comscore Electric Scooter से जुड़ा एक और हादसा! चार्जिंग के दौरान फटी बैटरी, 7 साल के मासूम की मौत
News

Electric Scooter से जुड़ा एक और हादसा! चार्जिंग के दौरान फटी बैटरी, 7 साल के मासूम की मौत

भारत में 2022 की शुरुआत के बाद से Electric Scooters की बैटरी में आग लगने के कई मामले सामने आ चुके हैं। कुछ महीने पहले, आंध्र प्रदेश में ईवी में आग लग गई थी, जहां एक इलेक्ट्रिक टू-वीलर की बैटरी फट गई और एक व्यक्ति की मौत हो गई।

Highlights

  • यह मामला मुंबई के वसई इलाके का है, जहां Electric Scooter की बैटरी फटने से सात साल के बच्चे की मौत हो गई है।
  • मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यह डिटैचेबल 24Ah लिथियम फेरो फॉस्फेट (एलएफपी) बैटरी थी।
  • बच्चे का परिवार 'खराब' बैटरी के लिए ईवी स्कूटर मेकर को जिम्मेदार ठहरा रहा है।
ev fire


Electric Two Wheelers में आग लगने की घटनाओं ने एक बार फिर जोर पकड़ा है। कुछ समय पहले एक EV शोरूम में आग लगने से 8 लोगों की मौतों हो गई थी। अब Electric Scooter से जुड़ा एक और हादसा सामने आया है, जिसमें एक 7 साल के बच्चे की मौत हो गई। Also Read - 133km रेंज और 105kmph टॉप स्पीड वाले SEAT Mo 125 Performance इलेक्ट्रिक स्कूटर से उठा पर्दा, देखें फोटो और जानें फीचर्स

यह मामला मुंबई के वसई इलाके का है, जहां Electric Scooter की बैटरी फटने से सात साल के बच्चे की मौत हो गई। बच्चे के घर पर इलेक्ट्रिक स्कूटर चार्ज हो रहा था तभी ई-स्कूटर बैटरी फट गई। बताया जा रहा है कि इस घटना में बच्चा 70 प्रतिशत जल गया और बाद में उसने दम तोड़ दिया। Also Read - Honda EM1 e: होंडा लेकर आई नया Electric Scooter, जानें बैटरी पैक, रेंज और टॉप स्पीड

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Electric Scooter की बैटरी में ब्लास्ट 23 सितंबर को सुबह 4:30 बजे से 5 बजे के बीच राम दास नगर इलाके में हुआ था। घटना के वक्त शब्बीर अंसारी नाम का पीड़ित और उसकी दादी हॉल में सो रहे थे। शब्बीर के पिता ने सोने से पहले बैटरी चार्ज करने के लिए उसमें प्लग लगाया था। इसके बाद तेज धमाके की आवाज से लड़के के माता-पिता जाग गए। इस हादसे में बच्चे की दादी को मामूली चोटें आई हैं।

इस हादसे को लेकर मानिकपुर पुलिस स्टेशन ने कहा कि घटना पर मामला दर्ज किया गया है और आगे की जांच शुरू की गई गई। पुलिस ने कहा है कि यह पता नहीं है कि बैटरी कितनी देर तक चार्ज हो रही थी, लेकिन रिपोर्ट्स में सामने आया है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर को उसी रात लगभग 2:30 बजे प्लग (ब्लास्ट से करीब 2 घंटे पहले) किया गया था। यह बताया गया कि स्कूटर 2021 मॉडल था। हालांकि यह किस कंपनी का स्कूटर था, इसकी जानकारी नहीं है।

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि यह डिटैचेबल 24Ah लिथियम फेरो फॉस्फेट (एलएफपी) बैटरी थी और ओवरहीटिंग की वजह से इसमें ब्लास्ट हुआ। हालांकि, शब्बीर अंसारी का परिवार ‘खराब’ बैटरी के लिए ईवी स्कूटर मेकर को जिम्मेदार ठहरा रहा है।

 

  • Published Date: October 3, 2022 6:01 PM IST

दुनियाभर की लेटेस्ट tech news और reviews के साथ best recharge, पॉप्युलर मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव offers के लिए हमें फेसबुक, ट्विटर पर फॉलो करें। Also follow us on  Facebook Messenger for latest updates.