comscore TikTok को टक्कर देने के लिए YouTube, जल्द लेकर आएगा Shorts | BGR India Hindi
News

TikTok को टक्कर देने के लिए YouTube, जल्द लेकर आएगा Shorts

Google की पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस YouTube इन दिनों एक नए प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। खबरों के मुताबिक Youtube इस नए प्रोजेक्ट से पॉपुलर सोशल मीडिया साइट TikTok को टक्कर देने के लिए लॉन्च कर रहा है। शॉर्ट वीडियो क्रिएटिंग ऐप टिकटॉक पिछले साल से यूजर्स के बीच में काफी लोकप्रिय हो रही है।

youtube-app-main

Google की पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस YouTube इन दिनों एक नए प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। खबरों के मुताबिक Youtube इस नए प्रोजेक्ट से पॉपुलर सोशल मीडिया साइट TikTok को टक्कर देने के लिए लॉन्च कर रहा है। शॉर्ट वीडियो क्रिएटिंग ऐप टिकटॉक पिछले साल से यूजर्स के बीच में काफी लोकप्रिय हो रही है। बता दें कि TikTOk गूगल प्ले स्टोर पर WhatsApp के बाद सबसे ज्यादा डाउनलोड की जाने वाली ऐप है। TikTok के मालिकाना हक वाली कंपनी ByteDance ने हाल में ही म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप Resso को लॉन्च किया है। यह ऐप Spotify और JioSaavn की तरह म्यूजिक स्ट्रीमिंग की सर्विस ऑफर करेगी। Also Read - जीएसटी दरों में बढ़ोत्तरी के बाद स्मार्टफोन कंपनियों ने बढ़ाए दाम, देखें पूरी लिस्ट

Youtube की यह सर्विस ‘Shorts’ नाम से लॉन्च की जा सकती है। यह ऐप YouTube के साथ ही काम करेगी। Shorts के जरिए यूजर्स शॉर्ट वीडियो पोस्ट कर पाएंगे। माना जा रहा है कि YouTube का फीचर TikTok के खिलाफ ट्रंप कार्ड माना जा रहा है। यह ऐप यूजर्स को शॉर्ट वीडियो बनाने के लिए लाइसेंस म्यूजिक प्रोवाइड कर पाएगी। Also Read - OnePlus 8 Pro स्मार्टफोन का नया कलर वेरिएंट लीक, ये होगी खासियत

  Also Read - Samsung Galaxy A10s स्मार्टफोन को मिला नया सॉफ्टवेयर अपडेट

हालांकि फिलहाल यह देखना होगा कि YouTube का यह फीचर TikTok को कितनी टक्कर दे पाता है। लेकिन माना जा रहा है कि Google की वीडियो ऐप की लोकप्रियता कुछ समय में बढ़ सकती है। YouTube पर यूजर्स काफी संख्या में वीडियो स्ट्रीम करते हैं, ऐसे में फीचर तेजी से लोकप्रिय हो सकता है। लेकिन फिलहाल कई देशों में TikTok शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप के रूप में काफी लोकप्रिय है।

The rise of TikTok

TikTok को चीन में साल 2016 में लॉन्च किया गया था और 2018 में इसे ग्लोबली लॉन्च किया गया था। टिकटॉक को शुरुआत में म्यूजिकली के नाम से लॉन्च किया गया था बाद में कंपनी ने इसका नाम बदलकर टिकटॉक कर दिया था। इस ऐप के जरिए यूजर्स 60 सेकेंड तक के वीडियो बना कर शेयर कर सकते हैं।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें।

  • Published Date: April 2, 2020 4:53 PM IST