comscore Spotify Controversy: एक Podcast की वजह से हुआ भारी नुकसान, जानें पूरा मामला
News

Spotify Controversy: एक Podcast की वजह से लाखों करोड़ का नुकसान, जानें पूरा मामला

Spotify Controversy: ऑनलाइन म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Spotify पर ब्रॉडकास्ट किए गए एस Podcast की वजह से प्लेटफॉर्म को करोड़ों रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। साथ ही, Spotify की लोकप्रियता में भी कमी आई है। Podcast के जरिए कोरोनावायरस संबंधित गलत जानकारी फैलाने की वजह से कमेंटेटर और प्रजेंटर Joe Rogan को किरकिरी का सामना करना पड़ रहा है। आइए, जानते हैं इस विवाद से जुड़ी हर डिटेल के बारे में..

Spotify app

Spotify Premium Mini plans launched


Spotify Controversy: ऑनलाइन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फ्री स्पीच के नाम पर कई बार गलत जानकारियां शेयर की जाती हैं, जिसका असर आम लोगों पर होता है। यही वजह है कि मौजूदा हालात में कुछ लोग फ्री स्पीच को ब्लॉक करने की बात करते हैं। हालांकि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर फ्री स्पीच ब्लॉक करने के बजाय ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए शेयर होने वाले कंटंट को मॉडरेट करने की जरूरत महसूस होती है। ऐसा ही एक ताजा विवाद ऑनलाइन म्यूजिक व ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म Spotify पर शेयर किए गए एक Podcast की वजह से शुरू हुआ है। आइए, जानते हैं इस Spotify Controversy की पूरी डिटेल… Also Read - अब सुनाई नहीं देगी कोरोना वाली कॉलर ट्यून! सरकार इसे हटाने की कर रही तैयारी: रिपोर्ट

इस तरह शुरू हुआ विवाद

म्यूजिक और ऑडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के जरिए Podcast प्रजेंटर जो रोगन (Joe Rogan) ने अपने शो ‘Joe Rogan Experience’ में कोरोना वायरस के बारे में गलत जानकारियां शेयर की हैं। जिसके बाद डॉक्टर, म्यूजिशियन और साथी पॉडकास्ट आर्टिस्ट ने इसका विरोध किया और Spotify से अपने Podcast चैनल और कंटेंट हटाने लगे। Also Read - How to Register For Children Covid Vaccination: 12-14 साल के बच्चों को आज से लगेगी कोविड वैक्सीन, ऐसे करें रजिस्टर

बता दें कि Spotify ने जो रोगन के साथ Podcast के लिए साल 2020 में 100 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 7,472 करोड़ रुपये) की डील की है। जिसकी वजह से म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को लोगों की नाराजगी का सामना करना पड़ रहा है। Also Read - Online Booking for Mughal Garden Visit : कल से खुल रहा मुगल गार्डन, बस एक क्लिक में बुक करें ऑनलाइन टिकट

अमेरिकी प्रजेंटर और कमेंटेटर Joe Rogan ने अपने पॉडकास्ट Joe Rogan Experience में कोरोना वायरस को लेकर गलत जानकारियों को प्रमोट किया है। जिसमें जो रोगन (Joe Rogan) लोगों को वुहान वायरस (COVID-19) की वैक्सीन नहीं लेने के साथ-साथ मास्क नहीं पहनने के लिए उकसा रहे हैं। इसके लिए जो रोगन ने अपने शो में एक फर्जी डेटा का भी हवाला दिया है।

डॉक्टरों और प्रोफेसर ने किया विरोध

अपने शो में रोगन वैक्सीन के फायदे पर चर्चा करने के लिए कई गेस्ट को बुलाते हैं। दिसंबर 2021 में रोगन ने अपने शो में चर्चा करने के लिए डॉक्टर रॉबर्ट मेलोन को बुलाया था। शो में गेस्ट के तौर पर बुलाए गए डॉक्टर रॉबर्ट मेलोन भी कोरोना वायरस को लेकर गलत जानकारियां फैलाने के लिए प्रसिद्ध हैं। रॉबर्ट को एंटी वैक्सीन कमिटी का ‘हीरो’ भी कहा जाता है। इस इंटरव्यू के ब्रॉडकास्ट होने के बाद 270 से ज्यादा डॉक्टर, स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों ने जो रोगन के शो को प्रसारित करने के लिए Spotify का विरोध करना शुरू किया।

अन्य आर्टिस्ट ने विरोध में हटाए गाने

लोगों ने Spotify से प्लेटफॉर्म पर प्रसारित करने वाले कंटेंट को मॉडरेट (सुधार) करने के लिए आग्रह किया। विवाद बढ़ने के बाद कैनेडियन अमेरिकी सिंगर Neil Young (नील यंग) ने Spotify से अपने म्यूजिक को प्लेटफॉर्म से हटाने के लिए कहा। नील यंग ने Spotify से कहा, वो या तो उन्हें या फिर जो रोगन में से किसी एक को चुन लें।

जिसके बाद नील यंग ने अपने गाने Spotify से हटा लिए। इस घटना के बाद #cancelspotify #deletespotify और #byespotify जैसे हैशटैग ट्विवटर पर भी ट्रेंड करने लगे। नील यंग के अलावा Joni Mitchell (जोनी मिशेल), Graham Nash और India Arie जैसे आर्टिस्ट ने भी Spotify से अपने गाने हटा लिए।

Spotify को हुआ भारी नुकसान

रिपोर्ट के मुताबिक, इस विवाद की वजह से लीडिंग म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 2 लाख 98 हजार करोड़ रुपये) का नुकसान उठाना पड़ा है। इतना ही नहीं, इस विवाद की वजह से म्यूजिक स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के सब्सक्राइबर्स और Podcast आर्टिस्ट का भी नुकसान हुआ है।

Spotify ऐप के जरिए फैलाए गई गलत जानकारी की वजह से होने वाला नुकसान Facebook, Twitter जैसे लीडिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एक सबक की तरह है। आने वाले दिनों में अगर सोशल मीडिया और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कंटेंट मॉडरेशन (सुधार) को लेकर कोई पॉलिसी नहीं लाते हैं तो उन्हें भी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

Instagram वीडियो के जरिए दी सफाई

विवाद बढ़ने के बाद प्रजेंटर और कमेंटेटर जो रोगन ने अपने Instagram हैंडल से 10 मिनट का एक वीडियो जारी करते हुए कहा, ‘मैं किसी गलत जानकारी को प्रमोट नहीं कर रहा हूं। मैं विवादों में नहीं रहना चाहता हूं। मैनें इस पॉडकास्ट के जरिए कुछ भी करने की कोशिश नहीं की है, सिर्फ लोगों की मनोरंजक बातचीत के बारे में बात कर रहा था।’

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Joe Rogan (@joerogan)

विवाद पर Spotify ने क्या कहा?

म्यूजिक कम्युनिटी और आर्टिस्ट के साथ-साथ डॉक्टर्स, स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कर्मियों के विरोध के बाद Sporify के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) डैनियल एक (Daniel Ek) ने स्टेटमेंट जारी करते हुए कहा,’हम COVID-19 से संबंधित किसी भी चर्चा वाले पॉडकास्ट एपिसोड से पहले कंटेंट एडवाइजरी जोड़ देंगे।’ अपने ब्लॉग में डैनियल ने आगे लिखा कि, यह किसी भी पॉडकास्ट प्लेटफॉर्म के लिए पहली बार किया गया प्रयोग है, जो प्लेटफॉर्म पर फैलने वाली गलत जानकारियों से लड़ने के लिए किया गया है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 4, 2022 11:08 AM IST
  • Updated Date: February 4, 2022 12:36 PM IST



new arrivals in india