comscore Truecaller में आया बड़ा अपडेट, फ्री में मिलेंगे वीडियो कॉलर आईडी समेत कई धांसू फीचर
News

Truecaller में आया बड़ा अपडेट, फ्री में मिलेंगे वीडियो कॉलर आईडी समेत कई धांसू फीचर

Truecaller ने Android यूजर्स के लिए नया कॉल रिकॉर्डिंग फीचर जोड़ा है। इसके अलावा ऐप में कई और नए फीचर जुड़ गए हैं। साथ ही, ऐप का यूजर इंटरफेस भी बदल गया है। कंपनी ने अपने इस नए वर्जन को Truecaller 12 के नाम से रोल आउट किया है। ऐप के नए यूजर इंटरफेस में यूजर को कॉल और SMS के लिए नए टैब मिलेंगे जो कि ऐप के पुराने वर्जन में मौजूद नहीं है।

Truecaller-new-update

Truecaller ने Android यूजर्स के लिए नया कॉल रिकॉर्डिंग फीचर जोड़ा है। इसके अलावा ऐप में कई और नए फीचर जुड़ गए हैं। साथ ही, ऐप का यूजर इंटरफेस भी बदल गया है। कंपनी ने अपने इस नए वर्जन को Truecaller 12 के नाम से रोल आउट किया है। ऐप के नए यूजर इंटरफेस में यूजर को कॉल और SMS के लिए नए टैब मिलेंगे जो कि ऐप के पुराने वर्जन में मौजूद नहीं है। नए यूजर इंटरफेस के आने से यूजर को ऐप के जरिए वॉयस/वीडियो कॉलिंग और मैसेज करने में सहूलियत होगी। आइए, जानते हैं Truecaller के इस नए अपडेट के साथ यूजर को कौन-कौन से नए फीचर मिलने वाले हैं? Also Read - भारतीय रेलवे ने Truecaller के साथ की पार्टनरशिप, अब IRCTC के सभी कॉल और मैसेज होंगे Verified

वीडियो कॉलर आईडी (Video Caller ID)

नए रोल आउट हुए वर्जन में Truecaller ऐप में यूजर को नया वीडियो कॉलर आईडी फीचर भी मिलेगा। इसमें यूजर को Truecaller के लोकप्रिय कॉलर आईडी की तरह ही कॉल आने पर एक वीडियो क्लिप मिलगा। इस क्लिप के जरिए यूजर पता लगा सकेंगे कि किसने उन्हें कॉल किया है? जो Truecaller यूजर अपना वीडियो क्लिप ऐप के सर्वर पर अपलोड नहीं करना चाहेंगे वो पहले से ही मिल रहे टेम्पलेट में से किसी एक वीडियो क्लिप को अपने वीडियो कॉलर आईडी (Video Caller ID) के तौर पर सेट कर सकेंगे। यह वीडियो कॉलर आईडी फोनबुक कॉन्टैक्ट और वेरिफाइड बिजनेस कॉल्स के लिए भी विजिबल होगा। Also Read - Truecaller अकाउंट डिलीट करना है बहुत आसान, ऐसे हटाएं अपना मोबाइल नंबर

वॉयस कॉल रिकॉर्डिंग (Voice Call Recording)

Truecaller के नए वर्जन में आने वाला यह एक और कमाल का फीचर है। यह फीचर पहले केवल प्रीमियम यूजर्स के लिए ही था, जिसे अब फ्री वर्जन इस्तेमाल करने वाले यूजर के लिए भी रोल आउट कर दिया गया है। यह फीचर Android यूजर के लिए वर्जन 5.1 और उससे ऊपर के डिवाइस के लिए काम करेगा। Also Read - Truecaller Android ऐप में जुड़े स्मार्ट SMS, ग्रुप कॉलिंग और इनबॉक्स क्लीनर फीचर

इस फीचर के जरिए यूजर अपने किसी भी वॉयस कॉल को रिकॉर्ड कर सकेंगे। यूजर चाहे तो इस फीचर को ऑटोमैटिक मोड में भी सेट करेंगे। जैसे ही कोई वॉयस कॉल आएगा, यह कॉल रिकॉर्डिंग फीचर इनेबल हो जाएगा और यूजर के कॉल्स को रिकॉर्ड कर सकेगा। आपको बता दें कि यूजर का कोई भी कॉल Truecaller के सर्वर पर अपलोड नहीं होगा। ये सभी कॉल्स यूजर के डिवाइस में लोकली स्टोर होंगे।

घोस्ट कॉल और कॉल अनाउंस (Ghost Call and Call Announce)

इस फीचर को फिलहाल Truecaller के प्रीमियम यूजर के लिए रोल आउट किया गया है। इस फीचर के जरिए यूजर चाहें तो फेक यानी फर्जी कॉल को सेट कर सकेंगे। इस फीचर का फायदा खास तौर पर यूजर को तब मिलेगा, जब यूजर कहीं से बहाना बनाकर निकलना चाह रहे हों। घोस्ट कॉल को यूजर किसी नियत समय के लिए यूजर शेड्यूल भी कर सकेंगे। इससे ऐसा लगेगा कि सही में यूजर के नंबर पर किसी का कॉल आया है और उसे बात करनी है।

वहीं, कॉल अनाउंस फीचर की बात करें तो यह फीचर यूजर के कॉन्टैक्ट में से किसी का फोन आने पर उसका नाम अनाउंस करेगा। खास तौर पर आपने Apple के डिवाइस और Nokia के पुराने डिवाइसेज में यह फीचर देखा होगा। Truecaller का कॉल अनाउंस फीचर भी ठीक उसी तरह काम करेगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: November 26, 2021 9:43 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers