comscore Ambassador वाली कंपनी की बड़ी तैयारी, अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों के साथ करेगी वापसी
News

Ambassador वाली कंपनी की बड़ी तैयारी, अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों के साथ करेगी वापसी

देश की पहली कार Ambassador बनाने वाली कंपनी Hindustan Motors भारत में अपना कारोबार बढ़ाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए हिंदुस्तान मोटर्स ने एक यूरोपीय कंपनी के साथ पार्टनरशिप की है।

Ambassador

The car maker is working on a electric vehicle. Image: Ambassador


एंबेसडर भारत की सबसे पॉपुलर कारों में से रही है। एक समय था जब भारतीय सड़कों पर Ambassador की मौजूदगी खास होती थी। कई लोगों के लिए यह कार नोस्टाल्जिया से कम नहीं है। Also Read - 15 अगस्त को लॉन्च होगा नया Ola Electric Scooter, कंपनी नई इलेक्ट्रिक कार से भी हटाएगी पर्दा

अगर आप भी एंबेसडर के फैन हैं तो यहां आपके लिए एक अच्छी खबर है। इसे बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स (Hindustan Motors) भारत में अपना इलेक्ट्रिक वीइकल (Electric Vehicle) लाने की तैयारी कर रही है। बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट्स के मुताबिक हिंदुस्तान मोटर्स इलेक्ट्रिक वीइकल सेगमेंट में एंट्री करने का प्लान बना रही है। Also Read - Maruti Electric Car: Tata को टक्कर देने के लिए मारुति लाएगी इलेक्ट्रिक कार, जानें कब होगी लॉन्च

Hindustan Motors बनाएगी इलेक्ट्रिक गाड़ियां

जाहिर है इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए इंडियन ऑटो इंडस्ट्री इस सेगमेंट आगे बढ़ रही है। ऐसे में ज्यादातर कंपनियां अपना इलेक्ट्रिक वीइकल लॉन्च कर रही हैं और कुछ इसकी तैयारी कर रही हैं। इस लिस्ट में अब हिंदुस्तान मोटर्स का नाम भी शामिल हो गया है। Also Read - Hyundai लाने वाली है बजट Electric Car, i10 हैचबैक को करेगी रिप्लेस

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि हिंदुस्तान मोटर्स एक यूरोपीय कंपनी से हाथ मिलाकर अपना कारोबार बढ़ाना चाहती है। कंपनी यूरोपीय ईवी मेकर के साथ एक मेमोरेंडम (एमओयू) पर साइन कर चुकी है। हालांकि इसके बारे में डिटेल अभी तक सामने आई है। माना जा रहा है कि कंपनी आने वाले समय में बड़ी अनाउंसमेंट कर सकती है।

इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा कंपनी का पहला प्रोडक्ट

फिलहाल दोनों मेकर इक्विटी स्ट्रक्चर पर काम कर रही हैं। मौजूदा प्रपोजल के मुताबिक इस पार्टनरशिप में हिंदुस्तान मोटर्स की 51% हिस्सेदारी होगी और यूरोपीय ब्रांड के पास 49% की हिस्सेदारी होगी। इस साझेदारी के तहत सिर्फ इलेक्ट्रिक कार ही नहीं, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स पर भी फोकस किया जाएगा। कंपनी पहले प्रोडक्ट के तौर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी।

Hindustan Motors के पुराने प्लांट में होगी मैनुफैक्चरिंग

इलेक्ट्रिक वाहनों की मैनुफैक्चरिंग पश्चिम बंगाल में हिंदुस्तान मोटर्स के उत्तरपारा (कोलकाता) प्लांट में की जाएगी। 295 एकड़ में फैली यह फैक्ट्री 2014 के बाद से बंद पड़ी है। इसके लिए जॉइंट वेंचर्स लगभग 600 करोड़ रुपये की इंवेस्टमेंट करेंगे।

इसके साथ ही कुछ रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया है कि आने वाले समय में Hindustan Motors अपनी पुरानी Ambassador कार का इलेक्ट्रिक वर्जन भी ला सकती है। हालांकि ऑफिशियल तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की गई है।

Ambassador से जुड़ी ये बाते नहीं जानते होंगे आप

Ambassador देश की पहली कार थी और इसे 1942 में पेश किया गया था। 1980 तक इसकी बाजार में 75 फीसदी हिस्सेदारी थी लेकिन 1983 में मारुति के आने से इसका बिजनेस कम होने लगा। इसके बाद 1991 में एंबेसडर का मार्केट शेयर सिर्फ 20 फीसदी रह गया। धीरे-धीरे हालत यहां तक पहुंची कि 2014 में इसका उत्तरपाड़ा प्लांट बंद कर दिया गया। 2017 में इस ब्रांड को प्यूजो SA ने मात्र 80 करोड़ रुपये में खरीदा था।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 26, 2022 4:35 PM IST



new arrivals in india