comscore Ola-Uber की बढ़ेगी मुश्किल! सरकार शुरू करेगी ऐप बेस्ड Premium Bus Service
News

Ola-Uber की बढ़ेगी मुश्किल! दिल्ली सरकार जल्द शुरू करेगी ऐप बेस्ड Premium Bus Service

दिल्ली सरकार जल्द ही शहर में बसों की डिजिटल बुकिंग के लिए "ऐप बेस्ड प्रीमियम बस सर्विस" शुरू करेगी। इसके जरिए बसों में कम्फर्टेबल, CCTV और पैनिक बटन से लैस सीट्स बुक की जा सकेंगी।

Luxury Bus

Premium buses to soon run in Delhi. (Image Credit: Wanderu, just for representational purposes)


Delhi NCR की सड़कों पर अक्सर कारों और बसों की भरमार होती है। इस बढ़ते ट्रैफिक ने एयर पॉल्यूशन में भी इजाफा किया है। इस स्थिति से निपटने के लिए Delhi Government नई प्रीमियम बस सर्विस शुरू करने का प्लान बना रही है। Also Read - DTC Electric BUS: हरी झंडी मिलने के कुछ ही घंटे बाद खराब हुई DTC की इलेक्ट्रिक बस, ठीक करने में लगे 2 घंटे

यह Premium Bus Service ऐप बेस्ड होगी। इसे खास तौर से उन लोगों के लिए बनाया जा रहा है जो Ola, Uber जैसे प्लेटफॉर्म से कैब बुक करते हैं या अपनी पर्सनल कार चलाते हैं। Also Read - अब Delhi की इलेक्ट्रिक बसों में 3 दिनों तक मुफ्त में करें सफर, साथ में पाएं iPAD जीतने का मौका

दिल्ली के मुख्यमंत्री Arvind Kejriwal ने इस प्लान को समझाते हुए कहा, “हम अच्छी क्वालिटी वाली प्रीमियम बस सर्विस देना चाहते हैं, ताकि लोग अपनी पर्सनल कारों को छोड़कर पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करें। ऐप बेस्ड बस एग्रीगेटर स्कीम को लेकर यूजर्स से फीडबैक लिया जाएगा।” Also Read - Delhi Free Wifi : दिल्लीवालों को हर महीने मिलेगा 15GB डाटा फ्री, बनाये जाएंगे 11 हजार वाई-फाई हॉट स्पॉट जोन

कैसे काम करेगी नई Bus Aggregator Service?

सरकार Bus Aggregator के जरिए सर्विस की पेशकश करेगी। इसके लिए कम से कम 50 बसों को शामिल किया जाएगा। इन बसों में उन सभी कम्फर्ट और फीचर्स की सुविधा दी जाएगी जिनकी नॉर्मल DTC बसों में अक्सर कमी होती है। इन्हें ‘सीट-ओनली’ ऑप्शन के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है।

इसके लिए बस एग्रीगेटर्स को ऑनलाइन ब्राउजर ऐप-बेस्ड प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ऐप पर यूजर्स बस की अवेलेबिलिटी चेक करने के साथ-साथ ऐप के जरिए राइड की पेमेंट भी कर सकेंगे। ऐप के अंदर अलग-अलग रास्तों को हाइलाइट किया जाएगा। अगर एग्रीगेटर नया रास्ता जोड़ना चाहता है, तो इसके लिए उसे Transport department से परमीशन लेने की जरूरत होगी।

यह देखते हुए कि यह प्रीमियम सर्विस होगी, उम्मीद है कि इसमें बुकिंग सिस्टम भी दिया जाएगा। इसका उद्देश्य डेली ट्रांसपोर्ट के लिए पर्सनल वीइकल्स की निर्भरता को कम करना है। यदि स्कीम के मुताबिक इस पर काम किया जाता है, तो पैसेंजर्स के पास दिल्ली के अंदर ट्रैवल करने का यह बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.

  • Published Date: August 4, 2022 7:57 PM IST



new arrivals in india