comscore TikTok के बैन के 2 दिनों में देसी Roposo ने जोड़े 2.2 करोड़ यूजर्स, Mitron और Chingari एप की मौज
News

TikTok के बैन के 2 दिनों में देसी Roposo ने जोड़े 2.2 करोड़ यूजर्स, Mitron और Chingari एप की मौज

Roposo gains 2 crore users 2 days after tiktok ban mitron chingari also rise PM Modi Atma Nirbhar wave : TikTok के भारत में 20 करोड़ यूजर्स हैं। ऐसे में अब ये यूजर्स भारतीय एप्स को डाउनलोड कर रहे हैं, जिससे इन एप्स के डाउनलोड बढ़ गए हैं। TikTok जैसी 59 एप्स के भारत में बंद होने के बाद ये यूजर्स किसी भी तरह का पोस्ट नहीं कर पा रहे हैं, जिसके चलते वह अब दूसरे एप्स पर शिफ्ट होने में लग गए हैं। ऐसे में भारतीय एप्स में फिलहाल भले ही चाइनीज एप्स के मुकाबले कम फीचर्स हों, लेकिन लोग अब इन्हें डाउनोलड कर रहे हैं।

Roposo logo

TikTok के भारत में बैन के बाद प्रतिस्पर्धी कंपनियों के एप जो शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप बनाती हैं वह भारतीय यूजर्स के रडार पर आ गई है। भारत और चीन के बीच बॉर्डर पर चल रहे तनाव के बीच भारत में लोगों के बीच एंटी चाइना सेंटीमेंट भी जोड़ पकड़ रहा है, जिसमें लोग चाइनीज सामानों का बहिष्टकार कर रहे हैं।
इससे पहले सिक्योरिटी चिंता के चलते भारत में TikTok समेत 59 चाइनीज एप्स को बंद कर दिया गया था। हालांकि भारत में चाइनीज एप्स के बंद होने के बाद इन एप्स के कई देसी राइवली एप MitronChingari, और Roposo के डाउनोलड काफी बढ़ गए हैं। Also Read - टिकटॉक के बंद होने से इन देसी एप्स को हुआ फायदा, रातों रात बढ़े यूजर्स

TikTok के भारत में 20 करोड़ यूजर्स हैं। ऐसे में अब ये यूजर्स भारतीय एप्स को डाउनलोड कर रहे हैं, जिससे इन एप्स के डाउनलोड बढ़ गए हैं। TikTok जैसी 59 एप्स के भारत में बंद होने के बाद ये यूजर्स किसी भी तरह का पोस्ट नहीं कर पा रहे हैं, जिसके चलते वह अब दूसरे एप्स पर शिफ्ट होने में लग गए हैं। ऐसे में भारतीय एप्स में फिलहाल भले ही चाइनीज एप्स के मुकाबले कम फीचर्स हों, लेकिन लोग अब इन्हें डाउनोलड कर रहे हैं। TikTok के अल्टरनेटिव Roposo जो 2014 में इस सेगमेंट में आया था, इसका यूजर्स बेस भी TikTok के बंद के दो दिन बाद लगभग 2.2 करोड़ बढ़ गया है। Also Read - TikTok के देसी विकल्प Chingari App एक करोड़ बार हुआ डाउनलोड

Roposo के फाउंडर Mayank Bhangadia ने राउटर्स को दिए गए एक बयान में बताया कि  Roposo को अभी तक एंड्रॉइड पर 8 करोड़ डाउनलोड मिल चुके हैं। रिपोर्ट के मुताबिक यह संख्या आने वाले समय में 10 करोड़ डाउनलोड को पार कर जाएगी। इससे पहले TikTok के बैन होने से पहले Roposo के 5 करोड़ डाउनलोड थे। बेंगलुरू बेस्त कंपनी Roposo के पास अभी 200 लोग काम कर रहे हैं, कंपनी की योजना आने वाले दिनों में इस संख्या को बढ़ाना है। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्म निर्भर नारे के बाद Mitron और Chingari एप्स को भी काफी फायदा हो रहा है।

 

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: July 5, 2020 5:07 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers