comscore
News

31 December 2019 के बाद WhatsApp App इन फोन में चलना हो जाएगा बंद, कंपनी ने खुद दी जानकारी

WhatsApp  ने इसकी पुष्टि खुद की है। इसका मतलब है कि अगर आप अभी भी विंडो स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको जल्दी ही एंड्रॉइड या iOS ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइसों पर स्विच हो जाना चाहिए।

WhatsApp-for-Windows-10-Mobile-Concept

सभी विंडो फोन ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइसों (मोबाइलों) को इस साल दिसंबर के बाद WhatsApp मैसेजिंग ऐप सपोर्ट नहीं मिलेगा। WhatsApp  ने इसकी पुष्टि खुद की है। इसका मतलब है कि अगर आप अभी भी विंडो स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको जल्दी ही एंड्रॉइड या iOS ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइसों पर स्विच हो जाना चाहिए। कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा कि हम विंडो फोन से 31 दिसंबर 2019 के बाद मैसेजिंग ऐप सपोर्ट को वापस ले लेंगे। ऐसे में आप विंडो मोबाइल फोन पर व्हाट्सएप ऐप का इस्तेमाल 31 दिसंबर 2019 या फिर अगले साल 1 जनवरी  2020 से नहीं कर पाएंगे।
फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप लगातार पुराने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टमों को लगातार चरणबद्ध तरीके से सपोर्ट देता रहता है, हालांकि कंपनी ने अब फैसला किया है कि वह विंडो फोन को सपोर्ट देना 31 दिसंबर के बाद बंद कर देगा। व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉग को मंगलवार को इस फैसले के साथ अपडेट किया है।

व्हाट्सएप के स्पोक्सपर्सन ने एक बयान में कहा कि हमने साल के अंत यानी 31 दिसंबर 2019 के बाद से विंडोज फोन को सपोर्ट नहीं देना का फैसला किया है। हालांकि उन्होंने बताया कि कंपनी जून में विंडो फोन को फाइनल अपडेट देगी। उन्होंने कहा कि साल के अंत तक हन विंडो फोन को सपोर्ट देते रहेंगे।

पिछले साल WhatsApp ने Nokia S40 सीरीज को भी सपोर्ट देना बंद दिया था। कंपनी ने 31 दिसंबर 2018 के बाद से इस फोन को सपोर्ट देना बंद कर दिया था। इससे पहले कंपनी ने विंडो फोन 8.0 OS-powered devices, BlackBerry OS और BlackBerry 10 को भी सपोर्ट देना बंद कर दिया था। इसी तरह पुराने एप्पल डिवाइस जो iOS 7 या इससे पुराने वर्जन पर चलते हैं उन्हें भी 1 फरवरी 2020 के बाद सपोर्ट नहीं मिलेगा। यानी आप इन डिवाइसों पर भी व्हाट्सएप को नहीं चला पाएंगे।

 

 

  • Published Date: May 7, 2019 11:20 PM IST