comscore WhatsApp इन लाखों स्मार्टफोन में चलना हो जाएगा बंद, क्या आपका डिवाइस भी है लिस्ट में | BGR India Hindi
News

WhatsApp इन लाखों स्मार्टफोन में चलना हो जाएगा बंद, क्या आपका डिवाइस भी है लिस्ट में

कंपनी के सपोर्ट पेज के मुताबिक WhatsApp ऐप iOS 8 या उससे पहले के डिवाइसों पर अपने सपोर्ट को 1 फरवरी 2020 को बंद कर देगी। वहीं एंड्रॉइड वर्जन 2.3.7 या उससे पहले के डिवाइसों पर भी व्हाट्सएप सपोर्ट बंद हो जाएगा। हालांकि कंपनी ने कहा है कि आप इन सभी डिवाइसों में 1 फरवरी 2020 तक ऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे।

WhatsApp

(Photo credit: Pixabay)


WhatsApp भारत समेत दुनियाभर में काफी लोकप्रिय ऐप है। भारत में कंपनी के 40 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। व्हाट्सएप के भारत में पॉप्युलर होने का एक बड़ा कारण यह भी है कि इसके फीचर काफी सिंपल है और इसके फीचर्स एंड्रॉइड और iOS दोनों के लिए सेम हैं। इस ऐप की सबसे बड़ी खास बातत यह है कि इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के जरिए आप आसानी से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से ग्रुप वीडियो, वॉयस चैट और मैसेजिंग के जरिए जुड़े रह सकते हैं।    
फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी समय-समय पर यूजर्स को बताते रहती है जब वह  WhatsApp के पुराने वर्जन को एंड्रॉइड, iOS और विंडो पर व्हाट्सएप को बंद करती रहती है। 


WhatsApp supported device list (Android, iOS, Windows)

iOS and Android

कंपनी ने एक बार फिर अपनी लिस्ट को अपडेट किया है और कहा है कि वह कई लाखों स्मार्टफोन में अपने सपोर्ट को बंद कर देगी। कंपनी के सपोर्ट पेज के मुताबिक WhatsApp ऐप iOS 8 या उससे पहले के डिवाइसों पर अपने सपोर्ट को 1 फरवरी 2020 को बंद कर देगी। वहीं एंड्रॉइड वर्जन 2.3.7 या उससे पहले के डिवाइसों पर भी व्हाट्सएप सपोर्ट बंद हो जाएगा। हालांकि कंपनी ने कहा है कि आप इन सभी डिवाइसों में 1 फरवरी 2020 तक ऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे।

एंड्रॉइड यूजर्स मैसेजिंग ऐप को अनइंस्टॉल करने से पहले मैनुअली बैकअप ले सकते हैं। चैट्स का बैकअप लेने के लिए आपको व्हाट्सएप के मोर सेक्शन पर जाना होगा। इसके बाद options > Settings > Chats > Chat backup > Back Up पर जाकर आसानी से बैकअप को हासिल कर सकते हैं। 

Windows phone

विंडो फोन जो Windows Phone 8.1 या इससे पहले के ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं उन्हें व्हाट्सएप का सपोर्ट 31 दिसंबर 2019 से नहीं मिलेगा। हालांकि कंपनी ने कहा है कि 31 दिसंबर से पहले सभी फोन को व्हाट्सएप का सपोर्ट मिलता रहेगा। इससे पहले व्हाट्सएप को भी माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से 1 जुलाई 2019 को रिमूव कर दिया गया था।

  • Published Date: December 11, 2019 2:01 PM IST