comscore आ गया YouTube से कमाई करने का नया तरीका, क्रिएटर के साथ यूजर भी होंगे खुश
News

आ गया YouTube से कमाई करने का नया तरीका, क्रिएटर के साथ यूजर भी होंगे खुश

YouTube ने बताया कि US, ब्राजील और भारतीय यूजर्स को एक्सप्लोर टैब में "शॉपिंग डेस्टिनेशन" सेक्शन नजर आएगा। यहां पर यूजर्स बिकने वाले आइटम देख सकेंगे।

YouTube-Shopping

YouTube अपने प्लैटफॉर्म पर नए शॉपिंग फीचर्स लेकर आ रहा है, जो क्रिएटर्स को अपने चैनल के जरिए प्रोडक्ट बेचने में मदद करेंगे। कंपनी ने अनाउंस किया है कि क्रिएटर अब अपने स्टोरफ्रन्ट को चैनल से लिंक कर सकेंगे और प्रोडक्टस को Shopify के जरिए सीधे बेच सकेंगे। Also Read - YouTube से ज्यादा TikTok देखने में 'बिजी' बच्चे, नई रिसर्च में खुलासा

चैनल पर Shopify इंटिग्रेशन के अलावा YouTube अब क्रिएटर्स के लिए एक्सप्लोर टैब के एक सेक्शन को “शॉपिंग डेस्टिनेशन” के लिए रिजर्व कर रहा है। यहां पर बिकने वाले प्रोडक्ट्स को लिस्ट किया जाएगा। यह फीचर US और ब्राजील के साथ भारतीय यूजर्स के लिए भी अगले हफ्ते से ऐक्टिव होगा। आइए इनके बारे में डिटेल में जानते हैं। Also Read - YouTube के नए फीचर्स बढ़ाएंगे जालसाजों की मुश्किल, जानें क्या होगा खास

YouTube पर क्रिएटर बेच सकेंगे अपने प्रोडक्ट

YouTube ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया कि कंपनी की Shopify के साथ पार्टनरशिप क्रिएटर्स को अपने चैनल पर प्रोडक्ट दिखाने का ऑप्शन देगी। नए फीचर के साथ क्रिएटर्स अपने वीडियो के नीचे, लाइवस्ट्रीम के दौरान या फिर वीडियो के अंत में अपने प्रोडक्ट को दिखा पाएंगे। Also Read - Twitter यूजर्स को मिलेगी YouTube वाली फील, रोल आउट हुआ यह तगड़ा फीचर

कंपनी ने कहा कि क्रिएटर की इनवेंट्री चैनल पर सिंक रहेगी, जिसकी मदद से यूजर्स रियल-टाइम में आउट ऑफ स्टॉक प्रोडक्ट के बारे में भी जान सकेंगे। US में मौजूद क्रिएटर्स अपने चैनल पर ऑन-साइट चेकआउट फीचर को भी ऐक्टिव कर पाएंगे। इसका मतलब यह हुआ कि यूजर इन प्रोडक्ट को यूट्यूब से हटे बिना ऐप में ही खरीद पाएंगे।

यूट्यूब ने बताया कि US, ब्राजील और भारतीय यूजर्स को एक्सप्लोर टैब में “शॉपिंग डेस्टिनेशन” सेक्शन नजर आएगा। यहां पर यूजर्स बिकने वाले आइटम देख सकेंगे। इसके साथ YouTube लाइवस्ट्रीम शॉपिंग फीचर को भी पुश कर रहा है। यहां पर कुछ चुनिंदा क्रिएटर्स लाइवस्ट्रीम के दौरान प्रोडक्ट्स को टैग कर पाएंगे।

कंपनी ने कहा कि इसने YouTube Studio के ‘शॉपिंग‘ टैब में नए टूल पेश किए हैं ताकि “क्रिएटर्स आसानी से यह मैनेज कर सकें कि उनके उत्पादों को कैसे टैग किया जाता है और वे अपने चैनल पर कैसे दिखाई देते हैं।” कंपनी ने कहा कि इसके अलावा सभी एलिजिबल क्रिएटर अब लाइव शॉपिंग सुविधाओं तक पहुंच सकते हैं।

लाइव शॉपिंग का फीचर चीन में बहुत पॉपुलर है। TikTok से लेकर Facebook, Pinterest और eBay जैसे प्लैटफॉर्म ने इससे मिलते-जुलते फीचर कई और रीजन में भी पेश किए हैं। TikTok पर प्रोडक्ट रिकमेंडेशन फीचर काफी पॉपुलर है। अब YouTube भी इसी ओर अपना फोकस शिफ्ट कर रहा है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 20, 2022 10:11 AM IST



new arrivals in india