comscore
News

जानें ट्रूकॉलर से कौसे होगा फोन कॉल

ट्रूकॉलर का नया संस्करण आज से गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो चुका है। ट्रूकॉलर के इस नए संस्करण में कपंनी ने अलग से टूडॉयलर फीचर को पेश किया है।

truecaller-android-update

विश्व की प्रमुख कॉलर आईडी सेवा ट्रूकॉलर ने आज एंडरॉयड फोन उपभोक्ताओं के लिए नया अपडेट पेश किया है। नए अपडेट के बाद अब ​ट्रूकॉलर एप में ही डायलर फीचर के साथ स्मार्ट कॉल हिस्ट्री सेवा का लाभ लिया जा सकता है। एंडरॉयड उपभोक्ताओं के लिए एप का यह नया संस्करण आज से गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हो चुका है। इस नए संस्करण में कपंनी ने अलग से टूडॉयलर फीचर को पेश किया है।

ट्रूकॉलर में दिए गए इस फीचर का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब नंबर को डायल करने के लिए आपको फोन का डिफॉल्ड डायलर उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है बल्कि इसी एप से आप डायल कर सकते हैं। हालांकि यह एक वैकल्पिक सेवा है। आप कॉल करने के लिए अब भी डिफॉल्ट डायलर का उपयोग कर सकते हैं।

जानें भारत में रहकर कैसे करें अमेरिकी पाठ्यक्रम की पढ़ाई

वहीं स्मार्ट हिस्ट्री में भी काफी बदलाव किया गया है। अब आप कॉल हिस्ट्री में अंजान नंबर वाले कॉल में नाम से साथ चेहरा भी देख सकते हैं। ​अर्थात उस नंबर का उपयोग कौन कर रहा है फोटोग्राफ प्रदर्शित होगा। इसके साथ ही कंपनी ने सोशल नेट​वर्किंग के समान फीचर भी दिया है जहां आप एप में देख सकते हैं कि आपके कॉन्टैक्ट में कौन व्यक्ति ट्रूकॉलर में आॅनलाइन है। इसके लिए कॉन्टैक्ट में छोटा सा ​हरा और लाल डॉट दिखाई देगा। फेसबुक और जीटॉक की तरह दिखने वाले इस फीचर में सिर्फ उन्हीं लोगों को देखा जा सकता है जो ट्रूकॉलर का उपयोग कर रहे हैं।

5 शानदार एप जो महिलाओं की सुरक्षा के लिए हैं बेहद खास

इस बारे में ट्रूकॉलर के सीईओ और को-फाउंडर ऐलेन ममेदी का कहना है कि “ट्रूकॉलर आज दस करोड़ से भी ज्यादा उपभोक्ताओं के लिए जरूरत बन गया है। लोग अपने रोज के कम्यूनिकेशन में इस सेवा का उपयोग करते हैं। इसके माध्यम से वे जान सकते हैं कि कौन उन्हें कॉल कर रहा है और कौन सा कॉल स्पैम है। इस सेवा को हम और बेहतर बनाने की कोशिश कर रहे हैं। हमने इस एप में डायलर के साथ कुछ नए फीचर्स भी पेश किए हैं। अब उपभोक्ता इस एप से ही फोन कॉल कर सकते हैं।”

  • Published Date: March 8, 2016 8:03 PM IST
  • Updated Date: March 8, 2016 8:05 PM IST