comscore WhatsApp पर मत करें MP4 वीडियो डाउनलोड! प्राइवेसी पड़ सकती है खतरे में
News

WhatsApp पर मत करें MP4 वीडियो डाउनलोड! प्राइवेसी पड़ सकती है खतरे में

यह एक प्रकार की स्पेशल तौर पर बनाई गई MP4 फाइल है, जो एक तरह का RCE यानी रिमोट कोड एक्सीक्यूशन और DoS यानी डिनायल ऑफ सर्विस साइबर अटैक है। इस बग को काफी खतरनाक क्षेणी में रखा गया है।

  • Published: November 18, 2019 12:13 PM IST
WhatsApp

यदि आपको किसी ने Whatsapp पर कोई MP4 फाइल भेजी है, तो आपको उसे डाउनलोड करने से बचना होगा। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि एक लेटेस्ट खोज के मुताबिक, WhatsApp में एक नया बग (WhatsApp Hack/Bug) आया है, जो हैकर्स को इस ऐप में का एक्सेस दे सकता है। इसके जरिए हैकर्स आपके अकाउंट के अंदर ताक-झांक कर सकते हैं और आपकी चैट पर नजर रख सकते हैं। Also Read - WhatsApp का Advanced Search फीचर बीटा यूजर्स के लिए हुआ जारी

यह एक प्रकार की स्पेशल तौर पर बनाई गई MP4 फाइल है, जो एक तरह का RCE यानी रिमोट कोड एक्सीक्यूशन और DoS यानी डिनायल ऑफ सर्विस साइबर अटैक है। इस बग को काफी खतरनाक क्षेणी में रखा गया है। यह जानकारी इसरायल की जासूसी कंपनी NSO ने पेगासस स्पाइवेयर के जरिए अपनी वीडियो कॉलिंग सिस्टम से 1,400 व्हाट्सएप यूजर्स की जानकारी हैक की थी। इस मामले पर फेसबुक ने कहा था कि बफर ऑवरफ्लो होने की वजह से व्हाट्सएप को MP4 फॉर्मेट वाले वीडियो से डाटा चोरी किया जा सकता है। Also Read - WhatsApp पर आया नया फीचर, इस तरह से देगा फेक न्यूज की जानकारी

Also Read - WhatsApp Web पर ऐसे क्रिएट करें Messenger Room, कर पाएंगे वीडियो चैट और स्क्रीन शेयर

रिपोर्ट के मुताबिक, यह तकनीकी खामी Android वर्जन 2.19.274 और iOS वर्जन 2.19.100 में पाया गया है। इसके अलावा Enterprise Client वर्जन 2.25.3, Business for Android वर्जन 2.19.104 और Business for iOS वर्जन 2.19.100 भी इससे इफेक्टेड पाए गए हैं। इतना ही नहीं, 2.18.368 और इससे पहले के वर्जन पर चल रहे Windows Phone भी हैकर्स द्वारा अटैक किए जा सकते हैं। हालांकि, व्हाट्सएप ने इस समस्या को ठीक करने के लिए नया सिक्योिटी पैच रिलीज किया है। फिलहाल सोशल मीडिया कंपनी ने इस हैकिंग से जुड़ी अधिक जानकारी को शेयर नहीं किया है।

इससे अलग कुछ दिनों पहले एक रिपोर्ट सामने आई थी, जहां WhatsApp यूजर्स द्वारा iOS और Android प्लेटफॉर्म पर ऐप की वजह से डिवाइस की बैटरी तेजी से खत्म होने की शिकायत की गई थी। यूजर्स का कहना है कि यह समस्या WhatsApp के लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करने के बाद से आई हैं। वेब बीटा इंफो ने एक ट्वीट में बताया कि iPhone में WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन 2.19.112 इंस्टॉल किए जाने के बाद बैकग्राउड में ऐप की एक्टिवीटि पहले से बढ़ गई है जिसके बाद फोन की बैटरी तेजी से खत्म हो रही है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: November 18, 2019 12:13 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers