comscore YouTube में आया TikTok वाला 'Edit into a Shorts' फीचर, लॉन्ग वीडियो बनेंगे शॉर्ट
News

YouTube में आया TikTok वाला 'Edit into a Shorts' फीचर, जानें कैसे करेगा काम

YouTube ने Shorts के लिए नया टूल लॉन्च किया है। इस नए टूल के रोल आउट होने के बाद क्रिएटर्स अपने किसी लॉन्ग वीडियो को YouTube Shorts के लिए कन्वर्ट कर सकेंगे।

YooTube-Shorts

YouTube भी Instagram की तरह TikTok को फॉलो करने लगा है। गूगल के इस वीडियो प्लेटफॉर्म में क्रिएटर्स के लिए नया फीचर आया है। यह फीचर YouTube Shorts (यूट्यूब का शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म) के लिए लाया गया है। यह फीचर “Edit into a Short” के नाम से Android और iOS वर्जन के लिए लाया गया है। क्रिएटर्स अपने किसी लॉन्ग वीडियो में से YouTube Shorts के लिए क्लिप निकाल सकते हैं। Also Read - Google Meet को मिला नया फीचर, अब मीटिंग होंगी YouTube पर लाइव स्ट्रीम

इस तरह करेगा काम

यूट्यूब ने इस टूल को रोल आउट करते हुए कहा कि क्रिएटर्स को यह फीचर केवल अपने वीडियो को शॉर्ट वीडियो में कन्वर्ट करने के लिए  मिलेगा। Android या iOS पर YouTube ऐप में यूजर्स को यह फीचर दिखेगा, जिसमें यूजर्स के पास टेक्स्ट जोड़ने, फिल्टर लगाने और एडिशनल वीडियो शॉट जोड़ने का ऑप्शन मिलेाग। यूजर अपने स्मार्टफोन की लाइब्रेरी से फोटोज और वीडियोज को जोड़ सकेंगे। Also Read - भारत सरकार ने बंद किए फेक न्यूज फैलाने वाले 94 यूट्यूब चैनल्स, कई URLs को भी किया ब्लॉक

Also Read - आ गया YouTube से कमाई करने का नया तरीका, क्रिएटर के साथ यूजर भी होंगे खुश

यूट्यूब ने अपने अनाउंसमेंट में इस फीचर के बारे में बताते हुए कहा कि Shorts को क्रिएटर के बड़ें कंटेंट के लिए आइडल प्रमोशनल टूल बना सकते हैं। कंपनी लगातार फीचर के लिए मॉनिटाइजेशन ऑप्शन पर काम कर रही है। इस टूल के जरिए क्रिएट किए जाने वाले Shorts अगर व्यूअर को पसंद आएगा तो वो फुल वीडियो के लिए क्रिएटर के चैनल को भी सर्च कर सकते हैं।

Cut या अन्य टूल के विपरीत यह नया टूल केवल उन वीडियो के लिए काम करेगा, जिसे आपने अपलोड किया है। इस टूल के जरिए आप किसी शॉर्ट या क्लिप्स में 5 सेकेंड्स का वीडियो यूज कर सकेंगे। 2020 में YouTube Shorts लॉन्च होने के बाद से कंपनी इसके लिए कई फीचर्स लॉन्च कर चुकी है। यूट्यूब का दावा है कि हर महीने 1.5 बिलियन यानी 150 करोड़ व्यूअर्स YouTube Shorts पर वीडियो देखते हैं।

YouTube ने अपने पोस्ट में बताया कि Edit into a Short Tool यूजर्स को क्लासिक कंटेंट को ताजा बनाने का ऑप्शन देता है। हालांकि, यह आफके पुराने वीडियो को पूरी तरह से तो रिप्लेस नहीं करेगा, लेकिन क्रिएटर्स के पास इसमें नयापन लाने का विकल्प रहेगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: July 29, 2022 2:22 PM IST



new arrivals in india