comscore अब मिनटों में चार्ज होगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, पेट्रोल पंप पर बनेंगे बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन
News

Bounce Infinity: मिनटों में चार्ज होगा इलेक्ट्रिक स्कूटर, पेट्रोल पंप पर बनेंगे बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन

बाउंस इन्फिनिटी स्वैपिंग नेटवर्क देश में तेजी से पॉपुलर हो रहा है। कंपनी ने अब भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के साथ देश में BPCL ईंधन स्टेशनों पर बैटरी स्वैपिंग स्टेशन सेटअप करने के लिए एक समझौता किया है।

Bounce Infinity

Image: Bounce Infinity


बहुत जल्द इलेक्ट्रिक वीइकल्स की बैटरी को पेट्रोल पंप पर बदला (स्वैप) जा सकेगा। भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और इलेक्ट्रिक वीइकल बैटरी सर्विस प्रोवाइडर बाउंस इनफिनिटी (Bounce Infinity) ने हाथ मिलाया है। Also Read - अब Flipkart पर Bounce Infinity E1 Electric Scooter, आज से शुरू होगी सेल

दोनों कंपनियों ने सहमति व्यक्त की है कि बाउंस इन्फिनिटी, भारत पेट्रोलियम फ्यूल स्टेशनों में एक-एक करके अपने बैटरी स्वैपिंग स्टेशन सेटअप करेगी। कंपनी का प्लानिंग टॉप 10 शहरों में 3000 स्टेशन सेटअप करने की है। Also Read - Top Electric Scooters in India: TVS iQube से Hero NYX तक, ये हैं 1 लाख रुपये में मिलने वाले टॉप 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर

बैटरी खत्म होने पर कैसे काम करेगा स्वैपिंग नेटवर्क

इलेक्ट्रिक स्कूटर बेचने के अलावा, यह स्टार्ट-अप कंपनी अपने स्वैपिंग नेटवर्क की वजह से भी चर्चा में है। इसके जरिए कस्टमर स्कूटर की बैटरी खत्म होने पर इसे दूसरी चार्ज बैटरी के साथ स्वैप कर सकते हैं। Also Read - 85km की रेंज, 65kmph टॉप स्पीड और 48V 39AH बैटरी के साथ आया Bounce Infinity E1 स्कूटर, सिर्फ 499 रुपये में कर सकते हैं Pre-book

सबसे पहले बेंगलुरु से होगी स्वैपिंग नेटवर्क की शुरुआत 

बाउंस इन्फिनिटी सबसे पहले बेंगलुरु के BPCL (Bharat Petroleum Corporation Limited) स्टेशनों में बैटरी स्वैपिंग की सुविधा शुरू करेगी। इसके बाद इसे दूसरे मेट्रो शहरों में शुरू किया जाएगा। ये स्वैपिंग स्टेशन न केवल बाउंस ईवी यूजर्स के लिए उपलब्ध होंगे बल्कि बाउंस ईवी के साथ पार्टनरशिप करने वाली कंपनियों के लिए भी सपोर्ट करेंगे।

ऐप के जरिए स्वैपिंग स्टेशन का पता लगा सकेंगे कस्टमर

स्वैपेबल बैटरी वाले कस्टमर स्मार्टफोन ऐप के जरिए बाउंस स्वैपिंग स्टेशन का पता लगा सकेंगे, जो स्टेशन को नेविगेट भी करेगा। इसके बाद कस्टमर्स को ऐप से चार्जिंग पॉड से पूरी तरह से चार्ज की गई बैटरी को अनलॉक करना होगा और फिर स्विच करना होगा। बैटरी को स्वैप करने की प्रोसेस में आमतौर पर लगभग तीन मिनट लगते हैं।

पिछले साल लॉन्च हुआ था Infinity E1 इलेक्ट्रिक स्कूटर

बाउंस इन्फिनिटी उन इलेक्ट्रिक मोबिलिटी ब्रांड्स में से एक है जो भारत में बैटरी स्वैपिंग टेक्नोलॉजी पर फोकस कर रहे हैं। कंपनी ने पिछले साल भारत में Infinity E1 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया था। कस्टमर इस ई-स्कूटर को बिना बैटरी के खरीद सकते हैं और सब्सक्रिप्शन पैक के तहत बाउंस से बैटरी किराए पर ले सकते हैं।

बता दें बाउंस इन्फिनिटी के एनर्जी इन्फ्रास्ट्रक्चर पर अब तक 1.2 मिलियन से अधिक बैटरी स्वैप शामिल हैं। वहीं भारत पेट्रोलियम के 20,000 से अधिक फ्यूल स्टेशन हैं। इन बीपीसीएल फ्यूल स्टेशनों पर स्वैपिंग स्टेशन सिर्फ ईवी के लिए स्टैंडर्ड फ्यूल स्टेशन की तरह काम करेंगे।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: May 31, 2022 7:06 PM IST



new arrivals in india