comscore
News

कम इंसेंटिव और इनकम के कारण ओला उबर ड्राइवर्स की हड़ताल जारी

तेल के दामों में बढ़ोतरी के बावजूद ड्राइवर्स की इनकम और इंसेंटिव में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।

uber 1

कैब एग्रीगेटर उबर और ओला की सर्विस मुंबई, दिल्ली और दूसरे शहरों में सही नहीं चल रही है। दरअसल दोनों कैब सर्विस के कई ड्राइवर्स ने कम इंसेंटिव और इनकम के लिए हड़ताल कर रखी है। खबरों के मुताबिक दोनों कंपनियों की 50 से 80% कैब्स सड़कों पर अपनी सर्विस जारी रख सकती है, जबकि ऐसोसिएशन के साथ मिलकर कुछ ड्राइवर्स की यह हड़ताल लंबे समय तक जारी रह सकती है।

दरअसल, पिछले एक साल से भारत में तेल की कीमतों में 20% से ज्यादा का उछाल आ चुका है। लेकिन कैब ड्राइवर्स की इनकम और इंसेंटिव में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है जिसकी वजह से ड्राइवर्स हड़ताल पर चले गए हैं।

कैब ड्राइवर्स की शिकायत है कि ऐसे में उनके लिए घर खर्च निकालना भी मुश्किल हो गया है। ड्राइवर्स का कहना है कि पिछले एक साल में मिलने वाले इंसेंटिव में भी 24% की गिरावट देखी गई है। RedSeer की रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में इंसेंटिव लगभग 60% के करीब थे।

महाराष्ट्र राज्य राष्ट्रीय कामगार संघ के एडवाइजर आनंद कुंटे ने कहा कि ओला और उबर ड्राइवर्स को अभी प्रति किलोमीटर Rs 4.30 की कमाई हो रही है, जबकि एक साल पहले यह कीमत 15-20 रुपये प्रति किलोमीटर थी। 2016 के बाद से इंसेंटिव में 80% तक की गिरावट हुई है।

  • Published Date: October 23, 2018 4:19 PM IST