comscore WhatsApp multi-device सपोर्ट फीचर जल्द हो सकता है launch, चैटिंग होगी मजेदार
News

WhatsApp multi-device सपोर्ट फीचर जल्द हो सकता है लॉन्च, चैटिंग होगी और ज्यादा मजेदार

WhatsApp कई नए फीचर्स पर काम कर रहा है। इनमें से एक WhatsApp multi-device फीचर है। व्हाट्सऐप के इस नए फीचर का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है। WhatsApp के लेटेस्ट बीटा वर्जन में नया log out फीचर देखा गया है, जिससे इसके संकेत मिले हैं।

whatsapp privacy policy

WhatsApp multi-device फीचर का लंबे समय से इंतजार हो रहा है। पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में यह फीचर जल्द लॉन्च किया जा सकता है। दरअसल, WaBetainfo ने लेटेस्ट WhatsApp बीटा वर्जन 2.21.30 में व्हाट्सऐप अकाउंट को लिंक किए गए डिवाइस से लॉग आउट करने का फीचर देखा है। इससे संकेत मिल रहे हैं कि WhatsApp में जल्द multi-device फीचर आ सकता है। Also Read - Daiwa ने मैजिक रिमोट और जबरदस्त फीचर्स के साथ लॉन्च किए दो 4K UHD Smart TV

दरअसल, अभी किसी डिवाइस से व्हाट्सऐप अकाउंट को डिलिंक (हटाना) करने के लिए WhatsApp या WhatsApp Business को अनइंस्टॉल करना पड़ता है। इसकी वजह से कई बार यूजर्स के जरूरी चैट और फोटो-वीडियो जैसे डेटा का पूरा बैकअप नहीं मिल पाता। अब कंपनी एक नया फीचर ला रही है, जो यूजर्स की इस समस्या को खत्म कर देगा। Also Read - PUBG Mobile Lite 0.22.0 के साथ जुड़े नए फीचर्स, APK इस तरह करें डाउनलोड

WaBetainfo की रिपोर्ट के अनुसार, यह फीचर WhatsApp Business और WhatsApp Messenger पर अच्छी तरह काम करता है। यह iOS और Android, दोनों तरह के डिवाइस के लिए उपलब्ध होगा। हालांकि, अभी इस फीचर के लिए यूजर्स को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि फिलहाल इसकी टेस्टिंग चल रही है। Also Read - Facebook Messenger का Soundmojis फीचर है कमाल, जानें कैसे करें इसका यूज

WhatsApp multi-device support के दो वर्जन पर चल रहा काम

लॉग आउट फीचर की टेस्टिंग से संकेत मिलते हैं कि व्हाट्सऐप के मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर की लॉन्चिंग अब करीब आ रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि मल्टी-डिवाइस सपोर्ट के दो वर्जन की टेस्टिंग चल रही है।

इसके एक वर्जन में मेन डिवाइस (जिस फोन में आपका व्हाट्सऐप इंस्टॉल है) में इंटरनेट कनेक्शन न होने पर भी डेस्कटॉप/ब्राउजर पर व्हाट्सऐप चलाया जा सकेगा। दूसरा वर्जन आपके मेन व्हाट्सऐप अकाउंट को चार डिवाइस से कनेक्ट करने की सुविधा देगा। हालांकि, मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर पेश करना व्हाट्सऐप के लिए आसान नहीं होगा, क्योंकि सभी चैट डिफॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, इसलिए उन्हें केवल एक डिवाइस पर एक बार में डिक्रिप्ट किया जा सकता है।

म्यूट वीडियो फीचर पर भी चल रहा काम

मल्टी-डिवाइस सपोर्ट के अलावा व्हाट्सऐप कई अन्य फीचर पर भी काम कर रहा है। इनमें से एक फीचर ‘म्यूट वीडियो’ है। यह फीचर हाल में चुनिंदा बीटा यूजर्स को मिला है। यह फीचर आने के बाद व्हाट्सऐप पर किसी को वीडियो भेजने से पहले उसे म्यूट किया जा सकेगा, जिसके बाद मैसेज रिसीव करने वाले यूजर को वह वीडियो बिना ऑडियो के मिलेगा। यह ऑप्शन यूजर्स को वॉल्यूम आइकन के रूप में मिलेगा, जिस पर टैप करके यूजर्स वीडियो को शेयर करने से पहले म्यूट कर सकेंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: February 10, 2021 8:32 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers