comscore फर्जी खबर, अफवाह की पहचान के लिए ‘जागरुकता’ फैलाएगी व्हाट्सएप | BGR India
News

फर्जी खबर, अफवाह की पहचान के लिए ‘जागरुकता’ फैलाएगी व्हाट्सएप

इस संबंध में पिछले हफ्ते सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने व्हाट्सएप से ज्यादा जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा था।

  • Updated: February 15, 2022 5:14 PM IST
Untitled design (17)

भड़काऊ संदेश और अफवाहें फैलने को लेकर विवादों में घिरे व्हाट्सएप ने आज से जागरुकता अभियान शुरु किया है। इससे उपयोक्ताओं को इस तरह के संदेश और फर्जी खबरों की पहचान करने में मदद मिलेगी। देश के कई इलाकों में व्हाट्सएप पर प्रसारित ‘ बच्चा चोरी ’ की झूठी खबरों , अफवाहों की वजह से भीड़ के पीट – पीट कर लोगों को जान से मार देने की कई हालिया घटनाएं हुई हैं। Also Read - WhatsApp Payments को मिल रहा तगड़ा बूस्ट, कैशबैक स्कीम के जरिए लाखों में पहुंचे ट्रांजेक्शन

Also Read - Telegram Premium सर्विस लॉन्च, WhatsApp के मुकाबले मिलेंगे कई बेहतर फीचर्स

Also Read - WhatsApp ग्रुप कॉल में अब नहीं मचेगा 'शोर', आ गया बड़े काम का नया फीचर

इस संबंध में पिछले हफ्ते सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने व्हाट्सएप से ज्यादा जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के लिए कहा था। साथ ही कहा था कि सरकार इस मामले में मंच के फर्जी खबर फैलाने के लिए उपयोग किए जाने को सहन नहीं करेगी।फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने आज प्रमुख समाचार पत्रों में पूरे – पूरे पृष्ठ के विज्ञापन देकर लोगों को झुठी खबरों से बचने की सलाह दी है। इसमें कंपनी ने कुछ ऐसे सुझाव दिए हैं जो लोगों को इस तरह की खबरों और जानकारियों की पहचान करने में मदद करते हैं।

इन विज्ञापन में व्हाट्सएप ने कहा है , ‘‘ हम एक साथ मिलकर गलत जानकारी की समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए प्रौद्योगिकी कंपनियों , सरकार और सामुदायिक संगठनों को मिलकर काम करना होगा। अगर आपको कुछ ऐसा दिखाई देता है जो आपको लगता है कि सच नहीं है तो कृपया उसकी रिपोर्ट करें। ’’इस विज्ञापन में व्हाट्सएप ने उपयोक्ताओं से अनुरोध किया है कि वे अग्रेषित किए गए संदेशों से सावधान रहें , परेशान करने वाली जानकारी पर खुद से सवाल उठाएं , जिस जानकारी पर यकीन करना मुश्किल हो उसकी जांच करें , संदेशों में मौजूद फोटो या वीडियो को ध्यान से देखें , लिंक की जांच करें और संदेशों को सोच समझकर साझा करें।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 10, 2018 5:52 PM IST
  • Updated Date: February 15, 2022 5:14 PM IST



new arrivals in india