comscore New IT Rules: WhatsApp ने 20 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट किए ब्लॉक
News

New IT Rules: WhatsApp ने 20 लाख भारतीय यूजर्स के अकाउंट किए ब्लॉक

WhatsApp ने 2 मिलियन (20 लाख) से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स को ब्लॉक किया है। सोशल मीडिया कंपनी ने नए IT Rules के लागू होने के महज एक महीने के अंदर ही यूजर के अकाउंट्स पर ये कार्रवाई की है।

whatsapp multi device

WhatsApp multi-device support available for non-beta users; how to enable


WhatsApp ने 2 मिलियन (20 लाख) से ज्यादा भारतीय यूजर्स के अकाउंट्स को ब्लॉक किया है। सोशल मीडिया कंपनी ने नए IT Rules के लागू होने के महज एक महीने के अंदर ही यूजर के अकाउंट्स पर ये कार्रवाई की है। मई 2021 में लागू हुआ सोशल मीडिया और IT Rules 2021 लागू होते ही काफी विवाद में रहा है। Also Read - WhatsApp में Focus Mode समेत जुड़े 3 नए फीचर्स, जानें डिटेल

Facebook के स्वामित्व वाले इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप ने 20 लाख यूजर्स के अकाउंट नए IT Rules 2021 का पालन नहीं करने की वजह से किया है। अमेरिकी कंपनी ने पहली बार भारत के इस नए सोशल मीडिया नियम 2021 का कम्प्लायेंस रिपोर्ट जारी किया है, जिसमें इस बात का खुलासा हुआ है। Also Read - Facebook बना रहा है दुनिया का सबसे तेज AI सुपरकम्प्यूटर! एक साथ करेगा हजारों काम

फर्जी मैसेज और गालियों की वजह से ब्लॉक हुए अकाउंट

WhatsApp द्वारा ज्यादातर यूजर्स फर्जी मैसेज और गालियां फैलाने की वजह से ब्लॉक किए गए हैं। बता दें कि Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी ने मास मैसेज फॉरवर्ड पर भी लिमिटेशन लगाई है। Also Read - WhatsApp New Features: अब वेब वर्जन में भी मिलेगा ऐप वाला यह जबरदस्त फीचर

बता दें कि भारत सरकार ने मई 2021 में नए आईटी नियम को सोशल मीडिया कंपनियों को रेगूलेट करने के लिए लाया है। इस नए नियम की वजह से सोशल मीडिया कंपनियों को हर महीने अपनी रिपोर्ट पुलिस के साथ डिस्क्लोज करनी पड़ती है।

WhatsApp ने अपनी रिपोर्ट में कहा है, हम इस तरह के अकाउंट की पहचान करने के लिए एडवांस तरीके अपनाए हैं और जिन अकाउंट्स के फर्जी मैसेज और गालियां फैलाई गई हैं उन्हें ब्लॉक किया गया है। WhatsApp ने 15 मई से 15 जून के बीच में किए गए मैसेज के आधार पर इन अकाउंट्स को बैन किया है।

कंपनी का मुख्य फोकस अपने प्लेटफॉर्म के जरिए अवांछनीय और फर्जी मैसेज को रोकना है। इस समय भारत में WhatsApp के 400 मिलियन (40 करोड़) से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं, इसकी वजह से भारत WhatsApp के लिए सबसे प्रोमिनेंट बाजार है।

साल 2018 में WhatsApp द्वारा फैलाए गए फर्जी मैसेज की वजह से कई मॉब लिंचिंग की घटनाएं सामने आई थी, जिसके बाद कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर मैसेज फॉरवर्ड करने की सीमा 5 कर दी। अब एक मैसेज को 5 से ज्यादा लोगों को एक बार में फॉरवर्ड नहीं किया जा सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 18, 2021 11:16 AM IST



new arrivals in india

Best Sellers