comscore Snapchat ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, Facebook और Twitter को भी छोड़ा पीछे
News

Snapchat ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, Facebook और Twitter को भी छोड़ा पीछे

Snapchat ने रेवन्यू के मामले में इस साल की पहली तिमाही में फेसबुक और ट्विटर को भी पीछे छोड़ दिया है। आइए हम आपको इस रिपोर्ट के बारे में बताते हैं।

Snapchat Lens


Snapchat ने आज 2022 के पहली तिमाही के लिए अपना वित्तिय रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक स्नैपचैट ने फेसबुक और ट्विटर को भी पीछे छोड़ दिया है। मेटा को पिछली तिमाही में डेली एक्टिव यूजर्स (DAUs) के मामले में नुकसान झेलना पड़ा था, वहीं ट्विटर के मोनीटाइजेबल (monetizable) DAUs में यू.एस. में 2% और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 15% की वृद्धि हुई है। Also Read - Twitter के प्लेटफॉर्म पर हुआ बड़ा बदलाव, हटाया गया यह खास फीचर!

Snapchat ने अपने डेली एक्टिव यूजर्स को साल दर साल 18% बढ़ाकर 332 मिलियन कर दिया है। पिछली पांच तिमाही में स्नैपचैट यूजर्स में 20% की बढ़ोतरी हुई है। स्नैपचैट की रेवन्यू में भी काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। स्नैपचैट की रेवन्यू में साल दर साल 38% बढ़कर 1.06 बिलियन डॉलर हो गई लेकिन फिर भी स्नैपचैट को रेवन्यू की ज्यादा चिंता है। Also Read - Facebook Messenger के लिए खुशखबरी, ऐप में जुड़े कई नए फीचर्स

स्नैपचैट को रेवन्यू की टेंशन

कंपनी ने इसके बारे में बताया कि 2021 की पहली तिमाही के बाद 44% की ग्रोथ के साथ स्नैपचैट की रेवन्यू ट्रैक पर चल रही थी लेकिन इस साल फरवरी में Russia-Ukraine War की वजह से उन्हें काफी नुकसान झेलना पड़ा है। इस युद्ध की वजह से बहुत सारे विज्ञापनदाताओं ने अपने-अपने कैंपन्स को बंद कर दिया है। Also Read - Twitter के आ गए इतने बुरे दिन? बेचे जा रहे ऑफिस के सामान

स्नैपचैट की पेरेंट कंपनी के CFO Derek Andersen ने बताया कि ज्यादातर विज्ञापनदाताओं ने 10 दिनों के भीतर अपने अभियान फिर से शुरू कर दिए लेकिन फिर भी व्यवधान का अभी भी कंपनी के तिमाही राजस्व पर बुरा असर पड़ रहा है।

हालांकि स्नैपचैट लगातार अपने यूजर्स के लिए बढ़िया फीचर्स जारी करता रहता है, जिसकी वजह से उनके यूजर्स हमेशा आकर्षित रहते हैं। यही वजह है कि स्नैपचैट यूज करने वाले यूजर्स की संख्या भी लगातार बढ़ती जा ही है और उनके रेवन्यू में भी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

  • Published Date: April 22, 2022 2:21 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.