comscore UPI Down: एक घंटे डाउन रहने के बाद फिर से काम करने लगी यूपीआई सर्विस
News

UPI Down: एक घंटे डाउन रहने के बाद फिर से काम करने लगी यूपीआई सर्विस

कई यूजर्स ने सोशल मीडिया हैंडल से UPI सर्विस डाउन के बारे में शिकायत की थी। सर्वर डाउन होने की वजह से Paytm से लेकर PhonePe और Google Pay जैसे ऐप्स पर UPI पेमेंट सर्विस काम नहीं कर रही थी।

UPI

UPI Down: Unified Payments Interface (UPI) सर्वर कल रात 9:30 बजे डाउन हो गई थी, जिसकी वजह से यूजर को इंटरफेस का इस्तेमाल करने में दिक्कतें आ रही थीं। करीब एक घंटे सर्वर डाउन रहने के बाद रीस्टोर हो गया। हालांकि, इस दौरान यूजर्स को UPI बेस्ट पेमेंट सर्विस इस्तेमाल करने में परेशानी हो रही थी। Also Read - How to link or remove bank account on WhatsApp Pay: व्हाट्सऐप में अपने बैंक अकाउंट को लिंक या रिमूव कैसे करें?

कई यूजर्स ने सोशल मीडिया हैंडल से UPI सर्विस डाउन के बारे में शिकायत की थी। सर्वर डाउन होने की वजह से Paytm से लेकर PhonePe और Google Pay जैसे ऐप्स पर UPI पेमेंट सर्विस काम नहीं कर रही थी। Also Read - WhatsApp पर मिलेंगी IPPB की कई सुविधाएं, देख पाएं अकाउंट बैलेंस समेत बहुत कुछ

यूजर्स को PhonePe और Paytm जैसे ऐप्स पर पेमेंट में दिक्कत आ रही थी। कई बार ये पेमेंट फेल भी हो रहे थे। मगर Amazon Pay और Google Pay के जरिए हमें UPI ट्रांजेक्शन करने में कोई दिक्कत पेश नहीं आई। फिलहाल National Payments Corporation of India (NPCI) की तरफ से इस बारे में कोई बयान नहीं आया है। Also Read - बैंकिंग SMS अलर्ट की जगह इन-ऐप नोटिफिकेशन क्यों चाहते हैं पेमेंट ऐप्स, यहां जानें जवाब

UPI सर्विस डाउन

UPI सर्विस डाउन होने के चलते कई यूजर्स ने ट्विटर पर इसकी शिकायत की। लोगों ने इन ट्वीट में NPCI और पॉपुलर UPI पेमेंट ऐप्स को भी टैग किया है। इनमें से कुछ ट्वीट को आप नीचे देख सकते हैं:

पहले भी हो चुका है UPI down

इस साल UPI सर्वर डाउन होने का यह दूसरा मामला है। इससे पहले ये पेमेंट सर्विस 9 जनवरी 2022 को डाउन हुई थी।

UPI, एक रियल-टाइम भुगतान प्रणाली है। भारत के रिटेल लेनदेन के 60 प्रतिशत से ज्यादा ट्रांजेक्शन इसी सर्विस पर निर्भर हैं। इस सर्विस की मदद से छोटे से छोटे पेमेंट भी तेजी से होते हैं।

इस सर्विस की मदद से अकेले मार्च के महीने में ही देश में 540 करोड़ ट्रांजेक्शन किए गए, जिनमें करीब 9.60 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन किया गया। मौजूदा वक्त पर UPI के जरिए ज्यादातर पेमेंट कम मूल्य के ही होते हैं। देश में 75 प्रतिशत UPI पेमेंट में 100 रुपये से कम की रकम का लेनदेन होता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: April 24, 2022 9:59 PM IST
  • Updated Date: April 25, 2022 8:30 AM IST



new arrivals in india