comscore 2023 Toyota Fortuner कई जबरदस्त फीचर्स के साथ करेगी भारत में एंट्री, इंजन भी होगा दमदार
News

2023 Toyota Fortuner कई जबरदस्त फीचर्स के साथ करेगी भारत में एंट्री, इंजन भी होगा दमदार

नई जनरेशन की Toyota Fortuner काफी बेहतर डिजाइन, अपमार्केट इंटीरियर और हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी। इस 7-सीटर SUV को लेकर भारत में लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है।

Highlights

  • 2023 Toyota Fortuner में कई खास कॉस्मेटिक बदलाव होंगे और इसमें नए बॉडी पैनल मिलेंगे।
  • New Fortuner को मौजूदा IMV आर्किटेक्चर की जगह TNGA-F प्लेटफॉर्म के साथ अपडेट किया जाएगा।
  • फीचर के लिहाज से नई 2023 Toyota Fortuner मौजूदा जनरेशन से ज्यादा बेहतर होगी।
Fortuner


Toyota की बेस्ट सेलिंग SUV Fortuner को जल्द ही न्यू-जनरेशन अवतार में लॉन्च किया जाएगा। इस SUV का नया मॉडल सबसे पहले थाईलैंड में लॉन्च किया जाएगा। इसके बाद यह दूसरे दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में लॉन्च की जाएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक नई फॉर्च्यूनर भारत में 2023 के अंत या 2024 की शुरुआत में आ सकती है। Also Read - Toyota की चार प्रीमियम गाड़ियों की कीमत में हुआ इजाफा, 1.85 लाख रुपये तक बढ़े दाम

2023 Toyota Fortuner में कई खास कॉस्मेटिक बदलाव होंगे और इसमें नए बॉडी पैनल मिलेंगे। इस अपकमिंग कार में कई शानदार फीचर्स दिए जाएंगे और यह हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आएगी। Also Read - खत्म हुआ इंतजार! 2022 MG Gloster हुई लॉन्च, जानें कितनी है SUV की कीमत

2023 Toyota Fortuner (PS: ia.dsgn)

2023 Toyota Fortuner का प्लेटफॉर्म

New Fortuner को मौजूदा IMV आर्किटेक्चर की जगह TNGA-F प्लेटफॉर्म के साथ अपडेट किया जाएगा। 2023 की शुरुआत में पेश होने वाली नई Toyota Innova HyCross को भी यही प्लेटफॉर्म दिया जाएगा। टोयोटा की ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध टुंड्रा, सिकोइया और लैंड क्रूजर SUV को भी TNGA-G प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है। Also Read - 2022 MG Gloster से आज हटेगा पर्दा, लॉन्च से पहले जानें डिजाइन, फीचर्स और इंजन की डिटेल

2023 Toyota Fortuner के फीचर्स

फीचर के लिहाज से नई 2023 Toyota Fortuner मौजूदा जनरेशन से ज्यादा बेहतर होगी। इस नई SUV को ADAS (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) के साथ पेश किया जा सकता है। इसमें ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग, ऑटोमैटिक पार्किंग असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, फॉरवर्ड कोलिशन वार्निंग और लेन डिपार्चर फीचर्स शामिल हैं। इसमें मौजूदा हाइड्रोलिक स्टीयरिंग वील को इलेक्ट्रिक पावर यूनिट से बदल दिया जाएगा। इसके अलावा नई Fortuner वीइकल स्टेबिलिटी कंट्रोल (VSC) सिस्टम के साथ भी आएगी।

2023 Toyota Fortuner का इंजन

नई फॉर्च्यूनर माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी और इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (ISG) से लैस होगी। इसमें 1GD-FTV 2.8L डीजल इंजन दिया जाएगा। नए हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ यह SUV को पहले से ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट होगी। साथ ही इसमें रीजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी मिलने की उम्मीद है।

मौजूदा जनरेशन की Toyota Fortuner की कीमत 32.59 लाख रुपये से 50.34 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। इसे कुल 9 वेरिएंट में खरीदा जा सकता है। नए डिजाइन, फीचर और मैकेनिकल अपग्रेड के साथ, 2023 Fortuner SUV की कीमतें अधिक होंगी।

  • Published Date: November 15, 2022 7:22 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.