comscore Telegram में आए कई मजेदार फीचर्स, इन्हें यूज किया तो नहीं आएगी WhatsApp की याद
News

Telegram में आए कई मजेदार फीचर्स, इन्हें यूज किया तो नहीं आएगी WhatsApp की याद

Telegram ने अपने ऐप में बहुत सारे नए फीचर्स को पेश किया है। ये सभी फीचर्स काफी खास है जो इसे WhatsApp समेत बाकी सभी मैसेंजर ऐप से काफी अलग बनाते हैं। इनता तो पक्का है कि अगर आपको टेलीग्राम के इन नए फीचर्स की आदत लग गई तो आप व्हाट्सऐप को जरूर भूल जाएंगे। आइए हम आपको इन सभी नए फीचर्स के बारे में बताते हैं।

Telegram

Telegram Messenger ने बार फिर कुछ नए फीचर्स को पेश किया है, जो यूजर्स के लिए इस ऐप को पहले से भी ज्यादा सुविधाजनक बना देगा। टेलीग्राम के कई ग्रुप्स और चैनल्स पर अब यूजर्स अनलिमिटेड व्यूअर्स के साथ लाइव वीडियो ब्रॉडकास्ट कर पाएंगे। आइए हम आपको टेलीग्राम के सभी नए फीचर्स के बारे में बताते हैं। कंपनी अपने इन नए फीचर्स के जरिए WhatsApp को पीछे छोड़ने की कोशिश कर रही है। Also Read - Amazon Prime Video पर रिलीज डेट से दो दिन पहले स्ट्रीम हुई 'Panchayat 2', जानें वजह

व्हाट्सऐप और टेलीग्राम में काफी तगड़ा कंप्टीशन चल रहा है, ऐसे में टेलीग्राम के नए और अनोखे फीचर्स यूजर्स को इस ऐप के प्रति WhatsApp से भी ज्यादा आकर्षित कर सकते हैं। Telegram के लेटेस्ट अपडेट के बाद यूजर्स OBS Studio XSplit Broadcaster जैसे लाइव स्ट्रीमिंग टूल के जरिए अपना लाइव ब्रॉडकास्ट कर पाएंगे। इस लाइव ब्रॉडकास्टिंग में यूजर्स आसानी से मल्टी स्क्रीन लेआउट और ओवरले को भी जोड़ सकेंगे। Also Read - How to Delete Telegram Account: कई तरीकों से डिलीट कर सकते हैं अकाउंट, जानें पूरा प्रोसेस

लाइव स्ट्रीमिंग

ओवरले का मतलब होता है कि यूजर्स किसी भी वीडियो में किसी दूसरी आवाज को जोड़ सकेंगे वहीं मल्टी स्क्रीन लेआउट का मतलब है कि सिंगल स्क्रीन पर कई लोगों की स्क्रीन को जोड़ा जा सकता है। इस लाइव के साथ यूजर्स जितने चाहें, उतने ग्रुप्स, चैनल्स और व्यूअर्स को जोड़ सकते हैं। Also Read - WhatsApp ला रहा नया ऑप्शन, देख सकेंगे ग्रुप के Ex मेंबर्स की लिस्ट

Telegram ने अपने एक बयान में कहा कि, यह फीचर खासतौर पर प्रोफेसनल ब्लॉगर्स और पत्रकारों को मदद करेगा, जो लगातार टेलीग्राम लाइव स्ट्रीमिंग्स के जरिए अपने नए सब्सक्राइबर्स से जुड़ने या उसे बढ़ाने की कोशिश करते हैं।

डाउनलोड मैनेजर

इसके अलावा टेलीग्राम में आने वाले नए अपडेट के बाद डाउनलोड मैनेजर नाम की एक नई चीज यूजर्स को देखने को मिलेगी। यह एक नए तरह का अटैचमेंट मेनू है, जो यूजर्स को किसी भी फाइल को आसानी से ढूंढने, बहुत सारी फाइल्स को सिलेक्ट करके भेजने और लेटेस्ट सेंड फाइल्स को टॉप टैब पर रखने जैसे कई चीजों में मदद करेगा। यूजर्स को उनके द्वारा भेजे गए लेटेस्ट फाइल्स ऊपर के टैब में ही दिखाएगा, जिसे यूजर्स आसानी से ढूंढ पाएंगे। Telegram ने iOS Device के लिए अटैचमेंट मेनू को एक नए फॉर्म में पेश किया है।

न्यू लॉगिन फ्लो

इन सभी के अलावा कंपनी ने एंड्रॉइड और मैकओएस-आधारित ऐप के लिए भी कुछ नया पेश किया है। इनके लिए टेलीग्राम ने नया री-डिजाइन लॉगिन फ्लो पेश किया है। यह एंड्रॉयड इंटरफेस नाइट मोड में काम करता है और इसमें यूजर्स को लाइट ट्रांसपेरेंट इफेक्ट भी दिखाई देगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: March 14, 2022 2:23 PM IST



new arrivals in india