comscore Tata Neu App vs Amazon, Flipkart और Paytm: टाटा का नया ऐप क्यों है इन सभी से अलग
News

Tata Neu App vs Amazon, Flipkart और Paytm: टाटा का नया ऐप क्यों है इन सभी से अलग

Tata Neu App में ऐसा क्या है, जिसकी वजह से वो अमेजन, फ्लिकार्ट और पेटीएम जैसे ऐप्स को एक साथ टक्कर देने के लिए तैयार है। आइए हम आपको इस नए ऐप के बारे में सबकुछ बताते हैं।

Tata Neu App vs Amazon Flipkart Paytm and others details


Tata Neu नाम के एक नए ‘Super App’ को टाटा ने कल भारत में लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए यूजर्स को वैसी सभी सुविधाएं मिलेंगी, जैसे कि उन्हें अमेजन, फ्लिपकार्ट या पेटीएम जैसी वेबसाइट पर मिलती है। टाटा के इस ऐप में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा से लेकर किराने (groceries) तक का सामान मिलता है। Tata Neu ऐप को 7 अप्रैल से iOS और Android दोनों प्लेटफॉर्म्स के यूजर्स के लिए रिलीज कर दिया गया है। आप इसे अभी भी गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। Also Read - Amazon Fab Phones Fest 2022: Samsung से लेकर OnePlus तक, इन स्मार्टफोन पर मिल रहा तगड़ा Discount

Tata Neu ऐप के रूप में यूजर्स को Amazon, फ्लिपकार्ट, और पेटीएम जैसे ऐप्स का अच्छा विकल्प मिल गया है। हालांकि इस ऐप में बाकी ई-कॉमर्स ऐप से क्या अलग है। आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं। Also Read - A15 Bionic चिप, 12MP + 12MP कैमरा और 512GB तक स्टोरेज वाले Apple iPhone 14 पर बंपर Discount, Flipkart Sale से उठाएं ऑफर का लाभ

Tata Neu App

दरअसल, टाटा अपने इस Tata Neu App के जरिए यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट, फूड डिलिवरी, शॉपिंग, ग्रॉसिरीज, होटल, फ्लाइट्स बुक करने जैसी तमाम सुविधाएं दी है। ये सभी समानताएं हैं तो बाकी सभी ऐप्स से मिलती-जुलती हैं। अंतर की बात करें तो, सबसे बड़ा अंतर यह है कि इस ऐप के जरिए अभी तक यूजर्स उन्हीं सुविधाओं का लाभ उठा पा रहे हैं, जोकि टाटा से लिंक है। Also Read - Paytm ऐप के जरिए कैसे बदले UPI PIN, स्टेप-बाय-स्टेप फॉलो करें यह आसान तरीका

उदाहरण के लिए ऑनलाइन पेमेंट के लिए Tata Pay, शॉपिंग और रिटेल के लिए Tata Cliq, ग्रॉसिरीज के लिए Big Basket, इलेक्ट्रोनिक्स आइटम्स के लिए Croma, दवाईयों के लिए 1mg, फ्लाइट्स के लिए Air Asia, होटल के लिए Taj, फूड आइटम्स के लिए QMin और Starbucks से सुविधाएं दी जा रही है। इसी तरह से Tata Neu ऐप में मिलने वाली सभी सर्विसेज अभी तक सिर्फ टाटा के प्रॉडक्ट्स के जरिए ही मुहैया कराई जा रही है।

यही बात इस ऐप को अमजेन, फ्लिपकार्ट और पेटीएम जैसे ऐप्स से अलग बनाता है। Tata Neu को आप अमेजन और फ्लिपकार्ट की तरह सिर्फ एक ई-कॉमर्स ऐप नहीं कह सकते और ना ही पेटीएम और फोन पे की तरह इसे सिर्फ एक पेमेंट सर्विस ऐप कह सकते हैं।

ऑल-इन-वन ऐप

टाटा का यह ऐप शॉपिंग, पेमेंट, होटल, फ्लाइट, एंटरटेनमेंट जैसी कई सुविधाओं को एक साथ एक ही प्लेटफॉर्म में लेकर आया है। इसके अलावा इस ऐप में यूजर्स को अभी हर कैटेगरी की डील्स में रिवॉर्ड्स प्वाउंट, डिस्काउंट और कई ऑफर्स पाने का मौका भी दिया जा रहा है।

NeuCoin

Tata Neu ऐप ने हर खरीदारी पर रिवॉर्ड प्वाउंट्स देने का फैसला किया है। यह सिस्टम काफी हद तक Flipkart SuperCoins जैसा ही है। Tata Neu ऐप में बताया गया है कि इस क्वाइंस का नाम ‘NeuCoins’ होगा, जो यूजर्स को हरेक खरीदारी पर दिया जाएगा।

एक ‘NeuCoins’ का मतलब 1 रुपया (1 NeuCoin = ₹1) है। ऐसे में यूजर्स खरीदारी करने के बाद जो जितने NeuCoin कलेक्ट करेगा, उसे वो अपनी अगली खरीदारी में सेम अमाउंट के हिसाब से रिडीम कर पाएगा।

NeuPass

Tata Neu app में जल्द ही एक नए फीचर को जोड़ा जाएगा, जिसका नाम NeuPass होगा। इसके बारे में अभी तक ज्यादा जानकारी तो पता नहीं चली है लेकिन कहा जा रहा है कि इसमें NeuCoins का हिसाब रखा जा सकता है।

NeuPass के जरिए पता चल पाएगा कि यूजर्स के पास पिछली कितनी खरीदारी में कितने NeuCoins मिलें, उसे वो कब तक इस्तेमाल कर सकते हैं और वो कब एक्पायर होगा।

  • Published Date: April 8, 2022 5:22 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.