comscore
News

iOS पर सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में TikTok की बादशाहत बरकरार, प्ले स्टोर में भी तीसरे नंबर पर

Sensor Tower की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक TikTok ऐप ने एप्पल ऐप स्टोर में लगातार पांचवे क्वॉर्टर में सबसे ज्यादा डाउनलोड ऐप के मामले में पहला स्थान बरकरार रखा है। इसके बाद YouTube, Instagram, WhatsApp और Messenger ऐप के नाम शामिल हैं।

TikTok

चाइनीज ऐप TikTok की पॉप्युलेरिटी लगातार बढ़ रही है। भारत समेत दुनियाभर में यह ऐप काफी पॉप्युलर है और तेजी से अपनी पॉप्युलेरिटी में इजाफा कर रहा है। अब Sensor Tower की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप ने एप्पल ऐप स्टोर में लगातार पांचवे क्वॉर्टर में सबसे ज्यादा डाउनलोड ऐप के मामले में पहला स्थान बरकरार रखा है। एंड्रॉइड के प्ले स्टोर पर भी इस ऐप का दबदबा है। इससे साफ होता है एंड्रॉइड और एप्पल यूजर्स को यह ऐप काफी पसंद आ रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक पहले क्वॉर्टर में ऐप स्टोर से इस ऐप के 3.3 करोड़ अधिक डाउनलोड देखने को मिले हैं। इसके बाद YouTube, Instagram, WhatsApp और Messenger ऐप के नाम शामिल हैं।
TikTok के अलावा ट्विटर के लिए भी यह क्वॉर्टर अच्छा रहा है। इस दौरान ट्विटर को 1.17 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा हासिल हुआ है। साल दर साल ट्विटर ने 3.6% की ग्रोथ दर्ज की है।

पहले क्वॉर्टर में एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर TikTok ऐप नंबर एक पोजिशन हासिल करने में नाकाम रहा है। इस क्वॉर्टर में व्हाट्सएप नंबर वन पोजिशन पर है। इस दौरान व्हाट्सएप को 19.9 करोड़ डाउनलोड मिले हैं। इसके बाद मैसेंजर का नंबर है। तीनरे नंबर पर TikTok को जगह मिली है और उसके बाद चौथे नंबर पर फेसबुक और पांचवे नंबर पर इंस्टाग्राम है। एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म पर Facebook, WhatsApp और Messenger सभी को 15 करोड़ से अधिक डाउनोड मिले हैं।

इससे पहले भारत में एक समय TikTok ऐप को बंद कर दिया गया था। इसके पीछे आरोप लगाए गए थे कि इस ऐप के चलते पोर्नोग्राफी को बढ़ावा मिल रहा है, जिसके बाद हाई कोर्ट ने इस ऐप को बैन कर दिया था और इसके बाद इसे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से भी रिमूव कर दिया गया था। हालांकि इसके बाद कोर्ट ने अपना फैसला वापस ले लिया था और इसके बाद इसे ऐप स्टोर पर वापस इंस्टॉलेशन के लिए ले आया गया था।

  • Published Date: May 17, 2019 4:20 PM IST