comscore Telegram और Telegram X एक बार फिर से Apple ऐप स्टोर पर आये नजर | BGR India
News

Telegram और Telegram X एक बार फिर से Apple ऐप स्टोर पर आये नजर

अभी एक दिन पहले ही Telegram और Telegram X Apple ऐप स्टोर से कहीं गायब हो गये थे।

  • Updated: February 15, 2022 4:59 PM IST
telegram-app


अभी लगभग एक से दो पहले ही हमने आपको यह बताया था कि Apple ऐप स्टोर से Telegram और Telegram X एप्स कहीं गायब हो गए थे। हालाँकि यह गूगल प्ले पर नजर आ रहे थे। लेकिन आज एक नई खबर हम आपके लिए ले आये हैं कि अब यह दोनों ही एप्स एक बार फिर से Apple के ऐप स्टोर पर नजर आने लगे हैं। इस बात की जानकारी सबसे पहले ZDNet के माध्यम से सामने आई है। Also Read - Telegram ने मंथली मेंबरशिप फीस में की भारी कटौती, यूजर्स को सब्सक्रिप्शन के लिए खर्च करने पड़ेंगे इतने रुपये

Also Read - Telegram यूजर्स के लिए खुशखबरी, नए मैसेज Reactions और Emojis के जरिए शेयर कर सकेंगे अपनी फीलिंग्स

आपको बता दें कि इस घटना के तुरंत बाद ही Telegram के CEO Pavel Durov ने एक ट्विट करके यह जानकारी दी थी कि, “इन एप्स को “अनुचित सामग्री,” के चलते हटा दिया था। इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा था कि जैसे ही हूँ इस कॉन्टेंट को सुरक्षित कर देते हैं वैसे ही यह वापिस से नजर आना शुरू हो जायेंगे।” Also Read - WhatsApp, Telegram, Signal पर लगाम लगाने की तैयारी, हर मैसेज की होगी निगरानी

इसके बाद कंपनी के CEO ने एक बार फिर से एक ट्विट करके इन एप्स के वापिस एप्पल ऐप स्टोर पर नजर आने की जानकारी दे दी है। आप उस ट्विट को यहाँ देख सकते हैं।

https://twitter.com/durov/status/959094104822034434

टेलीग्राम X, टेलीग्राम का एक तेज़ विकल्प है और इसमें नई थीम के साथ अधिक कुशल बैटरी उपयोग शामिल हैं। टेलीग्राम और टेलीग्राम X दोनों ही एप्पल स्टोर से हटाये जाने के बाद भी Google Play पर उपलब्ध रहे। टेलीग्राम के डेवलपर्स का कहना है कि ऐप अन्य संदेश सेवा प्रणालियों की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं क्योंकि उनकी सीक्रेट चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उपयोग करती है, इसके अलावा सर्वर पर कोई भी ट्रेस नहीं छोड़ती है।

अभी हाल ही में हमने आपको बताया था कि कम्पनी ने हाल ही में अपने Telegram X ऐप को लॉन्च किया है। यह दो साल पहले TDLib (Telegram Database Library) के द्वारा निर्मित किया गया है। इसके अलावा आपको बता दें कि टेलेग्राम Telegram ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट मे कहा है कि, “Telegram X एक प्रयोगात्मक ऐप है जो गति के मामले में Telegram को बदलने के लिए प्रतिबद्ध है, एनिमेशन की गुणवत्ता, उपयोग में आसानी आदि इसमें शामिल हैं। इसके अलावा इसके द्वारा Telegram के विकास में तेजी आएगी।”

  • Published Date: February 2, 2018 2:20 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 4:59 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.