comscore TikTok ने कहा, चीन नहीं भेजा जा रहा है इंडियन यूजर्स का डाटा
News

TikTok ने Congress MP Shashi Tharoor के दावे का किया खंडन, चीन नहीं भेजा जा रहा है इंडियन यूजर्स का डाटा

चाइनीज ऐप TikTok ने कांग्रेस MP Shashi Tharoor के उस दावे का खंडन किया है जिसमें थरूर ने आरोप लगाया था कि TikTok गलत तरीके से भारतीय यूजर्स का डाटा लेकर चीन भेज रही है। लोकसभा में जोरी आवर के दौरान थरूर ने कहा था कि क रिपोर्ट है जिससे पता चलता है कि चाइनीज सरकार TikTok से डाटा हासिल कर रही है। TikTok चाइनीज कंपनी की शॉर्ट वीडियो मेकिंग और शेयरिंग ऐप है।

Tiktok

चाइनीज ऐप TikTok ने कांग्रेस MP Shashi Tharoor के उस दावे का खंडन किया है जिसमें थरूर ने आरोप लगाया था कि TikTok गलत तरीके से भारतीय यूजर्स का डाटा लेकर चीन भेज रही है। लोकसभा में जोरी आवर के दौरान थरूर ने कहा था कि क रिपोर्ट है जिससे पता चलता है कि चाइनीज सरकार TikTok से डाटा हासिल कर रही है। TikTok चाइनीज कंपनी की शॉर्ट वीडियो मेकिंग और शेयरिंग ऐप है। अमेरिका की फेडरल रेगुलेटर ने हाल में बच्चों का गलत तरीके से डाटा इक्ट्ठा करने के आरोप में TikTok पर  $5.7 million का फाइन लगाया था।
हालांकि TikTok  ने एक बयान में इस मामले को बिल्कुल गलत बताया था। कंपनी का कहना था कि यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी उसकी टॉप प्रायरिटी पर है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि हम उस देश के कानूनों और नियमों का पालन करते हैं जहां हम अपना बिजनेस चला रहे हैं।

TikTok ने आगे कहा कि वह पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना में ऑपरेट नहीं होता है। उनकी सरकार के पास TikTok यूजर्स का कोई डाटा नहीं है। इसके अलावा उनकी चाइनीज टेलीकॉम कंपनी के साथ किसी भी तरह की कोई पार्टनरशिप नहीं है। कंपनी ने कहा कि इंडियन डाटा का यूजर्स अमेरिका और सिंगापुर में स्टोर होता है। बीजिंग बेस्ड ByteDance ही TikTok को ऑपरेट करती है और इसके इंडिया में 20 करोड़ यूजर्स हैं।

इससे पहले हाल में एक रिपोर्ट से पता चला था कि TikTok डेवलपर ByteDance खुद के स्मार्टफोन डेवलप करने पर काम कर रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक फोन में TikTok, News Republic और TopBuzz जैसी ऐप्स आ सकती हैं। TikTok ऐप भारत समेत दुनियाभर में काफी पॉप्युलर है। भारत की टियर 2 और टियर 3 शहरों में भी इस कंपनी के काफी ज्यादा यूजर्स हैं। हाल में एक रिपोर्ट से पता चला था कि एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के साथ आईओएस प्लेटफॉर्म पर भी इस ऐप को काफी ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड कर रखा है।

  • Published Date: July 2, 2019 4:20 PM IST