comscore WhatsApp पर वॉइस मैसेज भेजने का बदलेगा अंदाज, आने वाला है नया फीचर
News

WhatsApp पर वॉइस मैसेज भेजने का बदलेगा अंदाज, जल्द रोल आउट होगा नया फीचर

WhatsApp के लिए सबसे पहले 2013 में वॉइस मैसेजिंग फीचर को लाया गया था। तब से लेकर अब तक व्हाट्सऐप की वॉइस मैसेजिंग सर्विस में कई तरह के बदलाव देखने को मिले हैं। कंपनी यूजर्स के डिमांड के मुताबिक, वॉइस मैसेजिंग फीचर के ओवरऑल एक्सपीरियंस को बेहतर बनाया है।

WhatsApp Voice Features

WhatsApp new voice messaging features will be rolled out in coming weeks.


WhatsApp ने Android और iOS यूजर के लिए नए वॉइस मैसेजिंग फीचर की घोषणा की है। इस नए वॉइस मैसेजिंग फीचर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसकी वजह से वॉइस भेजने का अंदाज पूरी तरह से बदल जाएगा। Meta के इंस्टैंट मैसेजिंग सर्विस ने बुधवार 30 मार्च को इस नए वॉइस मैसेजिंग सर्विस की घोषणा की है, जो मौजूदा वॉइस मैसेजिंग के मुकाबले कई मामलों में नया होगा। कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट के जरिए इस नए फीचर के बारे में बताया है। Also Read - WhatsApp ला रहा नया ऑप्शन, देख सकेंगे ग्रुप के Ex मेंबर्स की लिस्ट

बता दें कि WhatsApp के लिए सबसे पहले 2013 में वॉइस मैसेजिंग फीचर को लाया गया था। तब से लेकर अब तक व्हाट्सऐप की वॉइस मैसेजिंग सर्विस में कई तरह के बदलाव देखने को मिले हैं। कंपनी यूजर्स के डिमांड के मुताबिक, वॉइस मैसेजिंग फीचर के ओवरऑल एक्सपीरियंस को बेहतर बनाया है। व्हाट्सऐप का यह नया वॉइस मैसेजिंग फीचर एंड्रॉइड और एप्पल यूजर्स के लिए आने वाले कुछ सप्ताह में रोल आउट किया जाएगा। आइए, जानते हैं WhatsApp के इस नए वॉइस फीचर में क्या बदलाव होने वाले हैं। Also Read - WhatsApp ग्रुप छोड़ने पर किसी को नहीं चलेगा पता, आ रहा नया फीचर

Out of Chat Playback

WhatsApp के नए वॉइस मैसेजिंग सर्विस में जुड़ने वाला यह सबसे अहम फीचर है। इस फीचर के जरिए यूजर वॉइस मैसेज रिसीव करने के बाद उसे सुनने के दौरान मल्टी टास्किंग कर सकेंगे। यानी आप वॉइस मैसेज सुनते-सुनते मैसेज टाइप कर सकेंगे या फोटो या वीडियो शेयर कर सकेंगे। Also Read - WhatsApp का 2-Step वेरिफिकेशन क्यों है इम्पॉर्टेंट और इसे कैसे सेट करें?

Pause/Resume Recording

इस फीचर के जरिए यूजर वॉइस मैसेज रिकॉर्ड करते समय उसे बीच में पाउज कर पाएंगे और फिर उसी जगह से उसे रिज्यूम कर सकेंगे। आम तौर पर वॉइस मैसेज रिकॉर्ड करते समय अगर किसी भी तरह की बाधा उत्पन्न होती है तो यह फीचर उपयोगी होगा।

Waveform Visualization

इसमें यूजर को वॉइस मैसेज रिकॉर्ड करते समय विजुअल रिप्रजेंन्टेशन मिलेगा। यूजर इस फीचर की मदद से वॉइस रिकॉर्डिंग करते समय देख सकेंगे कहां हाई पीच है और कहां लो पीच है, जो यूजर को अपने वॉइस मैसेज को अच्छी तरह से तैयार करने में मदद करेगा।

इन प्रमुख फीचर्स के अलावा व्हाट्सऐप में तीन और नए फीचर भी मिलेंगे, जिनमें ड्राफ्ट प्रिव्यू, Remember Playback, फास्ट प्लैबैक या फॉरवर्ड मैसेज शामिल हैं। ड्राफ्ट प्रिव्यू फीचर में यूजर वॉइस मैसेज भेजने से पहले उसको सुन सकेंगे। इसके अलावा अगर यूजर किसी वॉइस मैसेज को सुनते समय बीच में ही उसे छोड़ देते हैं तो अगली बार से वह मैसेज वहीं से शुरू होगा जहां से छूटा था। यूजर्स इसके अलावा वॉइस मैसेज को 1.5x या 2x स्पीड से फास्ट फॉरवर्ड भी कर सकेंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: March 31, 2022 8:57 AM IST



new arrivals in india