comscore YouTube फैंस अब गिफ्ट कर पाएंगे चैनल सब्सक्रिप्शन, क्रीएटर्स के लिए कमाई होगी आसान
News

YouTube यूजर अब गिफ्ट कर पाएंगे चैनल सब्सक्रिप्शन, क्रीएटर्स के लिए कमाई होगी आसान

चैनल सब्सक्रिप्शन को गिफ्ट करने का फीचर YouTube Gaming के राइवल Twitch पर लम्बे वक्त से मौजूद है। अब यह यूट्यूब पर भी शुरू हो गया है। इसकी मदद से स्ट्रीमर्स के लिए चैनल सब्सक्रिप्शन भी बढ़ते हैं और इनकी कम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

youtube

Credit: Pixabay


YouTube अपने प्लैटफॉर्म पर क्रीएटर्स को कई तरह के मॉनेटिजेशन ऑप्शन देता है। इनमें ऐड आने वाले पैसे के साथ लाइव स्ट्रीम पर डोनेशन और चैनल के सब्सक्रिप्शन तक शामिल हैं। अब यूट्यूब इस चैनल सब्सक्रिप्शन ऑप्शन में एक नया फीचर जोड़ रहा है। इसकी मदद से प्लैटफॉर्म पर मौजूद फैंस यूट्यूब चैनल्स के पेड सब्सक्रिप्शन को गिफ्ट कर पाएंगे। Also Read - Crypto Market Today (22 May): मार्केट में आई जबरदस्त तेजी, Terra (LUNA) ने भी हासिल की 96% बढ़त

चैनल सब्सक्रिप्शन को गिफ्ट करने का फीचर YouTube Gaming के राइवल Twitch पर लम्बे वक्त से मौजूद है। अब यह यूट्यूब पर भी शुरू हो गया है। इसकी मदद से स्ट्रीमर्स के लिए चैनल सब्सक्रिप्शन भी बढ़ते हैं और इनकी कम्यूनिटी भी मजबूत होती है। आइए इसके बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - 120Hz स्क्रीन, 12GB RAM, 50MP कैमरा वाले OnePlus 10 Pro पर जबरदस्त Discount, Amazon Sale में मिल रहा Offer

YouTube ने शुरू किया चैनल सब्सक्रिप्शन गिफ्ट

क्रीएटर्स YouTube से चैनल के पेड सब्सक्रिप्शन को गिफ्ट करने का फीचर लम्बे वक्त से मांग रहे थे। कंपनी ने जापान में कुछ चुनिंदा चैनल के सब्सक्रिप्शन गिफ्ट करने का फीचर टेस्ट किया। Engadget की ख़बर के मुताबिक, यह फीचर अभी भी बीटा स्टेज में हैं, लेकिन अब यह अमेरिका और UK में YouTube Gaming यूजर्स के लिए चालू हो गया है। Also Read - SMS scam: SBI कस्टमर्स सावधान! यह मैसेज खाली करवा सकता है आपका बैंक अकाउंट

कई सारे पॉप्युलर यूट्यूबर्स ने इस अनाउन्समेंट के बारे में ट्वीट करके अपने फैंस को जानकारी दी है। @Valkyrae ने ट्वीट करके बताया कि 11 मई से मेम्बरशिप गिफ्टिंग बीटा यूट्यूब स्ट्रीमर्स के लिए शुरू हो जाएगा। इस ट्वीट को आप नीचे देख सकते हैं:

YouTube क्रीएटर्स अपने चैनल के लिए पेड सब्सक्रिप्शन चलाते हैं। इसे लेने वाले यूजर्स को क्रीएटर की तरफ से एक्सक्लूसिव कॉन्टेंट मिलता है, जिसमें अक्सर सब्सक्राइबर्स के साथ लाइव चैट भी शामिल होती है। इसके साथ ही इन खास यूजर्स को क्रीएटर्स की तरफ से स्पेशल बैज, इमोट और दूसरे फीचर्स भी मिलते हैं।

YouTube चैनल की सब्सक्रिप्शन की कीमत आम तौर पर 4.99 डॉलर या लगभग 385 रुपये से शुरू होती है। कुछ क्रीएटर अलग-अलग कीमत के भी सब्सक्रिप्शन चार्ज करते हैं, जिनके साथ यूजर्स को अलग-अलग तरह के फायदे मिलते हैं। इससे पहले यूट्यूब ने Live Redirects फीचर लॉन्च किया था, जिसके मदद से क्रीएटर्स अपने व्यूअर्स को किसी दूसरे चैनल की स्ट्रीम पर रीडिरेक्ट कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 11, 2022 8:59 PM IST



new arrivals in india