comscore सरकार ने electric two wheelers की लॉन्चिंग पर लगाई रोक? जानें सच्चाई
News

सरकार ने इलेक्ट्रिक टू-वीलर्स की लॉन्चिंग पर लगाई रोक? जानें क्या है इस खबर की सच्चाई

28 अप्रैल को ET की एक रिपोर्ट में दावा किया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने इलेक्ट्रिक टू-वीलर मैनुफैक्चरर्स से नए मॉडल लॉन्च न करने का आग्रह किया है। PIB ने इस खबर को गलत ठहराया है।

Electric Scooter

Representative Image


हाल में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि सरकार ने नए इलेक्ट्रिक टू-वीलर्स की लॉन्चिंग पर रोक लगा दी है। यह खबर पूरी तरह से झूठी निकली है। PIB और केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने इस तरह दावे का खंडन किया है। Also Read - भारत में धमाल मचाने आ रहा Honda Electric Scooter! टेस्टिंग के दौरान दिखी झलक

बता दें 28 अप्रैल को आई ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक सरकार ने इलेक्ट्रिक टू-वीलर मैनुफैक्चरर्स से किसी भी नए मॉडल को न लॉन्च करने का आग्रह किया है। इस पर MoRTH ने कहा है कि उसने किसी भी इलेक्ट्रिक वीइकल मेकर को मैनुफैक्चरिंग बंद करने का निर्देश नहीं दिया है। MoRTH ने गुरुवार देर रात एक ट्वीट के जरिए इन रिपोर्ट्स को खारिज करते हुए इन खबरों को निराधार और भ्रामक बताया है। Also Read - NITI Aayog ने कही बड़ी बात, भारत में ऐसा होगा इलेक्ट्रिक टू वीलर्स का भविष्य

MoRTH के अलावा PIB फैक्ट चेक टीम ने ET की रिपोर्ट को झूठा बताया है।

रिपोर्ट में किए गए ‘Electric टू-वीलर्स की लॉन्चिंग पर रोक’ लगने के दावे

ET की रिपोर्ट में कहा गया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में आग लगने की बढ़ती घटनाओं पर चर्चा के लिए सोमवार को मीटिंग की थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, “इलेक्ट्रिक वीइकल मेकर्स को मौखिक रूप से नई गाड़ियों की लॉन्चिंग रोकने के लिए कहा गया है। यह तब तक जारी रहेगा जब तक वाहनों में आग लगने की वजह का पता नहीं चल जाता और इन घटनाओं को रोकने के तरीकों का पता नहीं चलता है।” यह भी दावा किया गया कि सभी इलेक्ट्रिक वीइकल मेकर्स को उनकी मर्जी से डिफेक्टिव गाड़ियों के पूरे बैच को रिकॉल करने के लिए कहा गया है।

नितिन गडकरी ने इलेक्ट्रिक टू-वीलर्स के लिए कही यह बात 

बता दें केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस हफ्ते की शुरुआत में ईवी मेकर्स को उन डिफेक्टिव टू-वीलर्स के लिए रिकॉल जारी करने को कहा था, जिनकी बैटरी में समस्या हो सकती है। केंद्रीय मंत्री के मुताबिक देश में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण कुछ इलेक्ट्रिक वीइकल की बैटरी में परेशानी हो सकती है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: April 29, 2022 3:49 PM IST



new arrivals in india