comscore WhatsApp यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरान हैकर्स फोन में भेज रहे 'वायरस', ऐसे बचें - WhatsApp warned users to update the app with latest version to secure personal data
News

WhatsApp यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरान हैकर्स फोन में भेज रहे 'वायरस', ऐसे बचें

WhatsApp ने यूजर्स से अपने ऐप को फौरन अपडेट करने के लिए कहा है। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में आए बग्स की वजह से यूजर्स का निजी डेटा खतरे में पड़ सकता है।

Highlights

  • WhatsApp ने यूजर्स के लिए चेतावनी जारी किया है और ऐप को तुरंत अपडेट करने के लिए कहा है
  • इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में आए इन दो बग्स की वजह से यूजर्स का निजी डेटा खतरे में है
  • रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स व्हाट्सऐप यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरान टारगेट कर रहे हैं
whatsapp news

WhatsApp rolls out image blur tool for desktop beta users: Here's how it works



WhatsApp ने यूजर्स को ऐप की सिक्योरिटी में आए क्रिटिकल बग्स (Bugs) के बारे में चेतावनी जारी की है। Meta के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने यूजर्स को अपना व्हाट्सऐप तुरंत अपडेट करने के लिए कहा है। ऐप में आए दो क्रिटिकल बग्स की वजह से हैकर्स वीडियो कॉल के दौरान यूजर्स के डिवाइस में वायरस पेनिट्रेट कर सकते हैं या भेज सकते हैं। WhatsApp के ये क्रिटिकल बग्स Android और iOS दोनों वर्जन में पाए गए हैं। Also Read - WhatsApp Desktop पर आ रहा है ऑफिशियल WhatsApp chat फीचर, जानें कैसे करेगा काम

WhatsApp ने ऐप में आए इन दोनों सिक्योरिटी बग्स को CVE-2022-36934 और CVE-2022-27472 नाम दिया है। इनमें CVE-2022-36934 बग को कंपनी ने क्रिटिकल बताया है और इसे 10 में से 9.8 प्वाइंट दिया है। वहीं, CVE-2022-27472 को हाई रिस्क की श्रेणी में रखा गया है, जिसे कंपनी ने 10 में से 7.8 प्वाइंट्स दिए हैं। Also Read - WhatsApp में जल्द आएगा कमाल का फीचर, यूजर्स डेस्कटॉप पर चेक कर सकेंगे कॉल हिस्ट्री

2019 में भी मिला था ऐसा सिक्योरिटी बग

व्हाट्सऐप के मुताबिक, इस तरह का बग 2019 में भी आया था, जिसकी वजह से NSO ग्रुप ने 1,400 यूजर्स की जासूसी की थी। इन 1400 प्रभावित यूजर्स में जर्नलिस्ट, ह्यूमन राइट एक्टिविस्ट और अन्य नागरिक शामिल थे। इस नए क्रिटिकल बग की वजह से हैकर्स यूजर द्वारा WhatsApp पर किए जाने वीडियो कॉल के दौरान फोन में खतरनाक वायरस छोड़ सकते हैं, जिसकी वजह से यूजर के निजी डेटा खतरे में आ सकते हैं। Also Read - WhatsApp वेब और डेस्कटॉप वर्जन पर अब स्क्रीन होगी लॉक, आ रहा काम का नया फीचर

WhatsApp के ये वर्जन हुए प्रभावित

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप ने इन दोनों सिक्योरिटी बग्स को WhatsApp के Android और iOS वर्जन की लिस्ट भी जारी की है। अगर, किसी यूजर के फोन में इन वर्जन के ऐप इंस्टॉल हैं, तो उन्हें तुरंत अपडेट करने के लिए कहा है। WhatsApp के मुताबिक, WhatsApp मेन ऐप के Android वर्जन v2.22.16.12 और बिजनेस ऐप के Android वर्जन v2.22.16.12 से पहले के वर्जन इन दोनों बग्स से प्रभावित हैं। वहीं, iOS के मेन ऐप के वर्जन v2.22.16.12 और बिजनेस ऐप के वर्जन v2.22.16.12 से पहले के वर्जन इनसे प्रभावित हैं।

इस तरह अपडेट करें WhatsApp

  • अगर आपके स्मार्टफोन में WhatsApp का पुराना वर्जन है, तो उसे आप Google Play Store (Android) और Apple App Store (iOS) से अपडेट कर सकते हैं।
  • इसके लिए यूजर्स को अपने फोन में Google Play Store (Android)/ Apple App Store (iOS) पर जाना होगा।
  • ऐप लिस्ट में WhatsApp सेलेक्ट करना होगा और Update बटन पर टैप करना होगा।
  • अगर, यूजर को किसी भी तरह का अपडेट करने का ऑप्शन नहीं मिलता है, तो वो ऐप को दोबारा रिइंस्टॉल भी कर सकते हैं। हालांकि, इससे पहले उन्हें अपने व्हाट्सऐप अकाउंट के चैट्स और मीडिया का बैकअप लेना होगा।
  • नया वर्जन फोन में इंस्टॉल होने के बाद आप अपने WhatsApp बैकअप को रिस्टोर कर सकते हैं। इसके लिए आपको Wi-Fi या हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी। अगर, आपका बैकअप डेटा ज्यादा है तो ब्रॉडबैंड के जरिए ही अपडेट करें।
  • Published Date: September 28, 2022 11:33 AM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.