comscore WhatsApp Pay Permitted To Add 100 million users by NPCI To Make UPI More Accessible | व्हाट्सऐप ने यूजर्स को दी खुशखबरी, अब गांव-गांव में चैटिंग की तरह ट्रांसफर होगा पैसा
News

WhatsApp ने यूजर्स को दी खुशखबरी, अब गांव-गांव में चैटिंग की तरह ट्रांसफर होगा पैसा

WhatsApp ने साल 2020 में अपनी पेमेंट सर्विस को रोल आउट करना शुरू किया था, लेकिन शुरुआत में कपनी को काफी दिक्कत आई थी। पहले NPCI ने कंपनी को 40 मिलियन यूजर्स का परमिशन दिया था, जिसे अब 60 मिलियन और बढ़ाया गया है।

whatsapp-pay

WhatsApp की पेमेंटिंग सर्विस को भारत में 100 मिलियन यानी 10 करोड़ यूजर्स जोड़ने का परमिशन मिल गया है। NPCL (नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) ने Meta की पेमेंटिंग सर्विस WhatsApp Pay को इसकी अनुमति दी है। व्हाट्सऐप को 100 मिलियन यूजर्स तक अपनी सर्विस एक्सटेंड करने की परमिशन मिलने के बाद कंपनी यूजर्स की संख्या को बढ़ा सकती है। Also Read - WhatsApp Payments को मिल रहा तगड़ा बूस्ट, कैशबैक स्कीम के जरिए लाखों में पहुंचे ट्रांजेक्शन

WhatsApp ने साल 2020 में अपनी पेमेंट सर्विस को रोल आउट करना शुरू किया था, लेकिन शुरुआत में कपनी को काफी दिक्कत आई थी। पहले NPCI ने कंपनी को 40 मिलियन यूजर्स का परमिशन दिया था, जिसे अब 60 मिलियन और बढ़ाया गया है। Also Read - How to link or remove bank account on WhatsApp Pay: व्हाट्सऐप में अपने बैंक अकाउंट को लिंक या रिमूव कैसे करें?

गावों में बढ़ेगी UPI की पहुंच

NPCI से यूजर्स बढ़ाने की परमिशन का लाभ ग्रामीण इलाकों में UPI सर्विस की पहुंच बढ़ाने में होगी। हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, गांव में रहने वाले केवल 3 से 7 प्रतिशत यूजर्स ही UPI का इस्तेमाल करते हैं। Also Read - WhatsApp Cashback Offer: व्हाट्सऐप दे रहा 105 रुपये का कैशबैक, 1 रुपये भेजकर पाएं 35 रुपये

WhatsApp भारत में सबसे ज्यादा डाउनलोड किए जाने वाले ऐप में से एक है। ऐसे में WhatsApp के जरिए पेमेंटिंग की सुविधा मिलने से डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही, अन्य पेमेंटिंग सर्विसेज जैसे कि Paytm, PhonePe, Google Pay (GPay) को भी एक बड़ा कम्पीटिटर मिलेगा।

शुरुआत में नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने WhatsApp को पेमेंट सर्विस रोल फेजवाइज रोल आउट करने के लिए कहा था। नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने स्टेटमेंट जारी करके बताया कि WhatsApp को अब अतिरिक्त 60 मिलियन यूजर्स के लिए पेमेंटिंग सर्विस रोल आउट करने की अनुमति दी गई है। भारत में इस ऐप की पहुंच 400 मिलियन यूजर्स तक है।

PhonePe, Google Pay को मिलेगी चुनौती

WhatsApp Pay के फेजवाइज रोल आउट होने की वजह से अन्य कम्पीटिटर्स जैसे कि PhonePe, PayTm, Google Pay आदि को फायदा मिल रहा है, लेकिन एडिशन 60 मिलियन यूजर की परमिशन होने की वजह से इसकी पहुंच अब 100 मिलियन यूजर्स तक हो जाएगी। जिसकी वजह से इन कंपनियों को कड़ी चुनौती मिलेगी।

NPCI ने अपने स्टेटमेंट में बताया कि PhonePe ने एक दिन में 100 मिलियन UPI ट्रांजैक्शन करने का रिकॉर्ड बनाया है। UPI यानी यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस इस समय भारत में डिजिटल लेन-देन का सबसे बड़ा कंट्रिब्यूटर है। UPI के जरिए मार्च के महीने में 504 करोड़ ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड किया गया है। NPCI द्वारा 29 मार्च 2022 को यह डेटा शेयर किया गया है। पिछले सप्ताह MeitY द्वारा शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, फरवरी 2022 में 7422 करोड़ बार डिजिटल ट्रांजैक्शन रिकॉर्ड किया गया था।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: April 14, 2022 10:25 AM IST



new arrivals in india