comscore
News

स्मार्टफोन की स्क्रीन लॉक कर बैकग्राउंड में ऐसे चलाएं Youtube पर गानें

YouTube in Background : बैकग्राउंड में Youtube वीडियो प्ले करने के लिए आपको ब्राउजर में वीडियो प्ले करनी होगी।

youtube-app-main

अक्सर स्मार्टफोन यूजर्स वीडियो और ऑडियो के लिए Youtube एप का प्रयोग करते हैं। गूगल की इस एप में बड़ी संख्या में बॉलीवुड और दूसरे भाषा के म्यूजित कंटेट मौजूद हैं। जिन्हें स्मार्टफोन यूजर्स Youtube की एप पर ही इस म्यूजिक कंटेट को इंजॉय करते हैं। स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सबसे बड़ी मुश्किल ये है कि वे स्क्रीन लॉक करते हुए Youtube पर मौजूद म्यूजिक कंटेंट को इंजॉय नहीं कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने स्मार्टफोन की स्क्रीन को लॉक या फिर बंद कर यूट्यूब पर मौजूद म्यूजिक कंटेंट का आनंद ले सकते हैं।

स्मार्टफोन की स्क्रीन लॉक कर यूं चलाएं Youtube

1. मोबाइल फोन की स्क्रीन को बंद करते हुए Youtube में मौजूद म्यूजिक कंटेंट को इंजॉय करने के लिए आपको अपने मोबाइल में मौजूद Google Chorme या फिर Firefox ब्राउसर में Youtube खोलना होगा। ध्यान रहें कि यहां Youtube App का ऑप्शन आएगा लेकिन आपको वेब ब्राउजर पर ही Youtube चलाना है।

2. इसके बाद आपको वेब ब्राउजर के मेन्यू में जाकर डेस्कटॉप साइट पर चेक करना है और सेटिंग सेव करनी है। इसके बाद आप Youtube पर अपनी पसंद का म्यूजिक कंटेंट चलाए और ऑटो नेक्स्ट पर क्लिक करके रखें। ऐसा करने से Youtube पर आने वाला अगला वीडियो खुद प्ले होने लगेगा।

3. ब्राउजर पर Youtube को डेस्कटॉप वर्जन पर चलाने पर आप मोबाइल की स्क्रीन बंद करने के बाद भी Youtube के म्यूजिक कंटेंट को इंजॉय कर पाएंगे।

हालांकि गूगल ने भारत में Youtube Music एप भी लॉन्च कर दी है। ये एप म्यूजिक स्ट्रीमिंग की सुविधा देती है जो कि गूगल की पेड एप है। आप चाहें तो इसे डाउलोड करके भी अपने मोबाइल की स्क्रीन ऑफ कर Youtube एप पर म्यूजिक कंटेंट इंजॉय कर सकते हैं। इसके लिए आपको हर महीने 99 रुपये खर्च करने होंगे। गूगल ने ये सर्विस हाल में ही भारत में लॉन्च की है इसलिए इस एप का पहले महीने का सब्सक्रिप्शन यूजर्स को फ्री में मिल रहा है।

  • Published Date: April 26, 2019 4:09 PM IST