comscore कैसे करें महिलाओं और बुजुर्गों की सुरक्षा? | BGR India
News

कैसे करें महिलाओं और बुजुर्गों की सुरक्षा?

महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को घर से बाहर निकलते ही उनकी सुरक्षा की चिंता स

women-security

महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को घर से बाहर निकलते ही उनकी सुरक्षा की चिंता सताने लगती है। जब तक वे घर पर आ न जाएं चैन नहीं आता। परंतु मोबाइल पर कुछ ऐसे एप्लिकेशन हैं जिनकी मदद से आप हर वक्त उनकी सुरक्षा का ख्याल रख सकते हैं। वी-सेफ ऐसा ही मोबाइल एप्लिकेशन है। Also Read - Google ने Play Store से हटाईं 11 स्मार्टफोन ऐप्स, देखें पूरी लिस्ट और तुरंत करें डिलीट

वी-सेफ एप्लिकेशन उन महिलाओं और बुजुर्गों के लिए भी बहुत अच्छा है जो घर पर अकेले रहते हैं। एप्लिकेशन की शुरुआत में आपसे कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी जैसे-आपका ईमेल आईडी और आपका काॅन्टैक्ट नंबर इत्यादि। Also Read - 59 चाइनीज ऐप्स भारत में हुए बैन, ये हैं TikTok से लेकर SHAREit के विकल्प

इन छोटी सूचनाओं को देने के साथ ही आप इस एप्लिकेशन में रजिस्टर हो जाते हैं और अब यह आपके पल-पल का खयाल रखेगा। एप्लिकेशन में आप उन लोगों का मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सेट कर सकते हैं जिन्हें अपातकाल स्थिति में आप सुचित करना चाहते हैं। Also Read - केंद्र सरकार ने TikTok समेत 59 चाइनीज ऐप किए बैन, ये है पूरी लिस्ट

v-safe-mobile-app-2

संकंट की स्थिति में अपने परिजनों को अवगत कराने के लिए आप पावर बटन का सहारा ले सकते हैं या फिर शेक के माध्यम से भी अलार्म सेट कर सकते हैं। पावर बटन सात सेकेंड में चार बार प्रेस करना है और यह एप्ल्किेशन खुद ही मैसेज और ईमेल भेज देगा। शेक की स्थिति में आप फोन को दो-तिन बार हिलाते हैं और संबंधित नंबर और ईमेल आईडी पर आपके लोकेशन के साथ मैसेज चला जाता है। शेक की आवृति आप खुद सेट कर सकते हैं।

एप्लिकेशन में सबसे अच्छी बात यह कही जा सकती है कि इसमें मैसेज आपके लोकेशन के साथ जाता है और प्रयोग के दौरान हमने पाया कि बेहद ही सटीक जानकारी देता है।

v-safe-mobile-app-1

वी-सेफ में ‘वाक विथ मी’ का विकल्प है। इसके माध्यम से आप अपने परिजनों या दोस्तों को अपना लोकेशन बता सकते हैं। जैसे ही आपकी स्थिति बदलेगी एप्लिकेशन आपके लोकेशन की जानकारी मैसेज और ईमेल कर देगा।

इसमें गूगल मैप का आॅप्शन है जहां से आप न सिर्फ अपनी स्थिति पता कर सकते हैं बल्कि आस-पास उालब्ध पुलिस स्टेशन और हाॅस्पिटल की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको त्वरित संपर्क करने में मदद करेगा।

सुरक्षा के लिहाज से यह एप्लिकेशन बेहद ही उपयोगी है। गूगल प्ले स्टोर पर यह मुफ्त भी है लेकिन मुफ्त संस्करण का उपयोग कुछ ही माह के लिए किया जा सकता है। इसके बाद आपको वी-सेफ का प्रो संस्करण खरीदना होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 17, 2015 3:12 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers