comscore WhatsApp के डेस्कटॉप वर्जन में मिलेगा App वाला ही खास फीचर
News

WhatsApp New Features: अब वेब वर्जन में भी मिलेगा ऐप वाला यह जबरदस्त फीचर

WhatsApp New Feature: जल्द ही दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के लिए कई नए फीचर्स रोल आउट होने वाले हैं। WhatsApp के डेस्कटॉप या वेब वर्जन के लिए स्मार्टफोन वाला 2FA (टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन) फीचर जुड़ने वाला है। इस फीचर के हाल ही में ऑनलाइन स्पॉट किया गया है।

Whatsapp account

Image: Pixabay


WhatsApp में पिछले कुछ दिनों में कई नए फीचर्स जोड़े गए हैं, जिनमें मल्टी डिवाइस सपोर्ट, लास्ट सीन हाइड समेत कई प्राइवेसी और सिक्योरिटी फीचर शामिल हैं। जल्द ही, WhatsApp मोबाइल और वेब दोनों वर्जन में कई और नए फीचर जुड़ने वाले हैं। डेस्कटॉप वर्जन के लिए WhatsApp में कुछ दिन पहले ही फोटो ऐप को जोड़ा गया है। सामने आ रही रिपोर्ट के लिए मोबाइल के बाद अब डेस्कटॉप वर्जन के लिए भी 2 स्टेप वेरिफिकेशन (2FA) फीचर को जोड़ा जाएगा। इसके अलावा WhatsApp वॉयस कॉलिंग के लिए बैकग्राउंड वॉलपेपर सेट करने का फीचर भी जुड़ने वाला है। Also Read - WhatsApp ला रहा नया ऑप्शन, देख सकेंगे ग्रुप के Ex मेंबर्स की लिस्ट

WhatsApp वेब 2FA फीचर

2-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर आने के बाद इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के वेब वर्जन भी पहले के मुकाबले ज्यादा सिक्योर हो जाएगा। WABetaInfo की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही इस फीचर को वेब वर्जन के लिए रोल आउट किया जाएगा। शेयर किए गए स्क्रीनशॉट के मुताबिक, WhatsApp के डेस्कटॉप ऐप में ई-मेल अड्रेस, पिन आदि को सेट करने का विकल्प मिलेगा। Also Read - WhatsApp ग्रुप छोड़ने पर किसी को नहीं चलेगा पता, आ रहा नया फीचर

Also Read - WhatsApp का 2-Step वेरिफिकेशन क्यों है इम्पॉर्टेंट और इसे कैसे सेट करें?

यूजर जैसे ही अपने WhatsApp अकाउंट के लिए अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करेंगें, उनके पास पर्सनलाइज्ड PIN सेट करने का ऑप्शन आएगा। इस पिन का इस्तेमाल करके यूजर किसी भी डिवाइस में अपने अकाउंट में लॉग-इन कर सकेंगे। यह फीचर फिलहाल केवल मोबाइल वर्जन के लिए है। रिपोर्ट के मुताबिक, जल्द ही इसे वेब या डेस्कटॉप वर्जन के लिए भी रोल आउट किया जाएगा।

Voice Call Interface फीचर

एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक, Meta (Facebook) के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में वॉयस कॉलिंग के दौरान पर्सनलाइज्ड चैट वॉलपेपर सेट करने का भी फीचर जुड़ने वाला है। फिलहाल ऐप के जरिए किए जाने वाले वॉयस कॉलिंग के लिए डिफॉल्ट कलर बैकग्राउंड वाला वॉलपेपर दिखता है। इस फीचर के रोल आउट होने के बाद यूजर वॉयस कॉलिंग के लिए अपनी पसंद का वॉलपेपर सेट कर सकेंगे। इस फीचर को फिलहाल WhatsApp के iOS वर्जन के लिए देखा गया है। हालांकि, रिपोर्ट के मुताबिक, इस फीचर को Android यूजर्स के लिए भी रोल आउट किया जाएगा।

Android से iOS  में चैट कर सकेंगे ट्रांसफर!

WhatsApp यूजर के लिए मोस्ट अवेटेड चैट ट्रांसफर फीचर भी जल्द जुड़ने वाला है। इस फीचर के रोल आउट होने के बाद Android यूजर अपनी WhatsApp चैट को iOS डिवाइस पर ट्रांसफर कर सकेंगे। फिलहाल यूजर केवल एक Android डिवाइस से दूसरे Android डिवाइस में ही अपनी चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसकी मुख्य वजह Android डिवाइसेज के लिए चैट का बैकअप Google Drive में होता है, जबकि iOS वर्जन के लिए WhatsApp Chat का बैकअप लोकली फोन में Apple ID के साथ स्टोर होता है। जिसकी वजह से Android से iOS में चैट बैकअप ट्रांसफर करना संभव नहीं है।

पिछले साल अक्टूबर में Android 12 पर काम करने वाले Google और Samsung के डिवाइसेज के लिए iOS में चैट ट्रांसफर फीचर को जोड़ा गया था। जल्द ही, इसे Android 12 पर आधारित अन्य कस्टमाइज्ड यूजर इंटरफेस के लिए भी रोल आउट किया जाएगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: January 24, 2022 2:53 PM IST
  • Updated Date: January 24, 2022 3:21 PM IST



new arrivals in india