comscore Telegram में Message Reaction समेत आए कई फीचर्स, जानें कैसे करें यूज
News

Telegram में Message Reaction और In-App Translation समेत आए कई नए फीचर्स, जानें कैसे करें यूज

Telegram में कई नए फीचर्स ऐड हो गए हैं। इसमें Message Reaction और In-App Translation शामिल है। इन्हें यूज करने का तरीका यहां बताया गया है।

  • Published: December 31, 2021 3:43 PM IST
telegram

Telegram ने 2021 खत्म होने से पहले प्लेटफॉर्म के लिए कई सारे नई फीचर्स रोल आउट कर दिए हैं। नए फीचर्स की मदद से अब मैसेज को ऐप में ही ट्रांसलेट किया जा सकता है। साथ ही अब मैसेज पर ही इमोजी रिएक्शन भी दिए जा सकते हैं। Also Read - Bulli Bai App विवाद: सरकार ने Telegram पर 'विवादास्पद' चैनल किया ब्लॉक

यह इंस्टेंट मैसेजिंग सर्विस अब स्पॉलर टेक्स्ट फॉर्मेटिंग को भी सपोर्ट करेगा। इसके जरिए अब यूजर मैसेज के कुछ खास कंटेट को छिपा पाएंगे। इतना ही नहीं कंपनी ने ऐप में पब्लिक यूजरनेम वाले किसी भी यूजर या फिर ग्रुप के लिए थीम वाले QR कोड सपोर्ट भी ऐड किया है। आइये नए फीचर्स के बारे में विस्तार में जानें। Also Read - TikTok फिर बना साल का सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला ऐप, जानें 2021 में किन ऐप्स का रहा जलवा

Telegram में ऐड हुए ये नए फीचर्स

In-App Translation Feature

टेलीग्राम ने ब्लॉग पोस्ट में सबसे पहले In-App Translation फीचर के बारे में बताया है। यह फीचर किसी भी ग्रुप या फिर अन्य यूजर से आए मैसेज को ट्रांसलेट कर सकता है। यूजर इस फीचर को सेटिंग में जाकर इनेबल कर सकते हैं। इसके लिए सेटिंग में जाएं और फिर Language के ऑप्शन पर क्लिक करके फीचर को ऑन कर दें। इनेबल होने के बाद यूजर को उन भाषाओं में आए मैसेज के लिए एक ट्रांसलेशन बटन दिखाई देगा, जिसे वे पढ़ नहीं सकते हैं। यह फीचर सभी Android यूजर्स के लिए उपलब्ध है। वहीं, iOS यूजर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे iOS 15 का यूज कर रहे हों। Also Read - Telegram ने Android के लिए जारी किया Beta Version 8.4, इमोजी रिएक्शन समेत मिलेंगे कई नए फीचर्स

Message Reaction

टेलीग्राम ऐप में मैसेज रिएक्शन ऐड हो जाने से अब यूजर किसी भी मैसेज पर डबल टैप करके क्विक रिएक्शन सेंड कर सकते हैं। अधिक रिएक्शन्स के लिए उन्हें मैसेज पर क्लिक करना होगा और इसके बाद मैसेज बबल को होल्ड करके रखना होगा। प्रत्येक रिएक्शन अपने अलग एनिमेशन के साथ दिखाई देगा। साथ ही यूजर क्विक रिएक्शन के लिए ऐड की सेटिंग में जाकर इमोजी चैंज भी कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें सेटिंग में जाना होगा। उसके बाद Stickers and Emojis पर क्लिक करें। फिर Quick Reaction पर क्लिक करके इमोजी चेंज कर लें।

Spoiler Formatting

ऐप को अब Spoiler Alert का सपोर्ट भी मिल रहा है। इसकी मदद से किसी टेक्स्ट मैसेज के खास भाग को ब्लर किया जा सकता है और वह तब तक नहीं दिखाई देगा, जब तक कि यूजर उस पर क्लिक नहीं करेगा। यूजर मैसेज टाइप करते समय वह लाइन या पार्ट सिलेक्ट कर सकते हैं, जिसे छिपाना यानी ब्लर करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, ब्लैक पॉपओवर मेनू में B/I/U पर क्लिक करें और स्पॉइलर पर क्लिक कर दें।

QR Codes

Telegram यूजर अब QR कोड भी जेनरेट कर सकते हैं। यह फीचर उन यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा, जिसने पास पब्लिक यूजरनेम है। यह ग्रुप्स और चैनल के लिए भी काम करेगा।

इसके साथ ही ऐप में पर्सनल चैट के लिए 7 एनिमेटेड इमोजी में भी सुधार किया गया है। इन फीचर्स के आने से यूजर्स के लिए Telegram ऐप और भी उपयोगी हा जाएगी और इसका यूज करना उनके लिए मजेदार हो जाएगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 31, 2021 3:43 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers