comscore WhatsApp New Feature : Whatsapp rolling out fingerprint lock for Android Beta Users
News

WhatsApp New Feature : इस नए फीचर के बाद कुछ इस तरह बढ़ जाएगी आपके WhatsApp अकाउंट की सिक्योरिटी

WhatsApp अपने यूजर्स की सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए नया फीचर लेकर आया है। इस नए फीचर के बाद WhatsApp यूजर्स इस मैसेंजिंग ऐप पर फिंगरप्रिंट लॉक (WhatsApp Fingerprint Lock) फीचर का यूज कर पाएंगे। WhatsApp इस फीचर को iOS यूजर्स के लिए पहले ही लॉन्च कर चुका है। iOS यूजर्स के लिए कंपनी ने ऑथेंटिकेशन फीचर नाम से लॉन्च किया है।

WhatsApp Fingerprint Lock feature

WhatsApp अपने यूजर्स की सिक्योरिटी बढ़ाने के लिए नया फीचर लेकर आया है। इस नए फीचर के बाद WhatsApp यूजर्स इस मैसेंजिंग ऐप पर फिंगरप्रिंट लॉक (WhatsApp Fingerprint Lock) फीचर का यूज कर पाएंगे। WhatsApp इस फीचर को iOS यूजर्स के लिए पहले ही लॉन्च कर चुका है। iOS यूजर्स के लिए कंपनी ने ऑथेंटिकेशन फीचर नाम से लॉन्च किया है। इसकी मदद से iOS यूजर्स टच और फेस आईडी की मदद से ऐप को अनलॉक और लॉक कर पाते हैं।अब कंपनी ने एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए इस फीचर का अपडेट देना शुरू कर दिया है। इस अपडेट वर्जन का नंबर 2.19.3 है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपनी डिवाइस में इंस्टॉल WhatsApp की ऐप को टच आईडी से लॉक कर पाएंगे।

WhatsApp से जुड़ी खबरें मुहैया करवाने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि जल्द ही एंड्रॉइड यूजर्स अपनी डिवाइस में WhatsApp को फिंगरप्रिंट सिक्योरिटी से लॉक कर पाएंगे। इस फीचर के लिए WhatsApp यूजर के स्मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर होना जरूरी है।

फिलहाल WhatsApp के बीटा वर्जन इस्तेमाल करने वाले एंड्रॉइड यूजर्स इस फीचर को अपडेट करने के बाद यूज कर पाएंगे। यूजर्स को अकाउंट प्राइवेसी सेक्शन में नया ‘ऑथेंटिकेशन’ ऑप्शन मिलेगा। यूजर्स को इस ऑप्शन पर टैप करना होगा इसके बाद उन्हें स्मार्टफोन में पहले से रजिस्टर्ड फिंगरप्रिंट को वेरिफाइ करना होगा।

इसके बाद ये फीचर एक्टिवेट हो जाएगा और फिर हर बार WhatsApp ऐप ओपन करने से पहले यूजर्स को फिंगरप्रिंट की जरूर होगी। फिलहाल स्मार्टफोन यूजर्स इसके लिए थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करते हैं। वहीं कुछ स्मार्टफोन ब्रांड में पहले से ऐप लॉक फीचर दिया गया है।

स्मार्टफोन, मोबाइल रिव्यू हिंदी, ऐप्स, टेलीकॉम और टेक जगत की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

BGR India हिन्दी के फेसबुक और ट्विटर पेज से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें…

  • Published Date: August 13, 2019 4:51 PM IST