comscore Telegram रोल आउट कर रहा अपडेट, डेट बार समेत मिल रहे ढेरों शानदार फीचर्स
News

Telegram रोल आउट कर रहा नया अपडेट, डेट बार समेत मिल रहे ढेरों शानदार फीचर्स

Telegram नया अपडेट रोल आउट कर रहा है। इसमें यूजर्स को कई सारे नए फीचर्स जैसे डेट बार और कैलेंडर व्यू मिल रहे हैं। साथ ही अब एडमिन को भी अधिक कंट्रोल मिल रहा है।

  • Published: November 5, 2021 11:11 AM IST
Telegram

Telegram नया अपडेट रोल आउट कर रहा है। इस अपडेट के साथ यूजर्स के लिए ऐप में कई सारे नए फीचर्स जोड़े गए हैं। इसमें डेट बार और कैलेंडर व्यू समेत कई शानदार फीचर्स शामिल हैं। इनकी मदद से ऐप अब यूजर्स के लिए अधिक उपयोगी हो जाएगा। साथ ही अब पहले से ज्यादा आसानी से लोग इसका यूज कर पाएंगे। आइये, अपडेट में आए नए फीचर के बारे में विस्तार से जानते हैं। Also Read - Free Fire को भारत में क्यों किया जाता है इतना पसंद? जानें इसके 5 कारण, आप भी खेलना चाहेंगे गेम

Telegram Update में आए ये नए फीचर्स

टेलीग्राम अपडेट में Shared Media Page के लिए नया डेट बार आया है। इससे यूजर्स को महीने और दिनों के अनुसार फोटो और वीडियो को ढूंढने में काफी आसानी होगी। यह उन सभी फोटो, वीडियो, फोइलों और म्यूजिक को दिखाता है, जिन्हें किसी विशेष चैट में शेयर किया गया है। यूजर शेयर किए गए मीडिया के जरिए जल्दी से स्क्रॉल करने के लिए ऊपर और नीचे जा सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स बेहतर ब्राउजिंग एक्सपीरियंस के लिए जूम इन और आउट करने के लिए पिंच भी कर सकते हैं। Also Read - WhatsApp कर रहा नए फीचर पर काम, अलग-अलग स्पीड में सुन पाएंगे Forwarded Audio Messages

इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लेटेस्ट अपडेट में आई नई एडमिन अप्रूवल सेटिंग के कारण एडमिन को अब अधिक कंट्रोल मिलता है। अब उसके पास कंट्रोल होगा कि कौन चैट को देख और कौन जॉइन कर सकता है। इसके अलावा टेलीग्राम अपडेट में ग्लोबल चैट थीम और नए इंट्रेक्टिव इमोजी शामिल है। iOS के लिए टेलीग्राम अब शेयर किए गए लोकेशन के लिए ट्रांजिट समय (Transit Time) दिखाएगा। Also Read - October 2021 में इन ऐप्स का रहा बोलबाला, जानें किस ऐप ने मारी बाजी

Telegram के iOS यूजर्स के लिए नए अपडेट आने की घोषणा एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से 3 नवंबर को की गई है। घोषणा के साथ-साथ पोस्ट अपडेट में आए नए फीचर्स को यूज करने का तरीका भी बताया गया है। Shared Media page को नया कैलेंडर व्यू भी मिला है। यह यूजर्स को एक स्पेसिफिक डेट से मीडिया ढूंढने की सुविधा देता है। आप शेयर किए गए मीडिया को फोटो या वीडियो या फिर दोनों से फिल्टर भी कर सकते हैं। इसे चैट हेडर पर टैप करके और फिर नीचे स्क्रॉल करके आएं। फिर मेनू आइकन पर क्लिक करके इसे एक्सेस किया जा सकता है।

एडमिन के लिए ऐड हुआ प्रीव्यू ऑप्शन

नए अपडेट में एडमिन के लिए प्रीव्यू ऑप्शन भी आया है। जब कोई भी यूजर इनवाइट के लिए भेजे गए लिंक पर क्लिक करेगा, Admin Approval फीचर अपने आप ऑन हो जाएगा। यूजर्स को एडमिन को रिक्वेस्ट भेजने के लिए एक बटन मिलेगा। एडमिन चैट के टॉप पर दिए गए नए बार के जरिए इस रिक्वेस्ट को मैनेज कर सकते हैं। इस नए फीचर की मदद से एडमिन किसी भी यूजर की रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट भी कर सकते हैं और रिजेक्ट भी कर सकते हैं। हालांकि, इससे पहले वे उसकी बायो और पब्लिक प्रोफाइल फोटो देख सकते हैं।

पिछले अपडेट में टेलीग्राम द्वारा घोषित किए गए 8 नए चैट थीम अब iOS डिवाइस तक पहुंच रहे हैं। प्रत्येक नई थीम में डे और नाइट मोड और एनिमेटेड बैकग्राउंड शामिल हैं। यह जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

नए अपडेट के साथ iOS पर Shared locations अब ट्रांजिट टाइम दिखाएगा। इसके लिए शेयर्ड लोकेशन पर क्लिक करना होगा। नए अपडेट में यूजर्स को फुलस्क्रीन इफेक्ट के साथ नए इंटरेक्टिव इमोजी भी मिलेंगे। साथ ही iOS के लिए टेलीग्राम की सेटिंग्स को iOS 15 के स्टाइल से मेल खाने के लिए फिर से डिजाइन भी किया गया है। ये नए फीचर्स यूजर्स के लिए Telegram को अधिक उपयोगी बना देंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 5, 2021 11:11 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers