comscore WhatsApp में आया एक नया प्राइवेसी फीचर, अब ऐसे चुनिंदा लोगों को दिखा पाएंगे अपना लास्ट सीन और प्रोफाइल फोटो
News

WhatsApp में आया एक नया प्राइवेसी फीचर, अब ऐसे चुनिंदा लोगों को दिखा पाएंगे अपना लास्ट सीन और प्रोफाइल फोटो

WhatsApp अब अपने यूजर्स के लिए granular privacy controls नाम का एक नया प्राइवेसी फीचर रोल आउट करने जा रहा है। इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने कुछ Last Seen, About और Profile Photo को भी कंट्रोल कर पाएंगे। आइए हम आपको इस फीचर के बारे में बताते हैं।

Whatsapp

WhatsApp लगातार कोई ना कोई नए फीचर्स को रोलआउट करता रहता है। पिछले कुछ दिनों में व्हाट्सऐप में बहुत सारे नए फीचर्स को शामिल किया गया है। व्हाट्सऐप यूजर्स के Privacy Controls को भी लगातार बेहतर करता जा रहा है और इसी कड़ी में कंपनी ने यूजर्स को प्राइवेसी सेटिंग्स में granular control का ऑप्शन देने का फैसला किया है। Also Read - अब महिलाएं WhatsApp पर ही ट्रैक कर पाएंगी Periods, बस इन स्टेप्स को करना होगा फॉलो

व्हाट्सऐप का यह नया फीचर यूजर्स को यह ऑप्शन देगा कि, जिसके जरिए वो कंट्रोल कर पाएंगे कि उनका लास्ट सीन, अबाउट और प्रोफाइल फोटो कौन देख सकता है और कौन नहीं। व्हाट्सऐप ने अपने इस नए granular privacy controls की खबर का ऐलान गुरुवार को अपने एक ट्वीट के जरिए किया था। Also Read - बैन WhatsApp अकाउंट को दोबारा रिस्टोर करने में मदद करेगा ये फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

व्हाट्सऐप की प्राइवेसी में नया फीचर

ये फीचर ठीक उसी तरह काम करेगा जैसा कि व्हाट्सऐप स्टेटस की सेटिंग लगाने के टाइम यूजर्स को अलग-अलग ऑप्शन मिलते हैं। व्हाट्सऐप में लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और अबाउट के लिए अब यूजर्स को 4 ऑप्शन मिलेंगे। इनमें Everyone (सभी को दिखे), My Contacts (मेरे कॉन्टैक्ट्स), My Contacts Except…(इन्हें…छोड़कर मेरे कॉन्टैक्ट्स) और Nobody (कोई नहीं) के ऑप्शन शामिल होंगे। Also Read - WhatsApp Payments को मिल रहा तगड़ा बूस्ट, कैशबैक स्कीम के जरिए लाखों में पहुंचे ट्रांजेक्शन

आपको बता दें कि व्हाट्सऐप ने अभी तक आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स को लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो और अबाउट के लिए सिर्फ 3 ऑप्शन दिए थे और एक चौथा My Contacts Except…(इन्हें…छोड़कर मेरे कॉन्टैक्ट्स) को भी जोड़ दिया गया है।

इस फीचर का इस्तेमाल कैसे करें?

यूजर्स इन चार में किसी भी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं और उसके बाद उन्हीं स्पेसिफिक फ्रेंड्स को लास्ट सीन, अबाउट और प्रोफाइल फोटो दिखाई देंगे। यूजर्स इन तीनों चीजों के लिए अलग-अलग सेटिंग्स को भी सेट कर सकते हैं। ऐसे में व्हाट्सऐप का यह granular privacy controls फीचर यूजर्स को काफी पसंद आ सकता है। ऐसे बहुत सारे यूजर्स थे, जिन्होंने पहले भी व्हाट्सऐप से इन फीचर्स की मांग की थी।

  • इस फीचर का यूज करने के लिए सबसे पहले व्हाट्सऐप खोलें
  • टॉप राइट में बने तीन डॉट पर क्लिक करें
  • सेटिंग्स में जाएं
  • अकाउंट में जाएं
  • प्राइवेसी में जाएं
  • उसके बाद लास्ट सीन, प्रोफाइल फोटो या अबाउट किसी भी ऑप्शन को चुनें
  • वहां अब आपको एक नया My Contacts Except… का ऑप्शन मिलेगा।
  • आप उसे चुनने के बाद उन फ्रेंड्स की लिस्ट में उन फ्रेंड्स को चुन सकते हैं, जिन्हें आप अपनी ये चीजें नहीं दिखा सकते हैं।
  • उसके बाद आपके प्रोफाइल, लास्ट सीन या अबाउट को वो लोग नहीं देख पाएंगे, जिन्हें आपने चुना था।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 17, 2022 6:49 PM IST
  • Updated Date: June 17, 2022 7:23 PM IST



new arrivals in india