comscore UMANG App पर अब मिलेगी ब्लड बैंक और मंडियों की जानकारी
News

UMANG App पर अब मिलेगी ब्लड बैंक और मंडियों की जानकारी, ऐप में कर सकेंगे मैप का यूज

UMANG ऐप की मदद से अब लोग अपने आस-पास की मंडी , पेट्रोल पंप और बल्ड बैंक आदि का जानकारी पा सकते हैं। साथ ही वहां तक पहुंचने का रास्ता भी देख सकते हैं।

  • Published: July 19, 2021 12:38 PM IST
UMANG App

UMANG ऐप अब लोगों के लिए अधिक उपयोग हो गई है। इस सरकारी ऐप की मदद से अब लोग अपने आस-पास के ब्लड बैंक और पेट्रोल पंप के साथ-साथ अन्य चीजों का पता भी लगा सकेंगे। Also Read - UMANG App से इस तरह घर बैठे ही निकालें PF का पैसा, आसान है तरीका

ऐप पर MapmyIndia के जरिये से इन सब की जानकारी पा सकेंगे। बता दें कि यह ऐप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां से लोग सरकार की सभी सर्विसेस Aadhaar, DiGilocker और PayGov तक पहुंच सकते हैं। Also Read - UMANG ऐप के जरिए EPFO में नॉमिनी जोड़ने में आ रही दिकक्त इस तरह करें दूर

हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने एक प्रेस रिलीज जारी की है। इसमें बताया गया है कि UMANG ऐप से ब्लड बैंक आदि जगहों को MapmyIndia द्वारा बनाए गए नक्शे पर भी देख सकेंगे। साथ ही लोग यह भी जान पाएंगे कि उनकी लोकेशन से यह जगह कितनी दूर है। इसके अलावा Google Map की तरह इस पर भी रास्ता पाएंगे। यह सभी फीचर्स MapmyIndia की अपनी मैप ऐप पर भी उपलब्ध है। यह ऐप लोगों को नेविगेशन के दौरान ट्रैफिक और रोड सेफ्टी अलर्ट भी भेजता है। Also Read - CBSE 10th Result 2021: आधिकारिक वेबसाइट, DigiLocker और SMS के जरिए ऐसे देखें अपना रिजल्ट

UMANG ऐप में इन सर्विस के लिए ऐड हुआ मैप फीचर

अभी UMANG ऐप में मैप फीचर केवल तीन सर्विस Mera Ration, eNAM और Damini के लिए ऐड किया गया है। Mera Ration इंटीग्रेशन लोगों को उनके पास वाली सही दाम की दुकान के लिए नेविगेट करेगा, जो कि MapmyIndia पर पॉइंटर्स के रूप में दिखाई देगा।

eNAM के लिए मैप आपको आपके पास की मंडी दिखाएगा। जबकि Damini के लिए मैप वीजुअल के साथ आपको लाइटिंग अलर्ट भी देगा, जहां पिछले कुछ मिनटों में बिजली गिरी होगी। UMANG ऐप पर Maps ऑप्शन के तहत आने वाली अन्य सर्विस में अस्पताल देखने के लिए SIC (Employees’ State Insurance), पास के गैस और फ्यूल फिलिंग स्टेशन्स के लिए Indian Oil है। इसके अलावा ऐप में टोल प्लाजा और टोल रेट की जानकारी के लिए NHAI (National Highway Authority of India) सर्विस भी ऐड की है। पास के पुलिस स्टेशन के लिए National Crime Records Bureau (NCRB) उपलब्ध है।

इसके साथ ही मैप लोगों को Pradhan Mantri Gram Sadak Yojana (Meri Sadak) के तहत MapmyIndia प्लेटफॉर्म पर सड़क सिलेक्ट करके उसकी खराब स्थिति के बारे में शिकायत करने की सुविधा भी देता है। अब इससे UMANG ऐप लोगों के लिए अधिक उपयोगी हो गई है। वे Google Map की तरह इसका भी उपयोग कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 19, 2021 12:38 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers