comscore WhatsApp का 2-Step वेरिफिकेशन क्यों है इम्पॉर्टेंट और इसे कैसे सेट करें?
News

WhatsApp का 2-Step वेरिफिकेशन क्यों है इम्पॉर्टेंट और इसे कैसे सेट करें?

WhatsApp के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन फीचर बेहद जरूरी है। इस फीचर के जरिए यूजर्स अपनी निजी चैट को सुरक्षित रख सकते हैं। एक साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, इस फीचर का यूज नहीं करने पर यूजर्स की निजी जानकारियां खतरे में पड़ सकती हैं।

whatsapp call

WhatsApp इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्स में से एक है। इस ऐप के ग्लोबली करीब 200 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। Meta (पहले Facebook) अपने इस मैसेजिंग ऐप के लिए लगातार नए फीचर्स लाता है, जिसकी वजह से यह ऐप यूजर्स को पसंद आता है। साथ ही, ऐप में एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन फीचर मिलता है, जो यूजर्स की चैट को सुरक्षित बनाता है यानी एंड यूजर के अलावा ऐप पर भेजे गए मैसेज का एक्सेस किसी के पास नहीं होता है। हालांकि, फिर भी यह ऐप हैकर्स के निशाने पर रहता है। Also Read - WhatsApp पर मिलेंगी IPPB की कई सुविधाएं, देख पाएं अकाउंट बैलेंस समेत बहुत कुछ

Two Step Verification क्यों है जरूरी?

एक साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक, अन्य मैसेजिंग प्लेटफॉर्म्स, ई-मेल, बैंकिंग ऐप्स की तरह ही इसमें भी टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) यानी टू स्टेप वेरिफिकेशन (2SA) को इनेबल करना जरूरी है। Also Read - WhatsApp में आया एक नया प्राइवेसी फीचर, अब ऐसे चुनिंदा लोगों को दिखा पाएंगे अपना लास्ट सीन और प्रोफाइल फोटो

The Sun की रिपोर्ट के मुताबिक, साइबर एक्सपर्ट Tom Davidson ने कहा कि इसे इनेबल करने के बाद यूजर को एक PIN (पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर) सेट करना पड़ता है, जो ऐप को एक और लेयर की सुरक्षा प्रदान करेगा। इसे इनेबल करने के बाद हैकर्स इस इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप को टारगेट नहीं कर पाएंगे। आइए, जानते हैं WhatsApp में टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन या टू स्टेप वेरिफिकेशन कैसे इनेबल या डिसेबल करें? Also Read - WhatsApp पर भी अब होगी प्रोफेशनल कॉन्फ्रेंस, Group Call के लिए आ रहा नया फीचर

इस तरह करें इनेबल/डिसेबल

WhatsApp 2 Step Verification इनेबल/डिसेबल करना बेहद आसान है। इस फीचर को यूजर अपनी मर्जी से जब चाहें डिसेबल भी कर सकते हैं। यही नहीं, इसके PIN और ई-मेल अड्रेस को भी बदला जा सकता है।

– सबसे पहले यूजर को अपने फोन या टैबलेट में WhatsApp ऐप ओपन करना होगा।
– इसके बाद सेटिंग्स में जाएं और वहां दिए गए विकल्पों में से Account को चुनें।
– वहां यूजर को Two-step verification का ऑप्शन दिखेगा। इसे टूगल के जरिए इनेबल कर लें।
– इस फीचर को इनेबल करने के लिए यूजर को 6 डिजिट का PIN कोड क्रिएट करना होगा।
– PIN क्रिएट करने के बाद कंफर्म करें।
– इसके बाद यूजर चाहें तो अपना ई-मेल अड्रेस दर्ज करें या फिर इसे स्किप कर दें। ई-मेल अड्रेस दर्ज करने से यूजर को यह फायदा मिलेगा कि कभी पासवर्ड भूल जाने पर वो ई-मेल के जरिए उसे रिकवर कर सकेंगे।
– इसके बाद Save और Done पर टैप करके प्रक्रिया को पूरी करें।

ऐसा करते ही WhatsApp में Two Step Verification इनेबल हो जाएगा और ऐप को एक अतिरिक्त लेयर की सुरक्षा मिलेगी। इसे डिसेबल करने के लिए यूजर को ऊपर दिए गए कुछ स्टेप्स दोबारा दोहराने होंगे।

– ऐप में जाएं और सेटिंग्स ऑप्शन में जाकर two-step-verification को डिसेबल कर लें।

यूजर अपने WhatsApp ऐप के two-step verification के PIN और ई-मेल अड्रेस कभी भी चेंज कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 16, 2022 12:25 PM IST



new arrivals in india