर फोन सेगमेंट में पिछले साल 17 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी, जो मुख्य रूप से रिलायंस जियो द्वारा 4जी सक्षम जियोफोन के बड़े शिपमेंट्स से प्रेरित है। रिलायंस जियो ने ही जियोफोन की 6 मिलियन यूनिट की बिक्री की पुष्टि की है।

इस फीचर फोन की कीमत 1,500 रुपए है। लेकिन, रिलायंस जियो 36 महीने बाद इस कीमत को रिफंड कर देगी। इसके बाद इसकी इफेक्टिव कीमत शुन्य होगी। इस फोन के साथ 153 रुपए का हर महीने रिचार्ज कराना जरुरी है।

कीमत के अलावा जियोफोन की खासियत इसमें दी गई अन्य सुविधाएं हैं। इसमें जियो एप्स की मददसे वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। वहीं, अब फेसबुक के आने के बाद यह फीचर फोन पूरी तरह एक स्मार्टफोन में बदल जाएगा। फेसबुक एप जियोफोन पर जियो एप स्टोर से उपलब्ध होगा। फेसबुक एप नए और पुराने जियोफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

  • Published Date: February 14, 2018 10:40 AM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 5:01 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.