comscore क्या है Instagram का एक्सक्लूसिव '1 Minute Music' वीडियो फीचर, जानें हर डिटेल
News

क्या है Instagram का एक्सक्लूसिव '1 Minute Music' वीडियो फीचर, जानें हर डिटेल

Instagram ने कुछ वक्त '1 मिनट म्यूजिक' नाम से एक म्यूजिक प्रॉपर्टी अनाउंस की थी, जो अब लाइव हो चुकी है। यह म्यूजिक ट्रैक्स और वीडियो का एक सेट है, जो रील्स और स्टोरीज पर इस्तेमाल होता है।

Instagram-Reels

TikTok और Snapchat से मुकाबला करने के लिए Instagram Reels लगातार नए फीचर जोड़ रहा है। प्लैटफॉर्म ने कुछ वक्त ‘1 मिनट म्यूजिक’ नाम से एक म्यूजिक प्रॉपर्टी अनाउंस की थी, जो अब लाइव हो चुकी है। यह म्यूजिक ट्रैक्स और वीडियो का एक सेट है, जो रील्स और स्टोरीज पर इस्तेमाल होता है। Also Read - Instagram पर अब वीडियो के जरिए वेरिफाई होगी उम्र, आ रहे हैं Age Verification के नए ऑप्शन

Instagram Reels के म्यूजिक ट्रैक्स और वीडियो सेट भारत में लाइव हो चुके हैं। कंपनी के मुताबिक, इन्होंने 1 minute music के लिए देश भर से 200 कलाकारों के संगीत शामिल करेंगे। ये म्यूजिक ट्रैक Instagram के लिए एक्सक्लूसिव हैं और इनका वीडियो भी इसी प्लैटफॉर्म पर मिलेगा। Also Read - Facebook-Instagram से कमाई होगी आसान, Meta ने अनाउंस किए 5 नए फीचर्स

Instagram: 1 Minute Music

फेसबुक इंडिया के निदेशक (सामग्री और सामुदायिक भागीदारी) पारस शर्मा ने ET को बताया कि Instagram ने अब तक 1 minute music के तहत लगभग एक दर्जन म्यूजिक वीडियो लॉन्च किए हैं। इन्होंने पब्लिकेशन को बताया कि अगले कुछ हफ्तों में “सैकड़ों और” म्यूजिक वीडियो भी पेश किए जाएंगे। Also Read - Instagram Feed का बदल जाएगा लुक, Mark Zukerberg ने दिखाया प्रीव्यू

इन्होंने पब्लिकेशन से कहा, “भारत संगीत देखता है। भारतीय जिस तरह संगीत का उपभोग करते हैं, इसका एक बहुत मजबूत विजुअल एलीमेंट है। विजुअल एलीमेंट ही हमारे संगीत का प्रवेश बिंदु है। यही मूल है।”

शर्मा ने कहा कि इनकी नई प्रॉपर्टी को बहुत अच्छा रेसपॉन्स मिला है। ये कहते हैं कि हिमांशी खुराना और प्रिंस नरूला के हाल ही लॉन्च हुए 1 minute music video को लगभग 9 मिलियन व्यू और 1.5 मिलियन व्यू मिल चुके हैं।

Instagram का ‘1 minute music’ प्लैटफॉर्म की रील ऑडियो गैलरी में लोगों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध होगा। यहां पर ध्वनि भानुशाली, नीति मोहन और शान जैसे हिंदी कलाकार, जस्सी गिल, हिमाशी खुराना और गुरनाम भुल्लर जैसे पंजाबी कलाकार और अनिरुथ, शिवांगी और जीवी प्रकाश कुमार जैसे तमिल कलाकारों के म्यूजिक वीडियो नजर आएंगे।

अभी ‘1 मिनट म्यूजिक’ सिर्फ भारत में भी मौजूद है। शर्मा ने पब्लिकेशन को कहा कि ऐसा नहीं है कि इसे कहीं और लॉन्च करने की कोई योजना नहीं है। इन्होंने कहा, “यह (अन्य देशों में लॉन्च) हो सकता है… लेकिन फिलहाल, हम इसे सफल बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।”

Instagram ने हाल ही में रील्स के लिए फीचर्स लॉन्च किए हैं, जिनमें वीडियो क्लिप से ऑडियो इम्पोर्ट करने से लेकर नए साउन्ड इफेक्ट और स्टिकर का इस्तेमाल शामिल है। इनके साथ ही रील्स की लेंथ को भी 60 सेकंड से बढ़ाकर 90 सेकंड कर दिया गया है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 6, 2022 10:37 AM IST



new arrivals in india