comscore
News

उबर की एयर टैक्सी सर्विस जल्द मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु में होगी शुरू!

कंपनी ने उबर एयर की सर्विस को शुरू करने के लिए पांच देश जापान, इंडिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और फ्रांस जैसे देशों को शॉर्टलिस्ट किया है।

uber-air-stock-image

Image: Uber


टोक्यो में आयोजित उबर एलिवेट एक्सपो में कंपनी (उबर) ने 2020 तक अपनी एयर ट्रांसपोर्टेशन सर्विस शुरू करने की घोषणा की है। उबर के एविएशन हेड Eric Allison ने इवेंट में इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा की हमने सभी देशों को एक इफेक्टिव ट्रांसपोर्टेशन मॉडल देने की घोषणा की है और एयर ट्रांसपोर्टेशन सर्विस इसी पहल का एक हिस्सा है।

शहरों में कारों की बढ़ती संख्या और उससे होने वाली ट्रैफिक परेशानियों का जिक्र करते हुए Eric Allison ने कहा कि एक औसतन कार हर दिन पार्किंग में 96% खड़ी रहती है। उन्होंने कहा कि आमतौर पर जब एक कार सड़क पर निकलती है तो भी उसमें बैठने वाला एक ही शख्स होता है। Eric ने कहा कि हम शहरी क्षेत्रों में इसी समस्या को हल करने पर काम कर रहे हैं।

उबर का एलीवेट प्रोग्राम शहरों की इस समस्या को अपनी एयर टैक्सी के जरिए दूर करेगा, जो अगले पांच वर्षों तक शहरों में रहने वाले लोगों को इस समस्या से निजात दिला देगा। लगभग पांच वर्षों में चुनिंदा शहरों में रहने वाले उबर कस्टमर्स उबर ऐप के जरिए इस फ्लाइट सर्विस का लाभ उठा पाएंगे।

Image: Uber

कंपनी अपने इस महत्वकांशी प्रोजेक्ट को शुरू करने के लिए व्हीकल मैन्युफैक्चर्स, रियल एस्टेट डेवलपर्स और टेक्नोलॉजी डेवलपर्स के साथ बातचीत कर रही है। अभी तक उबर ने अपनी इस सर्विस को शुरू करने के लिए अमेरिका के दो शहरों Dallas और Los Angeles को चुना है, जहां यह सर्विस जल्द शुरू होगी। हालांकि मई 2018 में पिछली उबर एलीवेट समिट में कंपनी ने कहा था कि वह अपनी एरियल ट्रांसपोर्टेशन सर्विस को शुरू करने के लिए तीसरे अंतरराष्ट्रीय शहर को देख रही है। ऐसे में कंपनी ने तीसरे अंतरराष्ट्रीय शहर के लिए कुछ संभावित डेस्टिनेशन की पहचान की है जहां कंपनी अपनी एयर टैक्सी सर्विस को शुरू करेगी। कंपनी ने इसके लिए पांच देश जापान, इंडिया, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील और फ्रांस जैसे देशों को शॉर्टलिस्ट किया है।

जापान

जापान एक ऐसा देश है जहां उबर बाकी चार देशों से पहले अपनी उबर एयर सर्विस को लॉन्च कर सकता है। देखा जाए तो जापान को 2020 तक ऐसी सर्विस की जरूरत भी है। जापान 2020 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर रहा है और ऐसे में जापान को दूरदराज वाले नेटवर्क में अपने ट्रांसपोर्टेशन को बढ़ाने की जरूरत भी है। इवेंट में उपस्थित सरकारी ऑफिशियल्स का मानना है कि उबर की एयर ट्रांसपोर्ट सर्विस से ओलंपिक के दौरान काफी मदद मिलेगी और इसके जरिए लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने में काफी आसानी होगी।

इंडिया


टोक्यो में उबर एलिवेट एक्सपो में दी गई प्रेजेंटेशन में मुंबई एयरपोर्ट से अपने घरेलू उपनगरों, गुरुग्राम से कनाट प्लेस तक पहुंचने में होने वाली परेशानियों का जिक्र किया गया है। इसके साथ-साथ बेंगलुरु का भी उदाहरण दिया गया। इससे संकेत मिलता है कि इन तीनों जगहों में से किसी एक शहर में सबसे पहले उबर सर्विस शुरू हो सकती है। उबर एयर के साथ कंपनी यहां भी ट्रैफिक जाम के बीच ट्रांसपोर्टेशन को ईजी बनाने पर काम कर रही है।

ऑस्ट्रेलिया

उबर के मुताबिक एयर सर्विस के लिए उसकी लोकल पॉलिसीमेकर और ऑस्ट्रेलियन सिविल एविएशन सेफ्टी अथॉरिटी से सकारात्मक बातचीत हुई है। कंपनी ने कहा है कि सिडनी, मेलबर्न, एडिलेड और पर्थ में आने वाले वर्षों में रहने वाली लोगों की संख्या बढ़ेगी और ऐसे में यदि इंफ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान नहीं दिया गया तो इसके चलते इन शहरों में ट्रैफिक की हालत खराब हो सकती है।

ब्राजील

उबर ने अपनी एयर टैक्सी सर्विस शुरू करने के लिए संभावित देशों में ब्राजील को भी शामिल किया है। कंपनी के मुताबिक रियो डी जनेरियो और साउ पाउलो कैब राइड-शेयरिंग के मामले में उबर के लिए अहम मार्केट है। कंपनी को उम्मीद है कि ये दोनों शहर हेलीकॉप्टर मार्केट में भी अच्छा करेंगे।

फ्रांस

कंपनी ने पेरिस में एडवांस टेक्नोलॉजी सेंटर की घोषणा की है। उबर ने सबसे पहले यहां अपनी सर्विस की शुरुआती की थी। यह देश एयरबस का गढ़ है और उबर को यहां अपनी एयर सर्विस के काफी उम्मीदें हैं। उबर अगले छह महीनों में सभी चीजों को आकलन करके अपनी एयर टैक्सी सर्विस के लिए अगले अंतरराष्ट्रीय शहर की घोषणा करेगा।

  • Published Date: August 30, 2018 4:25 PM IST