comscore Google Play Store पर मौजूद ये Apps चुरा रहे आपके बैंक अकाउंट की डिटेल
News

Google Play Store पर मौजूद ये Android Apps चुरा रहे आपके बैंक अकाउंट की डिटेल, तुरंत करें डिलीट

Google Play Store पर उपलब्ध ऐसी 12 खतरनाक ऐप्स का नाम सामने आया है, जो लोगों के बैंक अकाउंट की डिटेल चुरा रहे हैं। अगर आपके फोन में ये ऐप्स हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट करें और इनसे बचने का तरीका जानें।

  • Published: December 2, 2021 1:22 PM IST
Google play store bans 8 crypto apps

आजकल लोग अपने Android Smartphone में कई सारी ऐप्स का यूज करे हैं। कुछ ऐप्स को यूजर्स के लिए काफी काम की होती हैं। वहीं, कई उनके लिए परेशानी का कारण बन जाती हैं। हाल में आई खबर की मानें तो Google Play Store पर मौजूद कुल 12 खतरनाक Android Apps यूजर्स के बैंक अकाउंट की जानकारी चुरा रही हैं। Also Read - Google warns Chrome users: 200 करोड़ यूजर्स को गूगल की चेतावनी, क्रोम बाउजर तुरंत करें अपडेट

इन ऐप्स को 3 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। कहीं आप भी तो इन ऐप्स का यूज नहीं करते हैं। अगर ऐसा है तो तुरंत ही इन ऐप्स को अपने फोन से हटा दें। सभी 12 ऐप्स के नाम और उनसे बचने का तरीका नीचे दिया गया है। Also Read - Google और Facebook पर दर्ज हुआ मुकदमा, मिलीभगत कर विज्ञापनदाताओं को धोखा देने का आरोप

Google Play पर मौजूद ये 12 ऐप्स हैं खतरनाक

ThreatFabric के रिसर्चर के अनुसार, गूगल प्ले स्टोर पर 12 ऐप्स लोगों के बैक अकाउंट की डिटेल चुरा रहे हैं। एक ब्लॉग पोस्ट में साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने बताया कि ऐसे एप्लिकेशन Google Play स्टोर से डाउनलोड होने के बाद केवल थर्ड पार्टी ऐप के माध्यम से मैलवेयर कंटेट पेश करती हैं। Also Read - Google Meet के लिए आया धांसू फीचर, अब अपनी भाषा में दिखेगा लाइव कैप्शन

रिसर्चर द्वारा Google Play Store पर देखे गए ऐसी ऐप्स में QR Scanner, QR Scanner 2021, PDF Document Scanner Free, PDF Document Scanner, Two Factor Authenticator, Protection Guard, QR CreatorScanner, Master Scanner Live, Crypto Tracker और Gym और Fitness Trainer शामिल हैं।

इस तरह चुराते हैं लोगों के बैंक अकाउंट की जानकारी

रिसर्चर का कहना है कि ये ऐप चार मैलवेयर फेमिली अनात्सा, एलियन, हाइड्रा, एर्मैक का हिस्सा हैं। इन्हें यूजर्स के ऑनलाइन बैंकिंग पासवर्ड के साथ-साथ टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन कोड चुराने के लिए डिजाइन किया गया है। यह मैलवेयर आपके द्वारा टाइप की जाने वाली चीजों को भी कैप्चर कर लेता है। इतना ही नहीं, यह यूजर्स के फोन का स्क्रीनशॉट भी ले लेता है। रिपोर्ट के अनुसार, Anatsa malware Family को 100000 से अधिक बार डाउनलोड किया गाय है। ध्यान रखें इन्हें गूगल प्ले स्टोर पर इन ऐप्स को पोजिटिव रिव्यू भी दिए गए हैं। Google ने धोखाधड़ी वाले ऐप्स पर कई प्रतिबंध लगाकर इस समस्या से निपटने की कोशिश की है, लेकिन अभी भी ऐसी कई ऐप्स इस ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं। इनका पता लगाना काफी मुश्किल है।

ऐसे बचें इन ऐप्स से

हालांकि, आप कई बातों का ध्यान रखकर इस तरह की ऐप्स से बच सकते हैं। इस वायरस को अपने डिवाइस में इंस्टॉल होने से रोकने के लिए आप एंटीवायरस सॉफ्टवेयर डाउनलोड कर सकते हैं। यह डाउनलोड करने के लिए प्रत्येक नए ऐप को स्कैन करता है। साथ ही किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: December 2, 2021 1:22 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers