comscore WhatsApp Status पर अब नहीं शेयर कर पाएंगे बड़ा वीडियो | BGR India Hindi
News

WhatsApp Status पर अब नहीं शेयर कर पाएंगे 15 सेकेंड से ज्यादा का वीडियो

कोरोना वायरस के कारण देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। ऐसे में WhatsApp और अन्य सोशल मीडिया पर लोग अब पहले से ज्यादा वक्त बिता रहे हैं। ऐसे में नेटवर्क कंजेस्टन को हैंडल करने के लिए व्हाट्सएप ने बड़ा कदम उठाया है।

WhatsApp

कोरोना वायरस के कारण देशभर में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। ऐसे में WhatsApp और अन्य सोशल मीडिया पर लोग अब पहले से ज्यादा वक्त बिता रहे हैं। ऐसे में नेटवर्क कंजेस्टन को हैंडल करने के लिए व्हाट्सएप ने बड़ा कदम उठाया है। जैसे YouTube, Netflix ने नेटवर्क कंजेस्टन को मैनेज करने के लिए वीडियो के रेज्यूलेशन को कम कर दिया है, उसी प्रकार से व्हाट्सएप ने अपने स्टेटस (WhatsApp Status) सेक्शन में बदलाव किया है। इस बदलाव के तहत अब यूजर्स 15 सेकेंड से ज्यादा का लंबा स्टेटस भारत में शेयर नहीं कर सकते हैं। हालांकि 15-15 सेकेंड के वह कई स्टेटस जरूर शेयर कर सकते हैं। Also Read - Coronavirus challenge: टिकटॉक बनाने वाले लड़के को हुआ कोरोनावायरस! चाटी थी पब्लिक टॉयलेट सीट

इस बदलाव को सबसे पहले WABetaInfo द्वारा स्पॉट किया गया है। ये फीचर बीटा वर्जन और स्टेबल वर्जन दोनों पर जारी कर दिया गया है। एंड्रॉयड यूजर्स अब अपने स्टेटस (WhatsApp Status) पर 15 सेकेंड से ज्यादा का वीडियो शेयर नहीं कर सकते हैं। जैसे ही आप 15 सेकेंड से ज्यादा लेंथ का कोई वीडियो शेयर करने की कोशिश करेंगे, एप पर आपको Videos sent to My Status will be trimmed to the first 15 seconds मैसेज दिखाएगा। हालांकि ज्यादा कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है। वीडियो शुरुआत या कहीं से भी 15 सेकेंड के लिए ट्रिम नहीं हो जाएगा।

WhatsApp Status का ये फीचर कैसे करेगा काम

बल्कि यूजर अपनी मर्जी से उस वीडियो का 15 सेकेंड का हिस्सा ट्रिम कर सकेंगे। दरअसर, जैसे ही आप कोई वीडयो अपलोड करेंगे वह 15-15 सेकेंड के कई सेक्शन में बंट जाएगा। जिसके बाद आप उस 15 सेकेंड को स्टेटस पर लगा सकते हैं, जिसे आप ट्रिम करना चाहते हैं। इसके लिए आपको स्टेटस में नजर आ रहे बॉक्स को स्लाइड करके उस फ्रेम पर सेट करना होगा, जहां से आप वीडियो ट्रिम करना चाहते हैं। ऐसे करने के बाद आप 15 सेकेंड की क्लिप को स्टेटस के रूप में व्हाट्सएप पर शेयर कर सकते हैं।

बता दें कि व्हाट्सएप पर ये कदम फिलहाल सिर्फ भारत में उठाया है, ताकि नेटवर्क कंजेस्टन को कम किया जा सके। जिससे सर्वर के इंफ्रास्ट्रक्चर पर ट्रैफिक कम हो सके। हालांकि व्हाट्सएप की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की गई है। ना ही व्हाट्सएप ने कोई प्रेस रिलीज जारी की है। बता दें कि व्हाट्सएप के स्टेटस फीचर के जरिए यूजर्स फोटो, वीडियो और टेस्ट शेयर कर सकते हैं, जो 24 घंटे तक मौजूद रहता है। 24 घंटे के बाद ये स्टेटस अपने आप डिलीट हो जाता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: March 30, 2020 1:28 PM IST



new arrivals in india

Best Sellers