comscore बीते 10 सालों में इन 10 Apps का रहा दबदबा, FaceBook पहले नंबर पर | BGR India Hindi
News

बीते 10 सालों में इन 10 ऐप्स का रहा दबदबा, फेसबुक पहले नंबर पर

Top 10 most downloaded apps in a decade (2010 to 2019): पिछले कुछ वर्षों में सोशल मीडिया ऐप्स हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई हैं। इनके बिना जिंदगी को आज सुगमतापूवर्क चलाना काफी मुश्किल है। आज Facebook, Instagram, Ola या Uber, Swiggy या फिर Zomato के बिना फोन चलाना काफी मुश्किल है। कुछ दिनों पहले गूगल ने भारत की टॉप सर्च पर्सनेलिटी, न्यूज इवेंट, मूवीज के बारे में जानकारी दी थी। अब मोबाइल मार्केट डाटा एंड एनालिटिक फर्म एप Annie ने ऐसी ऐप्स के बारे में बताया है जिन्होंने 2010 से 2019 के बीच नंबर वन पोजिशन हासिल की है।

Facebook shared data with Chinese phone makers: Report

Top 10 most downloaded apps in a decade (2010 to 2019): पिछले कुछ वर्षों में सोशल मीडिया ऐप्स हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई हैं। इनके बिना जिंदगी को आज सुगमतापूवर्क चलाना काफी मुश्किल है। आज Facebook, Instagram, Ola या Uber, Swiggy या फिर Zomato के बिना फोन चलाना काफी मुश्किल है। कुछ दिनों पहले गूगल ने भारत की टॉप सर्च पर्सनेलिटी, न्यूज इवेंट, मूवीज के बारे में जानकारी दी थी। अब मोबाइल मार्केट डाटा एंड एनालिटिक फर्म एप Annie ने ऐसी ऐप्स के बारे में बताया है जिन्होंने 2010 से 2019 के बीच नंबर वन पोजिशन हासिल की है। ये ऐप्स पिछले एक दशक में नंबर वन पोजिशन पर रही है।
कंपनी ने 2010 से 2019 के बीच टॉप 10 मोस्ट डाउनलोडिड ऐप्स के बारे में जानकारी दी हैं। इस लिस्ट में फेसबुक टॉप स्थान पर रही है। इस लिस्ट में FB के मालिकाना हक वाली चार ऐप्स लिस्ट में टॉप फॉर में हैं। हम आपको यहां इन्ही ऐप्स से संबंधित जानकारी दे रहे हैं।


Facebook (फेसबुक)

इस लिस्ट में पहला स्थान फेसबुक का है। भारत समेत दुनियाभर में यह ऐप काफी पॉप्युलर है। इस ऐप को पिछले 10 सालों में लोगों ने सबसे ज्यादा डाउनलोड किया है।

Facebook Messenger (फेसबुक मैसेंजर)

फेसबुक मैसेंजर टॉप 10 की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। कंपनी ने इस ऐप को 2011 में iOS और Android के लिए एक स्टैंडलोन ऐप के तौर पर लॉन्च किया था।

WhatsApp Messenger (व्हाट्सएप मैसेंजर)

ये ऐप भी भारत में काफी पॉप्युलर है। फ्री क्रॉस प्लेटफॉर्म इस ऐप को लिस्ट में तीसरा स्थान मिला है।

Instagram (इंस्टाग्राम)

इस ऐप को 2010 में लॉन्च किया गया था। इस फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप्स को लिस्ट में चौथा स्थान मिला है।

Snapchat (स्नैपचैट)

इस ऐप को 2011 में लॉन्च किया गया था। स्नैपचैट फिल्टर काफी पॉप्युलर है और इसके बिना लाइफ के कई रुक से जाते हैं। इसे लिस्ट में पांचवा स्थान मिला है।

Skype (स्काइप)

यह एक वीडियो कॉलिंग और वॉयस चैट एप है, जिसे लिस्ट में छठा स्थान मिला है।

TikTok (टिक टॉक)

2019 में टिक टॉक ने काफी पॉप्युलेरिटी हासिल की है। इसे 2017 में लॉन्च किया गया था और इस पर ByteDance का मालिकाना हक है। यह वीडियो शेयरिंग ऐप सातवें स्थान पर है।

UC Browser (यूसी ब्राउजर)

एक एक ब्राउजर है जिसे लिस्ट में आठवां स्थान मिला है। इस ऐप पर चाइनीज कंपनी का मालिकाना हक है।

YouTube (यूट्यूब)

गूगल के मालिकाना हक वाली वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube नौवां मोस्ट डाउनलोडिड ऐप है।

Twitter (ट्विटर) 

इस ऐप को 2006 में लॉन्च किया गया था। माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर मोस्ट पॉप्युलर सोशल नेटवर्किंग साइट है, जिसे लिस्ट में 10वां स्थान मिला है।

 

 

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: December 27, 2019 4:53 PM IST
  • Updated Date: December 27, 2019 5:57 PM IST