comscore Android और iOS यूजर्स अपने WhatsApp पर ऐसे एक्टिवेट करें Dark Mode
News

Android और iOS यूजर्स अपने WhatsApp पर ऐसे एक्टिवेट करें Dark Mode

यह मोड फिलहाल केवल उन यूजर्स के लिए काम करेगा, जिसके स्मार्टफोन में लेसेस्ट Android Q Beta OS या iOS 11 और उससे ऊपर का वर्जन है। आइए जानते हैं Android और iOS में WhatsApp Dark Mode ऑन करने का तरीका।

Android Q Dark Mode 2

WhatsApp Mode in WhatsApp: पिछले कुछ समय से Android Developers और Apple iOS Developers मिलकर Dark Mode पर काफी फोकस कर रहे हैं। इस मोड के एक नही बल्कि कई फायदें हैं। कई यूजर्स के लिए यह मोड विज्युअल चेंज लेकर आता है, लेकिन आपको बता दें कि Dark Mode आपकी आंखों के लिए भी अच्छा है। साथ ही यह मोड फोन की बैटरी बचाने के काम भी आता है। हाल ही में Google Chrome और कुछ अन्य Google Apps समेत Facebook Messenger ने भी अपने प्लेटफॉर्म पर Dark Modeजोड़ा था। इतना ही नहीं OnePlus अपने Android बेस्ड Oxygen OS में कुछ समय पहले ही Dark Mode दे चुका है और इसकी खासियत यह है कि यह Dark Mode सिस्टम वाइड है यानी पूरे सिस्टम में अप्लाई होता है।

इसमें कोई शक नहीं है कि इस मोड को काफी यूजर्स पसंद करते हैं, इसलिए Google ने भी अपने लेटेस्ट Android वर्जन Android Q पर इस मोड को सिस्टम वाइड दिया है। अब इस मोड को WhatsApp भी जोड़ने जा रहा है। आपको बता दें कि WhatsApp ने फिलहाल इसकी ऑफिशियल घोषणा नहीं की है, लेकिन आप फिर भी अपने WhatsApp को डार्क बना सकते हैं। हालांकि यह मोड फिलहाल केवल उन यूजर्स के लिए काम करेगा, जिसके स्मार्टफोन में लेसेस्ट Android Q Beta OS है। आइए जानते हैं Android और iOS में WhatsApp Dark Mode ऑन करने का तरीका।

Andoid पर ऐसे करें Dark Mode ऑन

पहला स्टेप: सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की ‘Settings’ में जाए और इसके अंदर Display’ ऑप्शन पर टैप करें।

दूसरा स्टेप: अब यहां शामिल ‘Select Theme’ पर टैप कर इसमें शामिल Dark ऑप्शन पर क्लिक करें।

तीसरा स्टेप: अब आपको अपनी Settings के अंदर नीचे शामिल ‘Developers Options’ पर जाना होगा।

Note: यदि आपके स्मार्टफोन की Settings में Developers Options टैब नहीं आ रहा है तो आप इसे Settings के अंदर About phone में शामिल Build number पर सात बार क्लिक कर एक्टिवेट कर सकते हैं। ऐसा करते ही Settings में Developers Options का एक एक्सट्रा टैब शामिल हो जाएगा।

चौथा स्टेप: अब Developers Options में जाए और ‘Override force-dark’ पर क्लिक करें। ऐसा करने से आप किसी भी सपोर्टिंग ऐप पर Dark Mode को अप्लाई कर सकते हैं।
ऐसा करते ही आपके WhatsApp में Dark mode एक्टिवेट हो जाएगा, लेकिन Chat के अंदर अभी भी व्हाइट या आपके द्वारा सेट किया हुआ बैकग्राउंड दिखाई देगा।

पांचवा स्टेप: Dark Mode को पूरी तरह से एक्सपीरिएंस को फील करने के लिए आप WhatsApp Settings में जाए और ‘Wallpaper’ ऑप्शन पर क्लिक कर वहां ‘None’ पर क्लिक करें।

ऐसा करते ही आपका WhatsApp पूरी तरह से Dark Mode पर काम करेगा।

अब यदि बात करें iOS वाले iPhones की तो WhatsApp Dark Mode को एक्टिवेट करने के लिए आपके डिवाइस को iOS 11 या उससे ऊपर के वर्जन पर होना जरूरी है।

iOS पर ऐसे करें Dark Mode ऑन

पहला स्टेप: सबसे पहले अपने iPhone के ‘Settings’ टैब पर जाएं। यहां ‘General’ टैब पर शामिल ‘Accessibility’ टैब पर क्लिक करें।

दूसरा स्टेप: यहां आपको ‘Display Accommodations’ ऑप्शन दिखाई देगा। इसके अंदर जाएं और ‘Invert Colours’ ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको यहां ‘Smart Invert’ ऑप्शन पर क्लिक करा होगा।

ऐसा करते ही आपके iPhone की सभी ऐप्स में Dark Theme अप्लाई हो जाएगी।

तीसरा स्टेप: अब आपको ऊपर Android के लिए बताया गया पांचवा स्टेप फॉलो करना होगा और अपने WhatsApp में शामिल बैकग्राउंड को हटाना होगा। इसके लिए आपको WhatsApp Settings पर जाना होगा और यहां मौजूद ‘Wallpaper’ ऑप्शन के अंदर ‘None’ पर क्लिक करना होगा।

  • Published Date: June 27, 2019 10:46 AM IST