comscore 2022 BMW X1 और iX1 इलेक्ट्रिक SUV से उठा पर्दा, जानिए फीचर और रेंज
News

BMW X1 and iX1: BMW की दो शानदार SUV से उठा पर्दा, रेंज और फीचर्स के मामले में नहीं है कोई तोड़

BMW iX1 को फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया गया। इससे इलेक्ट्रिक SUV को 130 kW DC चार्जर के साथ केवल 29 मिनट में 10 से 80% तक चार्ज किया जा सकता है।

2022 BMW X1, iX1

Image: 2022 BMW X1, iX1


BMW ने नई जनरेशन की X1 और इसके इलेक्ट्रिक वर्जन iX1 से पर्दा उठाया है। New BMW X1 बीएमडब्ल्यू के FAAR आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। कार के इंटीरियर और एक्सटीरियर में खास बदलाव किए गए हैं। इसके साथ ही इसके पावरट्रेन को भी अपडेट किया गया है। आइए डिटेल में जानते हैं इन दोनों कारो के बारे में… Also Read - भारत में लॉन्च हुई BMW की नई कार, मात्र 4.4 सेकंड में पकड़ेगी 100 की रफ्तार

नई BMW X1 और iX1 का डिजाइन और फीचर्स

नई जनरेशन की X1 में पतले LED हेडलाइट्स दिए गए हैं। साइड प्रोफाइल में आकर्षक वील आर्च और फ्लश डोर हैंडल हैं जो नई 7 सीरीज में भी देखे गए हैं। X1 और iX1 के डिजाइन में फ्रंट और रियर बंपर का फर्क है। iX1 के बंपर में ब्लू एक्सेंट दिया गया है। Also Read - BMW भारत में लॉन्च करेगा 10 प्रीमियम कारें, मिलेंगे स्पेशल फीचर्स

डायमेंशन के मामले में नई X1 अपने पिछले जनरेशन के मॉडल से थोड़ा बड़ी है। मौजूदा मॉडल के मुकाबले यह कार 22 mm लंबे वीलबेस और 31 mm चौड़े ट्रैक के साथ आती है। इसके केबिन में भी ज्यादा जगह है। Also Read - Top 5 Upcoming Motorcycles: Royal Enfield Hunter 350 से लेकर TVS Zeppelin तक, भारत में धूम मचाने आ रहीं ये 5 बाइक

इंटीरियर की बात करें तो न्यू-जनरेशन X1 में शानदार डिजाइन अपडेट किया गया है। बीएमडब्ल्यू ने नई एसयूवी में लेटेस्ट BMW iDrive ऑपरेटिंग सिस्टम दिया है। कार में 10.7 इंच के टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट और 10.25 इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है।

बीएमडब्ल्यू का दावा है कि नई सीटें लंबी जर्नी के हिसाब से काफी बेहतर हैं। इसके साथ ही कार में एक्स्ट्रा केबिन फीचर्स जोड़े गए हैं।

नई BMW X1 और iX1 का प्लेटफॉर्म

New X1 बीएमडब्ल्यू के एफएएआर आर्किटेक्चर (BMW FAAR Platform) पर बेस्ड है। बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज एक्टिव टूरर और अपकमिंग नई जनरेशन के मिनी कंट्रीमैन क्रॉसओवर भी इसी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड हैं।

नई BMW X1 और iX1 की पावरट्रेन

ग्लोबल मार्केट के लिए New BMW X1 को तीन और चार सिलेंडर वाले पेट्रोल इंजन और दो-चार सिलेंडर वाले डीजल इंजन के ऑप्शन में पेश किया गया है। इंजनों को जल्द ही प्लग-इन हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से अपडेट किया जाएगा, जो इलेक्ट्रिक-ओनली मोड 88 किमी तक की रेंज पेश करेंगे।

iX1 xDrive30 EV में दो इलेक्ट्रिक मोटर दिए गए हैं, जो कुल मिलाकर 313hp की पावर और 493Nm का पीक टॉर्क जनरेट करते हैं। बीएमडब्ल्यू का दावा है कि यह इलेक्ट्रिक कार मात्र 5.7 सेकंड में 0-100 किलोमीटर की रफ्तार पकड़ सकती है। इसमें 64.7kWh का बैटरी पैक दिया गया है। इसे एक बार चार्ज करने पर 413 से 437 किलोमीटर की रेंज मिल सकती है। फास्ट चार्जर के जरिए इसे 29 मिनट में 10-80 प्रतिशत चार्ज किया जा सकता है।

X1 अक्टूबर से ग्लोबल मार्केट में सेल के लिए उपलब्ध होगी और इसके iX1 भी जल्द ही सेल के लिए अवेलेबल होगी।

New BMW X1 और iX1 भारत में कब होंगी लॉन्च

BMW अगले साल भारतीय बाजार में X1 और iX1 कारों को पेश कर सकती है। भारत में लॉन्च होने पर, X1 मर्सिडीज-बेंज GLA, वोल्वो XC40 और अपकमिंग Audi Q3 को टक्कर देगी। दूसरी ओर iX1, का मुकाबला Kia EV6, अपकमिंग वोल्वो XC40 Recharge और Hyundai Ioniq 5 से होगा।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: June 1, 2022 6:27 PM IST



new arrivals in india